चीजों को उल्टा देखती हैं हमारी आँखें

हम जो देखते हैं वह उन वस्तुओं और दृश्यों से परावर्तित प्रकाश से बना होता है जिन्हें हम देखते हैं। हालाँकि, क्योंकि आंख के सामने का कॉर्निया घुमावदार है, यह आंख में प्रवेश करते ही प्रकाश को मोड़ देता है।

New Update
eye facts

आँखों के बारे में रोचक तथ्य

1) आंखें चीजों को उल्टा समझती हैं

हम जो देखते हैं वह उन वस्तुओं और दृश्यों से परावर्तित प्रकाश से बना होता है जिन्हें हम देखते हैं। हालाँकि, क्योंकि आंख के सामने का कॉर्निया घुमावदार है, यह आंख में प्रवेश करते ही प्रकाश को मोड़ देता है, जिसका अर्थ है कि जब यह आँख के पीछे रेटिना से टकराता है तो छवि उल्टी हो जाती है। जब मस्तिष्क छवि की व्याख्या करता है तो वह उसे वापस सही दिशा में ऊपर की ओर मोड़ देता है ताकि हम दुनिया को सही ढंग से देख सकें।

2) आंखें जेली जैसे पदार्थ से भर जाती हैं

मानव आंख का 80% हिस्सा एक ठोस जेली जैसे तरल पदार्थ से बना होता है जिसे विट्रीस ह्यूमर कहा जाता है जो आंखों के स्वास्थ्य और कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह स्पष्ट, रंगहीन पदार्थ आपकी आँख के लेंस और रेटिना के बीच की जगह को भर देता है। विट्रीस ह्यूमर में 99% पानी होता है, बाकी कोलेजन, प्रोटीन, नमक और शर्करा का मिश्रण होता है।

futuristic image of eye

3) आंखों के आसपास कई सुरक्षात्मक विशेषताएं होती हैं

नाजुक नेत्रगोलक (Fragile Eyeball) की रक्षा के लिए हमारी खोपड़ी और चेहरे की विशेषताएं लाखों वर्षों में विकसित हुई हैं...

नाजुक नेत्रगोलक (Fragile Eyeball) की रक्षा के लिए हमारी खोपड़ी और चेहरे की विशेषताएं लाखों वर्षों में विकसित हुई हैं। सॉकेट खुद ही खोपड़ी में दब जाता है, जिससे आधी आंख हड्डी से सुरक्षित हो जाती है। भौहें माथे से पसीना पकड़ने और उसे आंखों से दूर करने के लिए होती हैं। जरूरत पड़ने पर आंख को प्रकाश और कणों से बचाने के लिए पलकें बंद हो जाती हैं।

4) हम सभी के पास एक ब्लाइंड स्पॉट है

हमें ऐसा महसूस हो सकता है कि हम सब कुछ अपने सामने देख रहे हैं, लेकिन वास्तव में हमारे पास एक छोटा सा अंधा स्थान है। दृश्य क्षेत्र का यह छोटा सा हिस्सा ऑप्टिक डिस्क के स्थान से मेल खाता है, जहां ऑप्टिक तंत्रिका आंख से बाहर निकलती है और रक्त वाहिकाएं प्रवेश करती हैं।

5) मानव आंख 10 मिलियन अलग-अलग रंगों का पता लगा सकती है

हम लगभग 10 मिलियन रंगों में अंतर कर सकते हैं। मनुष्यों को दिखाई देने वाले प्रकाश स्पेक्ट्रम के सभी रंग लाल, हरे और नीले रंग के संयोजन से बने होते हैं। जब हम पीला देखते हैं तो यह लाल और हरे रंग का संयोजन होता है, जबकि बैंगनी लाल और नीले आदि का संयोजन होता है।

ऐसी और जानकारी के लिए पढ़ें:-

3 पाउंड का सुपर कंप्यूटर है आपका दिमाग

भारत द्वारा विकसित किया गया लड़ाकू विमान तेजस

जानिये इन तीन चीज़ों के बारे में रोचक FUN FACTS

रोचक तथ्य: रेगिस्तान के बारे में कुछ रोचक जानकारी

Facts About Human Eyes | Interesting facts about Eyes | lotpot-latest-issue | दिलचस्प तथ्य | आँखों के बारे में रोचक तथ्य