भारत द्वारा विकसित किया गया लड़ाकू विमान तेजस

तेजस सिंगल-सीट, सिंगल-इंजन, हल्का, उच्च चपलता वाला सुपरसोनिक लड़ाकू विमान जुलाई 2016 में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के साथ सेवा में शामिल हुआ।

New Update
Tejas flight

भारत द्वारा विकसित किया गया लड़ाकू विमान तेजस

Fun Facts भारत द्वारा विकसित किया गया लड़ाकू विमान तेजस:- तेजस सिंगल-सीट, सिंगल-इंजन, हल्का, उच्च चपलता वाला सुपरसोनिक लड़ाकू विमान जुलाई 2016 में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के साथ सेवा में शामिल हुआ। दिसंबर 2019 तक, तेजस ने मैक 1.4 की गति तक 4,599 परीक्षण उड़ानें भरी थीं। विमान के डिजाइन और विकास कार्यक्रम का नेतृत्व भारतीय रक्षा विभाग की एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) ने किया था, जिसमें हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) प्रमुख औद्योगिक ठेकेदार था। तेजस नौसैनिक प्रोटोटाइप ने जनवरी 2020 में भारतीय नौसेना के विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य पर उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया। (Interesting Facts)

अंतिम परिचालन मंजूरी (एफओसी) कॉन्फ़िगरेशन में पहला तेजस एमके1 मई 2020 में भारतीय वायुसेना के साथ सेवा में प्रवेश किया।तेजस ने दिसंबर 2013 में हथियार रिलीज उड़ान परीक्षणों के दौरान हवा से हवा में मार करने वाली इन्फ्रारेड मिसाइल को सफलतापूर्वक दागा। इसने दिसंबर 2013 में आईओसी हासिल किया। पहले प्रोटोटाइप ने डीआरडीओ द्वारा विकसित उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट के साथ अपनी पहली उड़ान पूरी की। (Interesting Facts)

indian fighter jet

 एचएएल तेजस वैचारिक डिजाइन उड़ान परीक्षण:-

"आईएएफ ने 40 तेजस विमानों का ऑर्डर दिया है, जिनमें से पहले 20 आईओसी मानकों के अनुसार बनाए जाएंगे।"

दुनिया का सबसे छोटा, हल्का, बहुउद्देश्यीय, एकल इंजन वाला सामरिक लड़ाकू विमान, तेजस विमान को भारतीय वायुसेना के लिए एक सीट वाले लड़ाकू विमान और दो सीटों वाले प्रशिक्षण विमान के रूप में विकसित किया गया है। भारतीय वायुसेना ने जून 2010 में तेजस फाइटर जेट पर गर्म मौसम में उड़ान परीक्षणों का दूसरा चरण शुरू किया। परीक्षण 45 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर किया गया। (Interesting Facts)

एडीए ने आईएएफ जगुआर और मिराज 2000 बेड़े को बदलने के लिए एडीए मध्यम-लड़ाकू विमान का एक वैचारिक डिजाइन अध्ययन किया, जो तेजस का एक उन्नत, स्टील्थ संस्करण है। इस संस्करण में पूरी तरह से वेक्टरिंग नोजल वाले दो इंजन हैं और कोई ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज पूंछ नहीं है।

 एचएएल तेजस और डेल्टा प्लेटफ़ॉर्म डिज़ाइन के ऑर्डर और डिलीवरी:-

भारतीय वायुसेना ने 40 तेजस विमानों का ऑर्डर दिया, जिनमें 20 तेजस एमके1 और 20 तेजस एमके2 शामिल हैं। पहले 20 लड़ाकू विमान IOC मानकों के अनुसार बनाए गए हैं और शेष FOC कॉन्फ़िगरेशन के अनुसार बनाए जाएंगे।नवंबर 2016 में, भारत की रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 83 तेजस एमके1ए वेरिएंट के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी, जिससे कुल ऑर्डर की संख्या 123 हो गई।तेजस में कंधे पर लगे डेल्टा पंखों के साथ एक डेल्टा प्लेटफ़ॉर्म डिज़ाइन है। इसमें एक पंख तो है लेकिन कोई क्षैतिज पूँछ नहीं है। (Interesting Facts)

यह भी पढ़ें:-

3 पाउंड का सुपर कंप्यूटर है आपका दिमाग

कैलाश मंदिर: प्राचीन वास्तुकला का चमत्कार

महासागर, लहरों के नीचे एक आकर्षक और रहस्यमय दुनिया

भारतीय सेना की शक्ति और प्रभाव

Fun facts about tejas | interesting-facts-hindi | lotpot-latest-issue | rock-tthy | Tejas aircraft | IAF | Indian Air Force