Fun Facts: दूध उत्पादन में पहले स्थान पर है भारत

अधिकांश विकासशील देशों में, दूध का उत्पादन छोटे किसानों द्वारा किया जाता है, और दूध उत्पादन घरेलू आजीविका, खाद्य सुरक्षा और पोषण में योगदान देता है।

New Update
Milk and cows

दूध उत्पादन में पहले स्थान पर है भारत

Fun Facts दूध उत्पादन में पहले स्थान पर है भारत:- अधिकांश विकासशील देशों में, दूध का उत्पादन छोटे किसानों द्वारा किया जाता है, और दूध उत्पादन घरेलू आजीविका, खाद्य सुरक्षा और पोषण में योगदान देता है। दूध छोटे पैमाने के उत्पादकों के लिए नकद आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। (Interesting Facts)

हाल के दशकों में विकासशील देशों की वैश्विक डेयरी उत्पादन में हिस्सेदारी बढ़ी है। यह वृद्धि अधिकतर प्रति व्यक्ति उत्पादकता में वृद्धि के बजाय उत्पादक पशुओं की संख्या में वृद्धि का परिणाम है। (Interesting Facts)

पिछले तीन दशकों में, विश्व दूध उत्पादन में 59 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जो 1988 में 530 मिलियन टन से बढ़कर 2018 में 843 मिलियन टन हो गया है। (Interesting Facts)

भारत दूध उत्पादन में दुनिया में पहले स्थान पर है और...

milk bottles

भारत दूध उत्पादन में दुनिया में पहले स्थान पर है और वैश्विक दूध उत्पादन में 24% का योगदान देता है, इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और ब्राजील हैं। देश में दूध उत्पादन लगभग 6.2 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ा है। 2014-15 में 146.31 मिलियन टन से बढ़कर 2020-21 में 209.96 मिलियन टन तक पहुंच गया है। (Interesting Facts)

1970 के दशक से, दूध उत्पादन में अधिकांश विस्तार दक्षिण एशिया में हुआ है, जो विकासशील दुनिया में दूध उत्पादन में वृद्धि का मुख्य चालक है।

गरीबी और देशों में अनुकूल जलवायु न होने के कारण अफ्रीका में दूध उत्पादन अन्य विकासशील क्षेत्रों की तुलना में धीमी गति से बढ़ रहा है। (Interesting Facts)

सर्वाधिक दूध अधिशेष वाले देश न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड हैं।

सबसे अधिक दूध की कमी वाले देश चीन, इटली, रूसी संघ, मैक्सिको, अल्जीरिया और इंडोनेशिया हैं। (Interesting Facts)

 lotpot-latest-issue | interesting-facts-hindi | lottpott-smaacaar | लोटपोट | लीडिंग प्रोडूसर ऑफ़ मिल्क | Leading producer of milk

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: दुनिया के सात अजूबे

चीजों को उल्टा देखती हैं हमारी आँखें

भारत द्वारा विकसित किया गया लड़ाकू विमान तेजस

3 पाउंड का सुपर कंप्यूटर है आपका दिमाग