Fun Facts: स्मार्टफोन की सुविधा न बने आफत

दोस्तों, हाल ही में चीन की 21 वर्षीय युवती को लगातार 24 घंटे अपने स्मार्टफोन पर गेम खेलने के कारण अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। डॉक्टरों ने बताया कि उसकी एक आंख की रोशनी नहीं रही।

New Update
Kid Using Phone Cartoon Image

स्मार्टफोन की सुविधा न बने आफत

Fun Facts स्मार्टफोन की सुविधा न बने आफत:- दोस्तों, हाल ही में चीन की 21 वर्षीय युवती को लगातार 24 घंटे अपने स्मार्टफोन पर गेम खेलने के कारण अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। डॉक्टरों ने बताया कि उसकी एक आंख की रोशनी नहीं रही। स्मार्टफोन एडिक्शन से होने वाले गंभीर नुकसान का यह ताजा उदाहरण है। अगर अपने देश की बात करें, तो यहां स्मार्टफोन अब ‘बेबी सिटर’ तक की भूमिका में आ गया है। दो-ढाई वर्ष की उम्र से बच्चों के हाथों में फोन थमा दिया जाता है, ताकि खाना खिलाने से लेकर उन्हें बहलाए रख सकें। इससे 3 से 5 वर्ष की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते बच्चों की आंखों पर चश्मे चढ़ रहे हैं। किशोरों का संकट तो और मानसिक रूप से बीमार हो रहे हैं। अफसोस है कि यह क्रम युवावस्था की दहलीज लांघने के बाद भी जारी रहता है। खाने, सोने, सड़क पर चलने, ड्राइव करने, टीवी रखने तक स्मार्टफोन हाथों से नहीं छूटता। यह लगभग हर उम्र के लोगों के लिए समस्या बनता जा रहा है। (Interesting Facts)

छुटपन में चढ़ा चश्मा:-

सिर्फ छह वर्ष का है अर्णव, पर अभी से उसकी आंखो पर चश्मा चढ़ गया है क्योंकि दूर की चीजें साफ नजर नहीं आती थीं। चूंकि माता-पिता दोनों जॉब करते हैं, तो वह स्कूल से लौटते ही टीवी या फिर मोबाइल पर गेम्स या फिल्म देखने लग जाता था। ढाई-तीन साल की उम्र से स्मार्टफोन उसका दोस्त, मनोरंजन का साधन, सब बन चुका था। घंटों डोरेमोन से लेकर मोटू-पतलू देखता, जिससे उसकी आंखों में खुजलाहट होने लगी और आखिर में चश्मे का सहारा लेना पड़ा। यह स्थिति आज देश के अधिकतर बच्चों की है। दिल्ली स्थित अपोलो अस्पताल के डॉ. सुरनजीत चटर्जी ने बताया कि मोबाइल फोन पर लगातार रहने से उनकी दूर की दृष्टि कमज़ोर हो रही है। इसलिए बच्चों को नियमित रूप से पलकें झपकाते रहना चाहिए। रात में मोबाइल फोन बिल्कुल इस्तेमाल न करें। (Interesting Facts)

झुकी गर्दन से बढ़ा दर्द:-

आपने सड़क, मार्केट, कॉलेज, मल्टीप्लेक्स, मेट्रो अथवा किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर के दौरान सिर झुकाए स्मार्टफ़ोन पर चैटिंग करते, वीडियो या फिल्म देखते किशोरों, युवाओं को देखा होगा। चिकित्सकों की मानें तो लगातार गर्दन झुकी रहने से ‘टेक्स्ट नेक’ की समस्या गंभीर होती जा रही है। इसमें युवाओं को मांसपेशियों, कंधों एवं लोअर बैक में दर्द की शिकायत रहती है। दरअसल, अधिक समय तक नीचे देखने या सिर को झुकाए रहने से गर्दन का स्वाभाविक कर्वेचर बदल जाता है। यही मसल्स में स्ट्रेन उत्पन्न करता है। लिहाज़ा, मोबाइल फोन चेक करने या मैसेज लिखने के लिए अपनी गर्दन झुकाने की बजाय स्मार्टफोन को ऊपर लाएं। उसकी स्क्रीन आई लेवल के बराबर होनी चाहिए। अपने पोश्चर को सीधा एवं सही रखें। (Interesting Facts)

Kid Using Smartphone

नशा है फोन:-

दिल्ली स्थित एम्स के बिहैवियरल एडिक्शन क्लीनिक के मनोचिकित्सक डॉ. यतनपाल सिंह बलहारा बताते हैं कि एमआरआई स्टडीज एवं कैट स्कैन्स से पता चलता है कि हेरोइन एवं कोकीन जैसे नशीले पदार्थो में जितना नशा होता है, कुछ-कुछ वैसा ही नशा स्मार्टफोन में भी है। टेक्स्टिंग की लत के कारण ‘ब्लैक बेरी थम्ब’ की शिकायत हो रही है। इसमें अंगूठे का अत्यधिक प्रयोग करने से उसमें तकलीफ होने लगती है। कई बार नींद में भी अंगुलियां हवा में मंडराती प्रतीत होती हैं। मनोचिकित्सक आरती आनंद कहती हैं कि हाथों में मोबाइल लिए हुए युवा बेशक अपने परिजनों के साथ होते हैं, लेकिन भावनात्मक रूप से उनका मन कहीं और होता है। समस्या यह भी है कि पैरेंट्स को ही मालूम नहीं कि स्मार्टफोन की लत से बच्चों-किशोरों-युवाओं को कितना नुकसान हो सकता है। (Interesting Facts)

साइबर स्टाकिंग का खतरा:-

क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, देश में मोबाइल डाटा की खपत 24 गुना बढ़ गई है। साइबर एक्सपर्ट्स का मानना है कि मोबाइल की हैकिंग सबसे आसान है। इसकी लोकेशन ट्रैक होती है। इसलिए कभी काम संबंधी या निजी जानकारी इस पर सेव न करें। कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले उसकी सेवा शर्तो को जान लें। अपना डाटा कैसे इस्तेमाल करें यानी जितनी सावधानी बरतेंगे, जागरूक रहेंगे, साइबर खतरों से उतना ही सुरक्षित रह सकेंगे। (Interesting Facts)

interesting-facts-hindi | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | rock-jaankaarii | Side effects of Smartphone | lotpot-e-comics | Addiction of Phone

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: भारतीय मुद्राओं का रोचक इतिहास

Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है भारत

Fun Facts: गांव में खाए जाने वाले आहार हैं पौष्टिकता का भंडार

3 पाउंड का सुपर कंप्यूटर है आपका दिमाग