3 पाउंड का सुपर कंप्यूटर है आपका दिमाग

आपका मस्तिष्क आपके शरीर में सबसे जटिल और आकर्षक अंगों में से एक है। अपने मस्तिष्क को स्वस्थ और सक्रिय रखना महत्वपूर्ण है, इन दिलचस्प तथ्यों से पता लगाएं कि यह कितना शक्तिशाली है।

New Update
futuristic brain image

सुपर कंप्यूटर है आपका दिमाग

 Fun Facts 3 पाउंड का सुपर कंप्यूटर है आपका दिमाग:- अरबों न्यूरॉन्स (या तंत्रिका कोशिकाओं) से बना है, आपका मस्तिष्क आपके शरीर में सबसे जटिल और आकर्षक अंगों में से एक है। अपने मस्तिष्क को स्वस्थ और सक्रिय रखना महत्वपूर्ण है, इन दिलचस्प तथ्यों से पता लगाएं कि यह कितना शक्तिशाली है।

मानव मस्तिष्क का साठ प्रतिशत भाग वसा से बना होता है, यह न केवल इसे मानव शरीर का सबसे वसायुक्त अंग बनाता है, बल्कि ये फैटी एसिड आपके मस्तिष्क के प्रदर्शन के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। मस्तिष्क का विकास मस्तिष्क के पीछे से शुरू होता है और आगे की ओर बढ़ता है। इसलिए, आपके ललाट लोब, जो योजना और तर्क को नियंत्रित करते हैं, कनेक्शन को मजबूत करने और संरचना करने के लिए अंतिम हैं।

आपके मस्तिष्क की भंडारण क्षमता वस्तुतः असीमित मानी जाती है...

आपके मस्तिष्क की भंडारण क्षमता वस्तुतः असीमित मानी जाती है। शोध से पता चलता है कि मानव मस्तिष्क में लगभग 86 अरब न्यूरॉन्स होते हैं। प्रत्येक न्यूरॉन अन्य न्यूरॉन्स से संबंध बनाता है, जो 1 क्वाड्रिलियन (1,000 ट्रिलियन) कनेक्शन तक जोड़ सकता है।

मस्तिष्क की जानकारी प्रभावशाली 268 मील प्रति घंटे तक यात्रा करती है। जब एक न्यूरॉन उत्तेजित होता है, तो यह एक विद्युत आवेग उत्पन्न करता है जो कोशिका से कोशिका तक यात्रा करता है।

औसतन, रीढ़ की हड्डी 4 साल की उम्र में बढ़ना बंद कर देती है। आपकी रीढ़ की हड्डी, जिसमें तंत्रिका ऊतक और सहायक कोशिकाओं का एक बंडल होता है, आपके मस्तिष्क से आपके पूरे शरीर में संदेश भेजने के लिए जिम्मेदार है।

मानव मस्तिष्क का वजन 3 पाउंड होता है। (यह लगभग आधा गैलन दूध के बराबर है।) हालाँकि, आकार का मतलब हमेशा बुद्धिमत्ता नहीं होता है। पुरुषों का दिमाग महिलाओं की तुलना में बड़ा होता है।

brain in bulb

मानव मस्तिष्क लगभग 23 वाट बिजली उत्पन्न कर सकता है (एक लाइटबल्ब को बिजली देने के लिए पर्याप्त)। वह सारी शक्ति कुछ अत्यंत आवश्यक आराम की मांग करती है। पर्याप्त नींद आपके मस्तिष्क में मार्गों को बनाए रखने में मदद करती है।

ऐसी रोचक जानकारी के लिए यह भी पढ़ें:-

रोचक तथ्य: रेगिस्तान के बारे में कुछ रोचक जानकारी

जानिये इन तीन चीज़ों के बारे में रोचक FUN FACTS के बारे में

भारतीय रेल की यात्री ट्रेनों का रहस्य: क्यों होते हैं सिर्फ 24 डिब्बे?"

क्या है 'AI'? जिसे आर्टीफ़िशियल इंटेलिजेंस कहते हैं?