Fun Facts: रेगिस्तानों में सबसे आम हैं मिराज

मृगतृष्णा (mirage) एक ऐसी घटना है जहां आपको लगता है कि आपको पानी दिख रहा है। रेगिस्तानों में मिराज सबसे आम हैं। वे तब घटित होते हैं जब प्रकाश अलग-अलग तापमान वाली हवा की दो परतों से होकर गुजरता है।

New Update
Mirage

रेगिस्तानों में सबसे आम हैं मिराज

Fun Facts रेगिस्तानों में सबसे आम हैं मिराज:- मृगतृष्णा (mirage) एक ऐसी घटना है जहां आपको लगता है कि आपको पानी दिख रहा है। रेगिस्तानों में मिराज सबसे आम हैं। वे तब घटित होते हैं जब प्रकाश अलग-अलग तापमान वाली हवा की दो परतों से होकर गुजरता है। रेगिस्तान का सूरज रेत को गर्म करता है, जो बदले में उसके ठीक ऊपर की हवा को गर्म करता है। गर्म हवा प्रकाश किरणों को मोड़ देती है और आकाश को परावर्तित कर देती है। (Interesting Facts)

जब आप इसे दूर से देखते हैं, तो विभिन्न वायुराशियाँ (air masses) एक-दूसरे से टकराकर दर्पण की तरह कार्य करती हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि सामने का रेगिस्तान झील बन गया है लेकिन यह वास्तव में ऊपर आकाश का प्रतिबिंब है। (Interesting Facts)

Mirage

मृगतृष्णाएँ (mirages) लगभग कहीं भी देखी जा सकती हैं, वे चमकदार गर्मी के धुँध...

Mirage

मृगतृष्णाएँ (mirages) लगभग कहीं भी देखी जा सकती हैं, वे चमकदार गर्मी के धुँध जो धूप वाले दिनों में आपके सामने सड़क पर दिखाई देते हैं, लेकिन जैसे ही आप पास आते हैं गायब हो जाते हैं, वे मृगतृष्णाएँ (mirages) हैं।

ग्रामीण इलाकों में आपको पेड़ों के पास या किसी मैदान में एक छोटी सी झील या तालाब दिखाई दे सकता है, यह भी जमीन के तापमान और जमीन के स्तर से ठीक ऊपर की हवा के बीच तापमान में अंतर के कारण बनता है। (Interesting Facts)

सिसिली और इटली के बीच मेसिना जलडमरूमध्य (Straits) में फाटा मोर्गाना नामक एक सुंदर मृगतृष्णा दिखाई देती है। यह किसी परी कथा परिदृश्य की तरह, आकाश में एक शहर की छवि है। ऐसा माना जाता है कि यह तट के किनारे स्थित एक मछली पकड़ने वाले गांव की मृगतृष्णा है। (Interesting Facts)

Mirage

lotpot | lotpot E-Comics | Interesting Facts | Facts about Mirage | What is Mirage | लोटपोट | लोटपोट इ-कॉमिक्स | रोचक जानकारी | क्या है मृगतृष्णा

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: चीन की दीवार क्यों बनी

Fun Facts: फॉग हार्वेस्टिंग एक अनोखी तकनीक

Fun Facts: मक्खी अपने पैरों को क्यों रगड़ती है

Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा और लंबा है हमारा संविधान