Fun Facts: एक वयस्क की मुट्ठी के आकार का होता है हमारा हृदय

संचार प्रणाली के केंद्रीय भाग के रूप में, हृदय रक्त पंप करने, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने और शरीर के सभी ऊतकों से कार्बन डाइऑक्साइड जैसे चयापचय अपशिष्ट (metabolic waste) को हटाने के लिए जिम्मेदार है।

New Update
Human heart futuristic image

एक वयस्क की मुट्ठी के आकार का होता है हमारा हृदय

Fun Facts एक वयस्क की मुट्ठी के आकार का होता है हमारा हृदय:- संचार प्रणाली के केंद्रीय भाग के रूप में, हृदय रक्त पंप करने, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने और शरीर के सभी ऊतकों से कार्बन डाइऑक्साइड जैसे चयापचय अपशिष्ट (metabolic waste) को हटाने के लिए जिम्मेदार है। हृदय और धमनियों (arteries) और शिराओं (veins) का एक नेटवर्क हृदय प्रणाली का निर्माण करता है। (Interesting Facts)

हृदय शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए हृदय में छोटी सी खराबी या असामान्यताएं...

हृदय शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए हृदय में छोटी सी खराबी या असामान्यताएं मानव स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम डाल सकती हैं। आमतौर पर हृदय एक वयस्क की मुट्ठी के आकार का होता है और छाती के केंद्र में एक पेरिकार्डियल थैली में बंद पाया जाता है, हृदय बाईं ओर झुका हुआ होता है।
हृदय में चार कक्ष, चार एक-तरफ़ा वाल्व और धमनियों (arteries) और शिराओं (veins) का एक समूह होता है जो शरीर के भीतर रक्त के सामान्य प्रवाह को नियंत्रित करते हैं। (Interesting Facts)

heart in human body

हृदय की दीवार तीन परतों से बनी होती है, जिसमें बाहरी एपिकार्डियम (पतली परत), मध्य मायोकार्डियम (मोटी परत) और सबसे भीतरी एंडोकार्डियम (पतली परत) शामिल हैं। मायोकार्डियम हृदय की मांसपेशी फाइबर से बना है और संकुचन और विश्राम के लिए जिम्मेदार है जिसके परिणामस्वरूप हृदय की पंपिंग होती है। (Interesting Facts)

औसतन, हृदय एक दिन में 100,000 बार धड़कता है और एक मिनट में तीन बार पूरे शरीर में लगभग 5.6 लीटर रक्त प्रवाहित करता है। हृदय चक्र, जिसे दिल की धड़कन के रूप में भी जाना जाता है, दाहिने आलिंद (right atrium) में ऑक्सीजन रहित रक्त एकत्र होने से शुरू होता है। (Interesting Facts)

इसके साथ ही बायां आलिंद (left atrium) फेफड़ों से ऑक्सीजन युक्त रक्त से भर जाता है। दाहिने आलिंद (right atrium) की ऊपरी दीवार में स्थित सिनोअर्त्रिअल नोड (sinoatrial node) (एसए नोड), लयबद्ध रूप से दोनों अटरिया में प्रति मिनट 70-80 बार विद्युत आवेग शुरू करता है। एसए नोड को अक्सर हृदय का पेसमेकर कहा जाता है, क्योंकि यह हृदय की धड़कन की लय निर्धारित करता है। (Interesting Facts)

human heart image

वेंट्रिकुलर संकुचन बाएं वेंट्रिकल से ऑक्सीजन युक्त रक्त को महाधमनी (aorta) और शरीर के बाकी हिस्सों में पंप करता है, जबकि दाएं वेंट्रिकल से ऑक्सीजन रहित रक्त फेफड़ों में पंप करता है। (Interesting Facts)

अटरिया और निलय (ventricles) के संकुचन चरण को सिस्टोल के रूप में जाना जाता है। इसके विपरीत, विश्राम चरण को डायस्टोल के रूप में जाना जाता है। सिस्टोल और डायस्टोल एक हृदय चक्र का निर्माण करते हैं, जिसमें सामान्य हृदय गति पर लगभग 0.8 सेकंड लगते हैं। हृदय गति एक मिनट में हृदय के धड़कने की संख्या है। (Interesting Facts)

lotpot-latest-issue | funfacts | Facts about Human Heart | rochak-jaankari | लोटपोट | maanv-shriir-kii-rock-jaankaarii | rock-jaankaarii | मानव ह्रदय

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा और लंबा है हमारा संविधान

Fun Facts: हमारे शरीर के बारे में रोचक तथ्य

Fun Facts: दूध उत्पादन में पहले स्थान पर है भारत

चीजों को उल्टा देखती हैं हमारी आँखें