Fun Facts: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की शुरुआत कैसे हुई

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, जिसे 1955 में अपनी स्थापना से लेकर 1999 तक गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के रूप में जाना जाता था और पिछले संयुक्त राज्य संस्करणों में “गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स” के रूप में जाना जाता है।

New Update
Guinness world records

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की शुरुआत कैसे हुई

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की शुरुआत कैसे हुई:- गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records), जिसे 1955 में अपनी स्थापना से लेकर 1999 तक गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के रूप में जाना जाता था और पिछले संयुक्त राज्य संस्करणों में “गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स” के रूप में जाना जाता है, एक ब्रिटिश संदर्भ पुस्तक है जो हर साल प्रकाशित होती है, जिसमें मानवीय उपलब्धियों और प्राकृतिक दुनिया की चरम सीमा दोनों के विश्व रिकॉर्ड सूचीबद्ध होते हैं। (Interesting Facts)

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स जिसे मूल रूप से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के नाम से जाना जाता है की शुरुआत पब (pubs) में तर्कों को हल करने के लिए तथ्यों की एक पुस्तक के विचार के रूप में हुआ था।

यह विचार 1950 के दशक की शुरुआत में आया जब गिनीज ब्रूअरी (Guinness Brewery) के प्रबंध निदेशक सर ह्यू बीवर...

Guinness world records

यह विचार 1950 के दशक की शुरुआत में आया जब गिनीज ब्रूअरी (Guinness Brewery) के प्रबंध निदेशक सर ह्यू बीवर (Sir Hugh Beaver) (1890-1967) ने काउंटी वेक्सफ़ोर्ड (County Wexford) में एक शूटिंग पार्टी में भाग लिया। वहां, उन्होंने और उनके मेजबानों ने यूरोप में सबसे तेज़ गेम बर्ड के बारे में बहस की और किसी भी संदर्भ पुस्तक में इसका उत्तर नहीं मिला। (Interesting Facts)

1954 में, अपने शूटिंग पार्टी तर्क को याद करते हुए, सर ह्यू के पास पब तर्कों को निपटाने के विचार के आधार पर गिनीज प्रमोशन का विचार आया था और उन्होंने जुड़वां बच्चों नॉरिस (Norris) (1925-2004) और रॉस मैकविहटर (Ross McWhirter) (1925-75) को आमंत्रित किया, जो तथ्य-खोजकर्ता शोधकर्ता (fact-finding researchers) थे।

Guinness world records

प्रारंभिक शोध चरण के बाद, पुस्तक लिखने पर काम शुरू हुआ, जिसमें सप्ताहांत और बैंक छुट्टियों सहित साढ़े 13 सप्ताह का समय लगा जिसमें प्रति सप्ताह में 90 घंटे काम किया गया। मैकविर्टर्स (McWhirters) को कम ही पता था कि एक ऐसी किताब आकार ले रही है जो सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ विक्रेता (all-time best seller) बन जाएगी और दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त और भरोसेमंद ब्रांडों में से एक बन जाएगी। (Interesting Facts)

आज गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स एक वैश्विक ब्रांड है, जिसके कार्यालय लंदन, न्यूयॉर्क, बीजिंग, टोक्यो और दुबई में हैं, जिसके ब्रांड एंबेसडर और निर्णायक दुनिया भर में मौजूद हैं।

अविश्वसनीय चीज़ों का दस्तावेजीकरण करने का मिशन अभी भी हर साल किताब के पन्नों पर, टीवी शो, सोशल मीडिया और लाइव इवेंट के माध्यम से भी पाया जा सकता है।

अपने पचास वर्षों में इस पुस्तक की सौ मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं, जो इसे इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाली कॉपीराइट पुस्तक बनाती है, कहा जाता है कि यह पुस्तक केवल बाइबल, कुरान और अध्यक्ष माओ से अधिक बिकी है। (Interesting Facts)

अब इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स कहा जाता है, इसकी सौ देशों में तेईस भाषाओं में प्रति वर्ष लगभग 3.5 मिलियन प्रतियां बिकती हैं। इस बीच दुनिया की आबादी महज 2.56 अरब से बढ़कर 6.31 अरब हो गई है, लेकिन नवीनतम संस्करण बताता है कि कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो पचास साल बाद भी कायम हैं। इरविंग बर्लिन का व्हाइट क्रिसमस अभी भी दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला गाना है।

पुस्तक में अत्यधिक व्यापक पहुंच के साथ सूक्ष्म सटीकता का मिश्रण है। यह आश्चर्यजनक रूप से विचित्र जानकारी को शामिल करने के लिए खेल, इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कला और मनोरंजन से परे फैला हुआ है। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot E-Comics | Fun Facts for kids | facts about Guinness World Records | How did Guinness World Records begin? | inventor of Guinness World Records | What does Guinness World Records do? | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बारे में रोचक जानकारी | Kids General Knowledge

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: आर्ट डेको शैली की सबसे बड़ी मूर्ति है क्राइस्ट द रिडीमर

Fun Facts: भारतीय सैनिकों के स्मारक के रूप में खड़ा है इंडिया गेट

Fun Facts: फरवरी में २९ दिन क्यों होते हैं?

Fun Facts: पहिये के आविष्कार की कहानी