जानिये इन तीन चीज़ों के बारे में रोचक FUN FACTS

FUN FACTS: दुनिया का सबसे पुराना लकड़ी का पहिया 5,000 वर्षों से भी अधिक समय से मौजूद है: यह 2002 में स्लोवेनिया की राजधानी ज़ुब्लज़ाना से लगभग 12 मील दक्षिण में पाया गया था.

By Lotpot
New Update
acchi baatein

FUN FACTS: दुनिया का सबसे पुराना लकड़ी का पहिया 5,000 वर्षों से भी अधिक समय से मौजूद है: यह 2002 में स्लोवेनिया की राजधानी ज़ुब्लज़ाना से लगभग 12 मील दक्षिण में पाया गया था और अब यह शहर के संग्रहालय में रखा गया है। पहिये की आयु निर्धारित करने के लिए रेडियोकार्बन डेटिंग का उपयोग किया गया, जो लगभग 5,100 से 5,350 वर्ष के बीच है। घर के नजदीक, ये हर राज्य में सबसे पुराने पर्यटक आकर्षण हैं।

सूडान में दुनिया के किसी भी देश की तुलना में अधिक पिरामिड हैं : सूडान में न केवल मिस्र से अधिक पिरामिड हैं, बल्कि संख्या भी इसके आसपास नहीं है। जबकि मिस्र में 138 पिरामिड खोजे गए हैं, सूडान में लगभग 255 पिरामिड हैं। अगला, देखें कि क्या आप इन वास्तविक खतरों का उत्तर दे सकते हैं! 

Bumblebee चमगादड़ दुनिया का सबसे छोटा स्तनपायी है : 

0.05 से 0.07 औंस वजनी, सिर से शरीर की लंबाई 1.14 से 1.29 इंच और पंखों का फैलाव 5.1 से 5.7 इंच के साथ, bumblebee चमगादड़ - जिसे किट्टी के हॉग-नोज़्ड बैट के रूप में भी जाना जाता है - दुनिया का सबसे छोटा स्तनपायी है गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार । इस छोटे से चमगादड़ को देखने के लिए, आपको दक्षिण पश्चिम थाईलैंड के कंचनबुरी प्रांत में ख्वाए नोई नदी पर कुछ चुनिंदा चूना पत्थर की गुफाओं में से एक पर जाना होगा। यहां पृथ्वी के सबसे छोटे जीव हैं जो पर्यावरण में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

दुनिया की पहली एनिमेटेड फीचर फिल्म अर्जेंटीना में बनाई गई थी : भले ही आप डिज्नी के बारे में बहुत कुछ जानते हों , फिर भी आप मान सकते हैं कि पहली एनिमेटेड फीचर फिल्म का सम्मान वॉल्ट डिज्नी की 1937 की फिल्म स्नो व्हाइट एंड द सेव एन ड्वार्फ्स को है । लेकिन 20 साल पहले, अर्जेंटीना में एक पूर्ण लंबाई वाली एनिमेटेड फीचर फिल्म बनाई गई थी। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, यह एल अपोस्टोल नामक एक राजनीतिक व्यंग्य था, जो 58,000 चित्रों से बना था और इसकी अवधि 70 मिनट थी ।

ऐसी और जानकारी के लिए पढ़ें:-

भारतीय रेल की यात्री ट्रेनों का रहस्य: क्यों होते हैं सिर्फ 24 डिब्बे?"

विज्ञान से जुड़े कुछ अति-महत्वपूर्ण प्रश्न

महासागर, लहरों के नीचे एक आकर्षक और रहस्यमय दुनिया

चंद्रताल - हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत, रहस्यमी झील