Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है भारत

भारत में संविधान द्वारा परिभाषित एक संसदीय प्रणाली है, जिसमें केंद्र सरकार और राज्यों के बीच शक्तियाँ वितरित हैं। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।

New Update
Voters showing their voter id card

विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है भारत

Fun Facts विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है भारत:- भारत में संविधान द्वारा परिभाषित एक संसदीय प्रणाली है, जिसमें केंद्र सरकार और राज्यों के बीच शक्तियाँ वितरित हैं। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। (Interesting Facts)

भारत के राष्ट्रपति देश के औपचारिक प्रमुख और भारत में सभी रक्षा बलों के सर्वोच्च कमांडर-इन-चीफ हैं। हालाँकि, यह भारत का प्रधान मंत्री है, जो लोकसभा के राष्ट्रीय चुनावों में बहुमत प्राप्त करने वाली पार्टी या राजनीतिक गठबंधन का नेता होता है। प्रधानमंत्री भारत के राष्ट्रपति का मुख्य सलाहकार और केंद्रीय मंत्रिपरिषद का प्रमुख होता है। (Interesting Facts)

भारत क्षेत्रीय रूप से राज्यों (और केंद्र शासित प्रदेशों) में विभाजित है...

भारत क्षेत्रीय रूप से राज्यों (और केंद्र शासित प्रदेशों) में विभाजित है और प्रत्येक राज्य में एक राज्यपाल होता है जो राज्य का प्रमुख होता है, लेकिन कार्यकारी अधिकार मुख्यमंत्री के पास होता है जो उस पार्टी या राजनीतिक गठबंधन का नेता होता है जिसने क्षेत्र में बहुमत हासिल किया है। चुनावों को अन्यथा राज्य विधानसभा चुनावों के रूप में जाना जाता है जो उस राज्य में कार्यकारी शक्तियों का प्रयोग करते हैं। कुछ केंद्र शासित प्रदेश भी एक विधानसभा का चुनाव करते हैं और उनकी एक क्षेत्रीय सरकार होती है और अन्य (मुख्य रूप से छोटे) केंद्र शासित प्रदेश भारत के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त व्यक्ति द्वारा शासित होते हैं। (Interesting Facts)

Finger with voting mark cartoon image

भारत के राष्ट्रपति प्रत्येक राज्य में अपने नियुक्त राज्यपालों के माध्यम से कानून के शासन की निगरानी करते हैं और उनकी सिफारिश पर राज्य के मुख्यमंत्री से कार्यकारी शक्तियां अस्थायी रूप से ले सकते हैं, जब राज्य सरकार के निर्वाचित प्रतिनिधि शांतिपूर्ण माहौल बनाने में विफल रहे हों और अराजकता में बदल गया है। यदि आवश्यक हो तो भारत के राष्ट्रपति मौजूदा राज्य सरकार को भंग कर देते हैं, और नया चुनाव कराया जाता है।

चुनाव आयोग भारत का संघीय निकाय है जो संविधान के प्रावधानों के तहत अधिनियमित है, जो भारत की सभी चुनावी प्रक्रियाओं की निगरानी और प्रशासन के लिए जिम्मेदार है। यह निकाय यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार है कि चुनाव बिना किसी पूर्वाग्रह के स्वतंत्र और निष्पक्ष हों। (Interesting Facts)

चुनाव यह सुनिश्चित करता है कि सदस्यों का आचरण चुनाव से पहले, चुनाव के दौरान और चुनाव के बाद वैधानिक कानून के अनुसार हो।

लोकसभा (लोगों का सदन) या भारत की संसद के निचले सदन के सदस्यों को भारत के सभी वयस्क नागरिकों द्वारा वोट देकर चुना जाता है, जो अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में खड़े उम्मीदवारों के एक समूह में से 18 वर्ष से अधिक उम्र के होते हैं। भारत का प्रत्येक वयस्क नागरिक केवल अपने निर्वाचन क्षेत्र में ही मतदान कर सकता है। (Interesting Facts)

लोकसभा चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों को 'संसद सदस्य' कहा जाता है और वे पांच साल तक या मंत्रिपरिषद की सलाह पर राष्ट्रपति द्वारा निकाय को भंग किए जाने तक अपनी सीट पर बने रहते हैं। नए कानूनों के निर्माण, भारत के सभी नागरिकों को प्रभावित करने वाले मौजूदा कानूनों को हटाने या सुधारने से संबंधित मामलों पर सदन की बैठक नई दिल्ली में संसद भवन के लोकसभा कक्षों में होती है। लोकसभा (निचले सदन) के लिए 543 सदस्यों को चुनने के लिए 5 साल में एक बार चुनाव होते हैं। (Interesting Facts)

Voting procedure

भारत गणराज्य के चुनावों में निम्नलिखित के लिए चुनाव शामिल हैं:

1) भारत के राष्ट्रपति।

2) भारत के उपराष्ट्रपति। (Interesting Facts)

3) राज्यसभा (उच्च सदन) और लोकसभा (निचला सदन) में संसद के सदस्य। (Interesting Facts)

4) राज्य विधान परिषदों के सदस्य।

5) राज्य विधान सभाओं के सदस्य (इसमें तीन केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और पुडुचेरी की विधान सभाएं शामिल हैं)
स्थानीय शासन निकायों (नगरपालिका निकाय और पंचायत) के सदस्य। (Interesting Facts)

6) उपचुनाव तब होता है जब किसी विशेष घटक के सीट-धारक की मृत्यु हो जाती है, इस्तीफा दे दिया जाता है, या अयोग्य घोषित कर दिया जाता है।

World's Largest Democracy | Indian Election | Indian Election 2024 | Rajya Sabha | Lok Sabha | लोटपोट | चुनाव 2024

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: छठी बार क्रिकेट वर्ल्ड कप का विजेता बना ऑस्ट्रेलिया

Fun Facts: फोटोग्राफी में इस छतरी का क्या काम?

Fun Facts: अनेक प्रकार के होते हैं चिड़ियों के घोंसले

छोटे साहिबजादों की शहादत को याद करने के लिए आज भी हजारों परिवार जमीन पर सोते है