Fun Facts: फरवरी में २९ दिन क्यों होते हैं?

कभी-कभी, वर्ष के सबसे छोटे महीने, फरवरी को एक अतिरिक्त दिन दिया जाता है, जिससे यह 29 दिन का हो जाता है। 2024 उन वर्षों में से एक है, जो इस वर्ष को एक लीप वर्ष बनाता है, जहां फरवरी में 29 दिन होते हैं।

New Update
Watch showing 29 February

फरवरी में २९ दिन क्यों होते हैं?

Fun Facts फरवरी में 29 दिन क्यों होते हैं:- कभी-कभी, वर्ष के सबसे छोटे महीने, फरवरी को एक अतिरिक्त दिन दिया जाता है, जिससे यह 29 दिन का हो जाता है। 2024 उन वर्षों में से एक है, जो इस वर्ष को एक लीप वर्ष (अधिवर्ष) बनाता है, जहां फरवरी में 29 दिन होने के अलावा, वर्ष में कुल 366 दिन होते हैं। यह घटना आम तौर पर हर चार साल में एक बार होती है, और बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि साल को लंबा बनाने के अलावा एक अतिरिक्त दिन वास्तव में क्या करता है। (Interesting Facts)

Watch showing 29 February

आइए जानते हैं लीप वर्ष (अधिवर्ष) के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी:

प्रत्येक कैलेंडर वर्ष आम तौर पर 365 दिन लंबा होता है, इस विचार के साथ कि पृथ्वी को सूर्य के चारों ओर एक पूर्ण चक्कर लगाने में इतने दिन लगते हैं। संख्या वास्तव में पूर्णांकित है, जिसका अर्थ है कि पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में वास्तव में 365.242190 दिन या 365 दिन पांच घंटे 48 मिनट और 56 सेकंड लगते हैं।

Leap year counting

इससे वर्ष के छह घंटे बेहिसाब रह जाते हैं, और यदि वे इसी तरह बने रहे, तो ऋतुएँ बदल जाएँगी। हालाँकि इससे अधिक कठोर प्रभाव सदियों तक नहीं होंगे, अंततः यदि लीप वर्ष कभी नहीं होता, तो संयुक्त राज्य अमेरिका में लोग जून में क्रिसमस मनाते। (Interesting Facts)

यदि हर चार साल में एक अतिरिक्त दिन जोड़ा जाता है, तो कैलेंडर वापस सामान्य रूप से समायोजित हो जाता है। लेकिन क्योंकि हमने पूर्णांक लिया है, इससे कैलेंडर 44 मिनट लंबा हो जाता है। अंतर को ध्यान में रखते हुए, जरूरी नहीं कि हर चार साल में एक लीप वर्ष हो। नियम यह है कि यदि वर्ष 100 से विभाज्य है और 400 से विभाज्य नहीं है, तो लीप वर्ष छोड़ दिया जाता है। उदाहरण के लिए, वर्ष 2000 एक लीप वर्ष था, लेकिन 1700, 1800 और 1900 वर्ष नहीं थे। अगली बार जब कोई लीप वर्ष छोड़ा जाएगा तो वह वर्ष 2100 होगा।

पहला लीप डे जूलियस सीज़र द्वारा जूलियन कैलेंडर में पेश किया गया था, जिसे 45 ईसा पूर्व में स्थापित किया गया था। ऐसा माना जाता है कि यह रोमन सम्राट ऑगस्टस के बाद आया, जिन्होंने 27 ईसा पूर्व में अपना शासन शुरू किया था, वह चाहते थे कि उनके समर्पित महीने में जूलियस सीज़र के नाम वाले महीने के समान दिन हों। (Interesting Facts)

लीप वर्ष की जानकारी | फरवरी में २९ दिन क्यों होते हैं? | रोचक जानकारी | लोटपोट ई-कॉमिक्स | लोटपोट | Leap Year Facts | Why are there 29 Days in February? | Facts about February | Interesting Facts | lotpot E-Comics | Lotpot

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: रेगिस्तानों में सबसे आम हैं मिराज

Fun Facts: पानी बचाने के 5 महाप्रयोग

Fun Facts: शल्य चिकित्सा के पितामह हैं महर्षि सुश्रुत

Fun Facts: क्या है ताजमहल