Fun Facts: बिल्ली का 96% DNA मिलता है बाघ और तेंदुआ से

मुझे अपने इंस्टाग्राम के लिए एक नई स्टोरी चाहिए समझ में नहीं आ रहा किस पर बनाऊं? मै हूं ना मेरे होते हुए कहीं और जाने की क्या जरूरत है। अरे किटी! सचमुच तेरी कहानी भी इंटरेस्टिंग होगी चल शुरू हो जा।

New Update
girl with cat

आई एम कैट

Fun Facts बिल्ली का 96% DNA मिलता है बाघ और तेंदुआ से:-

 लड़की:- मुझे अपने इंस्टाग्राम के लिए एक नई स्टोरी चाहिए समझ में नहीं आ रहा किस पर बनाऊं?

पीछे से बिल्ली की आवाज:- मै हूं ना मेरे होते हुए कहीं और जाने की क्या जरूरत है। (Interesting Facts)

लड़की:- अरे किटी! सचमुच तेरी कहानी भी इंटरेस्टिंग होगी चल शुरू हो जा।

बिल्ली:- हमारा वैज्ञानिक नाम Felis catus (फ़ीलिस कैटस) है बाघ, तेंदुआ भी हमारी ही फैमिली के यानी एक बड़ी बिल्ली हैं क्योंकि इनका 96% DNA हमसे मिलता जुलता है। (Interesting Facts)

हमारा जीवनकाल कब और कहाँ से शुरू हुआ, जानकारी नहीं, लेकिन अध्यनों से पता चलता है कि पालतू बिल्लियाँ पहली बार 3600 ईसा पूर्व के आसपास दिखाई दीं।

पूरी दुनिया में हमारी क़रीब 70 से ज्यादा नस्लें पाई जाती हैं...

पूरी दुनिया में हमारी क़रीब 70 से ज्यादा नस्लें पाई जाती हैं, मगर उनमें ज़्यादातर जंगली नस्ल की होती हैं, हमारी सुनने और सुँघने की शक्ति बहुत तेज़ होती है। वजन आमतौर पर लगभग 4 से 5 कि.ग्रा. तक का होता है, हम 100 से ज्यादा विभिन्न प्रकार की आवाज़ें निकाल सकती हैं। (Interesting Facts)

हममें 230 हड्डियाँ होती हैं, जबकि इंसानों में केवल 206 हड्डियाँ होती हैं। हमारी खुरदुरी जीभ मांस के किसी भी टुकड़े की हड्डी को चाट सकती है। (Interesting Facts)

दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली ‘टिंकर टॉय’ नामक बिल्ली थी। इसकी लंबाई महज़ 7 सेंटी मीटर (2.75 इंच) अब तक की सबसे बड़ी बिल्ली 48.5 इंच (1.23 मीटर) पाई गयी है।

हम अपनी मूंछों (Whiskers) का इस्तेमाल यह जानने के लिए करतीं हैं कि कोई छेद या रास्ता कितना चौड़ा है और हम उसमें से निकल पायेंगी या नहीं। (Interesting Facts)

विश्व में 500 मिलियन से भी अधिक पालतू बिल्लियाँ हैं, जिनमें से लगभग 40 breed की पहचान हो चुकी है, कहीं-कहीं हम बिल्लियां इतनी महंगी हैं कि एक बिल्ली 10 हजार डॉलर से भी अधिक की मिलती है।

हमें मिस्र में पवित्र जानवर माना जाता था, और जापान में सौभाग्य का प्रतीक। ऑस्ट्रेलिया में 90% घरों में बिल्लियां पाई जाती हैं, अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने व्हाइट हाउस में चार बिल्लियों को पाल रखा था।

दुनिया की सबसे अमीर बिल्ली जिसका नाम Blackie था वो इटली (Italy) की थी, उसके मालिक ने अपनी मौत के बाद उसके नाम 13 मिलियन डॉलर की संपत्ति छोड़ी थी। (Interesting Facts)

लड़की:- वाओ सचमुच धूम मचाने वाली स्टोरी है तुम्हारी मैं चलती हूं इसे इंस्टाग्राम पर डालने। (Interesting Facts)

girl and cat

girl with cat

 lotpot-latest-issue | Fun facts about Cats | rochak-tathya | लोटपोट | rock-jaankaarii | rock-tthy

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: दूध उत्पादन में पहले स्थान पर है भारत

Fun Facts: दुनिया के सात अजूबे

चीजों को उल्टा देखती हैं हमारी आँखें

3 पाउंड का सुपर कंप्यूटर है आपका दिमाग