Fun Facts: दुनिया में जूट का सबसे बड़ा उत्पादक है भारत

जूट को 'गोल्डन फाइबर' के रूप में भी जाना जाता है, जूट का उपयोग मुख्य रूप से कपास की गांठों को लपेटने के लिए, बोरियां और कपड़े बनाने, युवा पौधे उगाने के लिए कंटेनर के रूप में किया जाता है।

New Update
jute

जूट का सबसे बड़ा उत्पादक है भारत

Fun Facts दुनिया में  जूट का सबसे बड़ा उत्पादक है भारत:- जूट को 'गोल्डन फाइबर' के रूप में भी जाना जाता है, जूट का उपयोग मुख्य रूप से कपास की गांठों को लपेटने के लिए, बोरियां और कपड़े बनाने, युवा पौधे उगाने के लिए कंटेनर के रूप में, लुगदी और कागज, कई घरेलू उत्पादों और गैर बुने हुए वस्त्रों के उत्पादन में किया जाता है। इसके एंटीस्टैटिक गुण और कम तापीय चालकता (low thermal conductivity) एक महान विशेषता है जिसकी वजह से इसे उपयोगी उत्पादों में बदला जा सकता है। (Interesting Facts)

जूट एक प्रकार का बास्ट फाइबर पौधा है जिसका उपयोग एक किफायती प्राकृतिक फाइबर स्रोत के रूप में किया जाता है। इसकी चमकदार उपस्थिति के कारण इसे 'गोल्डन फाइबर' के नाम से भी जाना जाता है। (Interesting Facts)

भारत दुनिया में जूट का सबसे बड़ा उत्पादक है। जूट की कुल विश्व उपज का लगभग...

भारत दुनिया में जूट का सबसे बड़ा उत्पादक है। जूट की कुल विश्व उपज का लगभग 60 प्रतिशत भारत में उगाया जाता है, जिसका वार्षिक अनुमानित उत्पादन 11494 हजार गांठ जूट है। 2022-23 (जुलाई 2022 तक) तक, जूट के सामान का उत्पादन 384.1 लाख टन था, और 2021-22 से जूट के सामान का उत्पादन 1,080 लाख टन था। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय जूट और जूट उत्पादों का निर्यात बढ़ा है। 2015-16 और 2020-21 के बीच, कुल जूट निर्यात 9% की सीएजीआर से बढ़ा। (Interesting Facts)

jute

पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, असम, बिहार और आंध्र प्रदेश भारत के प्रमुख जूट उत्पादक राज्य हैं। हालाँकि, बड़ी संख्या में जूट मिलें पश्चिम बंगाल में स्थित हैं, इसलिए यह वह स्थान है जहाँ भारतीय जूट क्षेत्र अत्यधिक निर्भर है। भारत मुख्य रूप से अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, मिस्र, जर्मनी, इटली, जापान, सऊदी अरब और तुर्की को जूट और जूट उत्पादों का निर्यात करता है। (Interesting Facts)

lotpot-latest-issue | Largest producer of Jute | लोटपोट | phn-phaiktts | lottpott-kii-duniyaa | interesting-facts-hindi 

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: विश्व की सबसे लंबी नदी है नील नदी

Fun Facts: दूध उत्पादन में पहले स्थान पर है भारत

चीजों को उल्टा देखती हैं हमारी आँखें

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन क्यों है सबसे अलग?