Fun Facts: विश्व की सबसे लंबी नदी है नील नदी

अफ्रीका महाद्वीप की नील नदी विश्व की सबसे लंबी नदी है। इस नदी का पूरा नाम ‘बहरे-अल-नील’ है। यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ी नदी अमेजन से 120 किमी. बड़ी है। इसका प्रवाह गंगा के प्रवाह पथ से ढाई गुणा से भी सैंकड़ों किमी. लंबा है।

New Update
river nile

विश्व की सबसे लंबी नदी है नील नदी

Fun Facts विश्व की सबसे लंबी नदी है नील नदी:- अफ्रीका महाद्वीप की नील नदी विश्व की सबसे लंबी नदी है। इस नदी का पूरा नामबहरे-अल-नीलहै। (Interesting Facts) यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ी नदी अमेजन से 120 किमी. बड़ी है। इसका प्रवाह गंगा के प्रवाह पथ से ढाई गुणा से भी सैंकड़ों किमी. लंबा है। (Interesting Facts)

अश्वम से मुहाने तक इसकी लंबाई 6690 किमी है। यह अफ्रीका महादेश के पूर्वी भाग में बहती है...

arial view of nile

अश्वम से मुहाने तक इसकी लंबाई 6690 किमी है। यह अफ्रीका महादेश के पूर्वी भाग में बहती है। इसके अश्वम में उत्तर की ओर बहती हुई सहारा रेगिस्तान से बहुत लंबी यात्रा करती हुई मिश्र की राजधानी काहिरा पहुंचती है। काहिरा निकट के प्रमुख देश हैं। (Interesting Facts) इस नदी के किनारे अनेक नगर आबाद हैं। सूडान की राजधानी खारतूम और मिश्र का प्रमुख नगर आस्वान इस नदी के तट पर है। आस्वान में इस नदी पर बहुत बड़ा बांध बनाया गया है जिसेआस्वान बांधकहते हैं। नील नदी की तुलना सिंधु, कोलंबिया और टाईग्रीस नदियों से की जाती है। मिश्र में हजारों वर्ष पूर्व नील नदी की घाटी में संसार की एक प्राचीन सभ्यता विकसित हुई थी। मिस्त्र को नील नदी की देन कहा जाता है। इस देश की संपन्नता नील नदी के कारण है। मिस्त्र की अधिकतर आबादी इसके दोनों ओर ही है। (Interesting Facts)

lotpot-latest-issue | funfacts | Nile river | facts about Nile river | लोटपोट | rock-jaankaarii | rock-tthy

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: बिल्ली का 96% DNA मिलता है बाघ और तेंदुआ से

Fun Facts: दूध उत्पादन में पहले स्थान पर है भारत

Fun Facts: दुनिया के सात अजूबे

चीजों को उल्टा देखती हैं हमारी आँखें