Fun Facts: क्या है ताजमहल

नन्हें-मुन्नें बच्चों आप लोगों ने ताजमहल का नाम तो सुना ही होगा यहां तक की कई बच्चे तो वहां घूमने भी गए होंगे। आप सभी जानते ही होंगे कि यह दुनिया के सात अजूबो में से एक है।

New Update
Facts about Taj Mahal

क्या है ताजमहल

Fun Facts क्या है ताजमहल:- नन्हें-मुन्नें बच्चों आप लोगों ने ताजमहल का नाम तो सुना ही होगा यहां तक की कई बच्चे तो वहां घूमने भी गए होंगे। आप सभी जानते ही होंगे कि यह दुनिया के सात अजूबो में से एक है और आगरा में है लेकिन क्या कभी आपके दिमाग में यह आया है कि वास्तव में ताजमहल है क्या? (Interesting Facts)

16वीं शताब्दी में भारत में एक मुगल बादशाह शाहजहां थे। उनकी पसंदीदा पत्नी बहुत ही सुन्दर और अक्लमंद महिला थीं जिन्हें वह बहुत प्रेम करते थे और इस वजह से उन्होंने उसे अपना सलाहकार बना रखा था व हमेशा अपने साथ रखते थे। उनकी पत्नी को मुमताज महल नाम दिया गया था, जिसका संक्षिप्त रूप ताजमहल है यानी एक ऐसा महल जिस पर गर्व किया जाए। (Interesting Facts)

बिल्डिंग का बनावटी ढांचा

यह बिल्डिंग मार्बल के एक प्लेटफोर्म पर खड़ी हुई है जो कि 29 वर्ग मीटर का है और 6.7 मीटर ऊंचा है। इस प्लेटफोर्म के चारों कोनों से मीनारें उठी हुई हैं। ताज अपने आप में 61 मीटर ऊंचा है। यह 8 साइड की बिल्डिंग है जो कि सफेद मार्बल से बनी हुई है और इसके बीच में 12 किस्म के कीमती पप्थर फूलों के डिजाइन में लगे हुए हैं और साथ ही काले मार्बल पर कुरान की आयतें इसलिए लिखी हुईं है क्योंकि शाहजहां की आस्था इस्लाम धर्म में थी। (Interesting Facts)

Taj Mahal Interior Stone work

सन 1631 में हो गया पत्नी का निधन

वर्ष 1631 में शाहजहां की प्यारी पत्नी का निधन हो गया। शाहजहाँ का दिल इतना ज्यादा टूटा कि वह राजपाठ छोड़ने के बारे में सोचने लगे। लेकिन उन्होंने तय किया कि वह अपनी प्यारी पत्नी को प्यार के तोहफे में एक ऐसा खूबसूरत मकबरा बनाकर देंगे जैसा पहले कभी कहीं देखा न गया हो, इसके लिए शाहजहां ने भारत, तुर्की, फारस और अरब से बेहतरीन कलाकारों व आर्किटैक्टों को बुलवाया और आखिरकार मकबरे का डिजाइन पूरा हुआ। ताजमहल बनाने के लिए 20,000 से ज्यादा कारीगरों ने काम किया और उन्हें यह साकार पूरा करने में लगभग 18 वर्ष लगे। इस तरह संसार की सबसे खूबसूरत बिल्डिंग का निर्माण हुआ। (Interesting Facts)

Taj Mahal Interior

क्या सच में शाहजहां एक काला ताजमहल भी बनाना चाहते थे?

कहा जाता है यमुना के दूसरे किनारे पर शाहजहां की योजना काला ताज महल बनवाने की थी और फिर इन दोनों ताजमहलों को चांदी के पुल से जोड़ने की योजना थी।

Taj Mahal in Full Moon

लेकिन इससे पहले कि शाहजहां अपनी योजना को पूरा कर पाते, उनके बेटे औरंगजेब ने उन्हें जीवनभर के लिए आगरा के किले में नजरबंद कर दिया, जहां से वह सिर्फ अपनी प्रेमिका का मकबरा यानी ताजमहल को ही देख सकते थे। (Interesting Facts)

intersting-facts | Kya Hai Taj Mahal | 7-wonders-of-the-world | 7 wonders | लोटपोट | 7 अजूबे | rock-jaankaarii

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: स्मार्टफोन की सुविधा न बने आफत

Fun Facts: भारतीय मुद्राओं का रोचक इतिहास

Fun Facts: अनेक प्रकार के होते हैं चिड़ियों के घोंसले

Fun Facts: भारत का राष्ट्रीय प्रतीक