Fun Facts: पानी बचाने के 5 महाप्रयोग

पानी बचाने को लेकर भारत से लेकर अमेरिका तक ऐसी कई कहानियां हैं। लेकिन पानी बचाने का ये प्रयास मूलतः पांच महाप्रयोगों पर आधारित है। रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग, वाॅटर ऑडिट, वाॅटर रिसाइकलिंग, खारे पानी को मीठा बनाकर।

New Update
save water

पानी बचाने के 5 महाप्रयोग

Fun Facts पानी बचाने के 5 महाप्रयोग:- पानी बचाने को लेकर भारत से लेकर अमेरिका तक ऐसी कई कहानियां हैं। लेकिन पानी बचाने का ये प्रयास मूलतः पांच महाप्रयोगों पर आधारित है। रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग, वाॅटर ऑडिट, वाॅटर रिसाइकलिंग, खारे पानी को मीठा बनाकर और कुएं जैसे जलस्रोतों की रक्षा करके। (Interesting Facts)

पानी बचाने के 5 महाप्रयोग:

1) रेन वाटर हार्वेस्टिंग

save water

आप अपने घर की छत पर वर्षा का जल संचय कर सकते हैं। भारी बारिश के दौरान पानी को छोटे गड्डों और कुओं में एकत्रित किया जा सकता है। (Interesting Facts)

2) वाॅटर रिसाइकलिंग

वेस्ट वाॅटर रिसाइकलिंग या जल परिशोधन के जरिये काफी बेकार पानी का उपयोग किया जा सकता है। 

3) वाॅटर ऑडिट

देश में अब कई जगह वाटर ऑडिट होने लगा है, पर इसे व्यापक तौर से नहीं अपनाया जा सका है। इसके आधार पर पानी के नुकसान को कम किया जाता है। कहने का मतलब, जिसे जितनी जरूरत होती है, उसे उतना पानी ऑडिट के जरिये दिलाया जाता है। (Interesting Facts)

4) जलाशय बचाओ

save water

एक गांव, 90 तालाब प्रयागराज में एक तहसील है, मेजा। इस तहसील के भइयां गांव में 90 से अधिक तालाब हैं। इस गांव में इतने तालाबों की आवश्यकता इसलिए पड़ी क्योंकि यह क्षेत्र सूखाग्रस्त था। यहां अब कभी खेतों में पानी कम नहीं पड़ता है।

5) घर से ही शुरूआत करें पानी बचाने की 

हमें पानी बचाने के लिए पहला कदम अपने घर से ही बढ़ाने की जरुरत है उसके बाद ही हम जल का संरक्षण करने में सक्षम हो पाएंगे। जिस तरह से लोग मोटर चलाकर पाइप का इस्तेमाल करके अपनी गाड़ियां धोते हैं ऐसे में आवश्यकता है कि पाइप का इस्तेमाल न करके बाल्टी को उपयोग में लाया जाए इससे पानी की बचत हो सकती है ठीक उसी तरह कपड़े मशीन में धोने की बजाय बाल्टी में धोने से काफी पानी बचाया जा सकता है। धोते समय और नहाते समय पाइप की बजाय अगर बाल्टी का इस्तेमाल करेंगे तो भी पानी बचा सकते हैं और भी घर में ऐसे कई काम होते हैं जिन्हें करते वक्त हम बेतहाशा पानी बर्बाद कर देते हैं। (Interesting Facts)

save water

कई रिपोर्ट्स में ये बात सामने आ चुकी है कि लोग जिस तरह से नल चलाकर दांतो की सफाई और शेविंग करते हैं उसमें 10 लीटर पानी खर्च हो जाता है बेहतर हो कि इसके लिए छोटे बर्तन या मग से पानी का इस्तेमाल किया जाए इससे इन कामों में एक लीटर पानी भी पूरी तरह से खर्च नहीं होगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि बाल्टी से पानी का उपयोग करने पर 70 फिसदी तक पानी बचाया जा सकता है। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot-e-comics | fun-facts | interesting-facts | Experiments to Save Water | Save Water | Rain Water Harvesting | लोटपोट | lottpott-i-konmiks

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: हिमालय के ऊपर से नहीं गुजरता कोई पैसेंजर प्लेन

Fun Facts: क्लाउड सीडिंग में संयुक्त अरब अमीरात है सबसे आगे

Fun Facts: एक सितारा है सूरज

Fun Facts: एक बार रक्तदान से बच सकती हैं तीन जिंदगियां