Fun Facts: दुनिया के दस बड़े रेगिस्तान

रेगिस्तान को किसी क्षेत्र में वर्षा (बारिश, बर्फ, धुंध और कोहरा) की मात्रा से परिभाषित किया जाता है। जिस क्षेत्र में बहुत कम वर्षा होती है उसे रेगिस्तान के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

New Update
camels in desert

दुनिया के दस बड़े रेगिस्तान

Fun Facts दुनिया के दस बड़े रेगिस्तान:- रेगिस्तान को किसी क्षेत्र में वर्षा (बारिश, बर्फ, धुंध और कोहरा) की मात्रा से परिभाषित किया जाता है। जिस क्षेत्र में बहुत कम वर्षा होती है उसे रेगिस्तान के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। रेगिस्तानी वातावरण इतना शुष्क होता है कि वे केवल अत्यंत विरल वनस्पति का ही समर्थन करते हैं, पेड़ आमतौर पर अनुपस्थित होते हैं और, सामान्य जलवायु परिस्थितियों में, झाड़ियाँ या जड़ी-बूटी वाले पौधे केवल बहुत अधूरा भूमि आवरण प्रदान करते हैं। (Interesting Facts)

1) अंटार्कटिक (अंटार्कटिका):- पिछले 30 वर्षों में दक्षिणी ध्रुव पर औसत वार्षिक वर्षा मात्र 10 मिमी (0.4 इंच) थी। महाद्वीप का अधिकांश भाग हवा द्वारा बनाए गए बर्फ के मैदानों और ग्लेशियरों से ढके टेढ़े-मेढ़े पहाड़ों से ढका हुआ है। (Interesting Facts)

antarctic desert snow

2) आर्कटिक (उत्तरी ध्रुव में स्थित क्षेत्र):- संदर्भ के आधार पर, आर्कटिक रेगिस्तान बड़े आर्कटिक क्षेत्र को संदर्भित कर सकता है जो किसी भी रूप में कम वर्षा प्राप्त करता है। (Interesting Facts)

Arctic desert

3) सहारा (अफ्रीका):- सहारा दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है। यह पूर्व से पश्चिम तक लगभग 3,000 मील (4,800 किमी) और उत्तर से दक्षिण तक 800 और 1,200 मील के बीच मापता है और इसका कुल क्षेत्रफल लगभग 3,320,000 वर्ग मील (8,600,000 वर्ग किमी) है; समय के साथ रेगिस्तान के विस्तार और संकुचन के कारण वास्तविक क्षेत्र बदलता रहता है। (Interesting Facts)

sahara desert

4) अरेबियन सी (मध्य एशिया):- अरब रेगिस्तान लगभग पूरे अरब प्रायद्वीप को कवर करता है, जो इस क्षेत्र को रेतीले इलाके और मौसमी हवाओं से ढक देता है। लगभग 900,000 वर्ग मील (2,330,000 वर्ग किमी) में फैले अरब रेगिस्तान में रुबल-खाली शामिल है, जो दुनिया में रेत के सबसे बड़े निरंतर निकायों में से एक है। (Interesting Facts)

arabian sea desert

5) गोबी (एशिया):- दुनिया के महान रेगिस्तानी और अर्धरेगिस्तानी क्षेत्रों में से एक, गोबी मध्य एशिया में मंगोलिया और चीन के बड़े क्षेत्रों तक फैला हुआ है। यह 1,000 मील (1,609 किमी) लंबी और 300-600 मील (500-1,000 किमी) चौड़ी भूमि पर स्थित है, जिसका अनुमानित क्षेत्रफल 500,000 वर्ग मील (1,300,000 वर्ग किमी) है। अक्सर रेगिस्तान से जुड़ी छवि के विपरीत, गोबी का अधिकांश भाग रेतीला नहीं है बल्कि नंगी चट्टान से ढका हुआ है। (Interesting Facts)

Gobi desert

6) कालाहारी (अफ्रीका़):- कालाहारी रेगिस्तान दक्षिणी अफ़्रीका के मध्य पठार पर एक विशाल बेसिन जैसा मैदान है। यह दक्षिण-पश्चिम में नामीबिया के तटीय रेगिस्तान, नामीब के साथ विलीन हो जाती है। कालाहारी की सबसे लंबी उत्तर-दक्षिण सीमा लगभग 1,000 मील (1,600 किलोमीटर) है, और इसकी सबसे बड़ी पूर्व-पश्चिम दूरी लगभग 600 मील है; इसका क्षेत्रफल लगभग 360,000 वर्ग मील (930,000 वर्ग किलोमीटर) होने का अनुमान है। (Interesting Facts)

Kalahari desert

7) पेटागोनियन (दक्षिण अमेरिका):- पेटागोनियन रेगिस्तान, जिसे पेटागोनियन स्टेप के नाम से भी जाना जाता है, अर्जेंटीना का सबसे बड़ा रेगिस्तान है और क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का 8वां सबसे बड़ा रेगिस्तान है, जो 673,000 वर्ग किलोमीटर (260,000 मील2) में फैला है। यह मुख्य रूप से अर्जेंटीना में स्थित है और इसके पश्चिम में एंडीज़ और पूर्व में अटलांटिक महासागर, दक्षिणी अर्जेंटीना के पेटागोनिया क्षेत्र से घिरा है। उत्तर में रेगिस्तान कुयो क्षेत्र और मोंटे में विभाजित हो जाता है। (Interesting Facts)

Patagonian desert

8) ग्रेट विक्टोरिया (ऑस्ट्रेलिया):- विशाल ग्रेट विक्टोरिया रेगिस्तान दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में फैला हुआ है। यह पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया राज्यों में स्थित है। रेत के टीले रेगिस्तान के अधिकांश भाग को ढक लेते हैं। कुछ स्थानों पर मजबूती से भरे कंकड़ों की एक परत जमीन को ढक देती है। (Interesting Facts)

Great Victoria Desert

9) सीरियन (मध्य पूर्व):- सीरियाई रेगिस्तान, दक्षिण-पश्चिमी एशिया की शुष्क बंजर भूमि, जो अरब प्रायद्वीप से उत्तर की ओर उत्तरी सऊदी अरब, पूर्वी जॉर्डन, दक्षिणी सीरिया और पश्चिमी इराक तक फैली हुई है। (Interesting Facts)

Syrian desert

10) ग्रेट बेसिन (उत्तरी अमेरिका):- ग्रेट बेसिन रेगिस्तान, संयुक्त राज्य अमेरिका के चार रेगिस्तानों में से एक है। मोहवे, चिहुआहान और सोनोरान रेगिस्तान विशिष्ट "गर्म" रेगिस्तान हैं। ग्रेट बेसिन रेगिस्तान देश का एकमात्र "ठंडा" रेगिस्तान है, जहाँ अधिकांश वर्षा बर्फ के रूप में होती है। (Interesting Facts)

Great Basin Desert

lotpot-latest-issue | Ten Largest Deserts of the World | लोटपोट | interesting-facts-hindi | rock-jaankaarii

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: स्पेस सूट को मैंस मैनूवरिंग यूनिट कहा जाता है

Fun Facts: दुनिया में जूट का सबसे बड़ा उत्पादक है भारत

Fun Facts: भारत का राष्ट्रीय प्रतीक

Fun Facts: विश्व की सबसे लंबी नदी है नील नदी