Fun Facts: गांव में खाए जाने वाले आहार हैं पौष्टिकता का भंडार

उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई राज्यों के गांव में खाए जाने वाले आहार पौष्टिकता का भंडार हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक गांव में छह ऐसे आहारों का सेवन किया जाता है, जिनमें पौष्टिक तत्वों का स्तर सुपरफूड के बराबर होता है।

New Update
Fox nuts

सत्तू, गुड़ और मखाना सुपर फूड

Fun Facts गांव में खाए जाने वाले आहार हैं पौष्टिकता का भंडार:- उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई राज्यों के गांव में खाए जाने वाले आहार पौष्टिकता का भंडार हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक गांव में छह ऐसे आहारों का सेवन किया जाता है, जिनमें पौष्टिक तत्वों का स्तर सुपरफूड के बराबर होता है। इसमें खासकर सत्तू, मखाना, गुड़ और रागी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनके उत्पादन में ज्यादा उर्वरकों का इस्तेमाल भी नहीं होता है, इसलिए ये पूरी तरह शुद्ध होते हैं और इनका स्वाद भी शानदार होता है। आइए गांवों के कुछ ऐसे ही सुपरफूड के बारे में जानते हैं। (Interesting Facts)

खीर, हलवा और सब्जी समेत व्रत में बनाए जाने वाले आहार में मखाने का खूब इस्तेमाल होता है...

मखाना से रक्तचाप में सुधारः खीर, हलवा और सब्जी समेत व्रत में बनाए जाने वाले आहार में मखाने का खूब इस्तेमाल होता है। वहीं धार्मिक आयोजन में भी इनका प्रयोग होता है। बिहार के दरभंगा और मधुबनी के तालाबों में इनकी खूब पैदावार होती है। मखाना में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स पाया जाता है। रक्तचाप, तनाव, कब्ज और वजन कम करने में यह मददगार है। साथ गर्भवती महिलाओं के लिए भी ये काफी फायदेमंद है। (Interesting Facts)

मधुमेह पीड़ितों के लिए वरदान है रागीः ये एक मोटा अनाज है और इसका सेवन ज्यादातर निम्न आयवर्ग के लोग करते हैं। रागी में कार्बोहाइड्रेट के अलावा, प्रोटीन कैल्शियम और खनिज लवण भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। फाइबर की भी उच्च मात्रा होती है, जिसके कारण यह वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए भी आदर्श है। रागी मधुमेह पीड़ित और अधिक कोलेस्ट्रोल वाले लोगों के लिए उत्तम आहार है। (Interesting Facts)

super food raagi

आंखो की दृष्टि सुधारता कटहलः इस सब्जी को शाकाहारियों का मीट कहा जाता है। बिहार के कई इलाकों में फल की तरह इसका सेवन किया जाता है। यह फाइबर और मैग्नीशियम का भंडार है। रोग प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने, कब्ज से बचाव, रक्तचाप को नियंत्रित करने, आंखो की दृष्टि में सुधार करने में यह काफी फायदेमंद साबित होता है। (Interesting Facts)

superfood jackfruit

कोलेस्ट्रोल घटाता है अलसीः तिलहन के रूप में उपजाई जाने वाली अलसी पारंपरिक रूप से चटनी, कढ़ी बनाने में इस्तेमाल होती है। कभी-कभी इसे चावल और दाल के साथ खाया जाता है। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा श्रोत है। इससे कोलेस्ट्रोल की मात्रा तेजी से घटती है। (Interesting Facts)

Flax seeds

सत्तू सुधारे पाचन तंत्रः यह कई दाल और अनाज का मिश्रण है। यह प्रोटीन का सबसे शुद्ध रूप है और फाइबर, सोडियम भी इसमें खूब होता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र, त्वचा और बाल भी बेहतर होते हैं। बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं के लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। (Interesting Facts)

super food sattu

विटामिन से भरपूर है गुडः गुड़ चीनी का सबसे बेहतरीन विकल्प है। इसमें विटामिन और पोषकतत्वों की मात्रा भरपूर होती है। पेट की समस्या, सर्दी, जोड़ों के दर्द और गले की खराश में इसका सेवन फायदेमंद होता है। यह खून साफ करता है और इसके सेवन से त्वचा भी निखरती है। (Interesting Facts)

super food jaggery

lotpot-latest-issue | funfacts | लोटपोट | rock-jaankaarii | rochak-jaankari 

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: एक वयस्क की मुट्ठी के आकार का होता है हमारा हृदय

Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा और लंबा है हमारा संविधान

Fun Facts: दुनिया में जूट का सबसे बड़ा उत्पादक है भारत

Fun Facts: दूध उत्पादन में पहले स्थान पर है भारत