Fun Facts: अनेक प्रकार के होते हैं चिड़ियों के घोंसले

अधिकांश पक्षी अंडे देने से पहले घोंसले बनाते हैं। यह घोंसले अनेक प्रकार के होते हैं। सभी पक्षी घोंसला बनाने के लिए ऊंचे या छिपे हुए स्थानों का चुनाव करते हैं ताकि अंडे और छोटी चिड़िया शिकारी जानवरों से सुरक्षित रह सकें।

New Update
Bird Nest with eggs

अनेक प्रकार के होते हैं चिड़ियों के घोंसले

Fun Facts अनेक प्रकार के होते हैं चिड़ियों के घोंसले:- अधिकांश पक्षी अंडे देने से पहले घोंसले बनाते हैं। यह घोंसले अनेक प्रकार के होते हैं। सभी पक्षी घोंसला बनाने के लिए ऊंचे या छिपे हुए स्थानों का चुनाव करते हैं ताकि अंडे और छोटी चिड़िया शिकारी जानवरों से सुरक्षित रह सकें। आमतौर पर घोंसले बनाने के लिए सूखी टहनियां और घास का प्रयोग किया जाता है। (Interesting Facts) यह आसानी से मिल जाता है और हल्की होने के कारण आसानी से उठा कर ऊंचे स्थानों तक ले जाई जा सकती है। कई चिड़ियां अनूठे प्रकार के घोंसले बनाती है। ‘टेलरबर्ड’ दो पत्तियों को एक सूखी टहनी से सिलकर एक लटकते हुए घोंसले का निर्माण करती है। (Interesting Facts)

Tailor bird in nest

बया का घोंसला एक सुन्दर लालटैन के आकार का होता है...

बया का घोंसला एक सुन्दर लालटैन के आकार का होता है। ओवन बर्ड अपना घोंसला बनाने के लिए गीली मिट्टी का प्रयोग करती है। सूख जाने पर यह घोंसला एक पक्के ईंट के मकान के समान हो जाता है। (Interesting Facts)

Baya bird in its natural habitat

कोयल एक ऐसा पक्षी है जो कभी अपना घोंसला नहीं बनाती। यह किसी अन्य पक्षी के घोंसले में अपने अंडे रख देती है। साथ ही जो अंडे इसमें पहले से रखे हुए हैं उन्हें हटा देती है। असली मां को यह पता भी नहीं चलता कि घोंसले में रखे हुए अंडे उसके अपने नहीं हैं जब अंडों से बच्चे निकल आते हैं तो दूसरी मां कोयल के अंडों के भोजन की व्यवस्था करती रहती है। इस प्रकार कोयल के बच्चे बड़े हो जाते हैं और उन्हें यह पता भी नहीं होता कि जिस घोसले में उनका जन्म हुआ था और जिस मां ने प्रारम्भिक काल में उनकी देखभाल की वह उनकी अपनी मां नहीं थी। (Interesting Facts)

lotpot-latest-issue | lotpot-e-comics | rochak-jaankari | लोटपोट | rock-jaankaarii | birds Nests

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: दुनिया के दस बड़े रेगिस्तान

Fun Facts: गांव में खाए जाने वाले आहार हैं पौष्टिकता का भंडार

Fun Facts: हमारे शरीर के बारे में रोचक तथ्य

चीजों को उल्टा देखती हैं हमारी आँखें