Fun Facts: भारतीय सैनिकों के स्मारक के रूप में खड़ा है इंडिया गेट

इंडिया गेट एक युद्ध स्मारक है जो नई दिल्ली की "औपचारिक धुरी" (ceremonial axis) के पूर्वी किनारे पर कर्तव्य पथ के पास स्थित है, जिसे पहले राजपथ कहा जाता था। यह भारतीय सेना के 74,187 सैनिकों के स्मारक के रूप में खड़ा है।

New Update
India gate

भारतीय सैनिकों के स्मारक के रूप में खड़ा है इंडिया गेट

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts भारतीय सैनिकों के स्मारक के रूप में खड़ा है इंडिया गेट:- इंडिया गेट एक युद्ध स्मारक है जो नई दिल्ली की "औपचारिक धुरी" (ceremonial axis) के पूर्वी किनारे पर कर्तव्य पथ के पास स्थित है, जिसे पहले राजपथ कहा जाता था। यह भारतीय सेना के 74,187 सैनिकों के स्मारक के रूप में खड़ा है, जो 1914 और 1921 के बीच प्रथम विश्व युद्ध में फ्रांस, फ़्लैंडर्स, मेसोपोटामिया, फारस, पूर्वी अफ्रीका, गैलीपोली और निकट और सुदूर पूर्व और तीसरे विश्व युद्ध में मारे गए थे। (Interesting Facts)

आंग्ल-अफगान युद्ध (Anglo-Afghan War) यूनाइटेड किंगडम के कुछ सैनिकों और अधिकारियों सहित 13,300 सैनिकों के नाम गेट पर अंकित हैं। सर एडविन लुटियंस द्वारा डिज़ाइन किया गया यह गेट प्राचीन रोमन विजयी मेहराबों जैसे रोम में कॉन्सटेंटाइन के आर्क और बाद में स्मारक मेहराबों की स्थापत्य शैली को दर्शाता है। इसकी तुलना अक्सर पेरिस में आर्क डी ट्रायम्फ और मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया से की जाती है।

India gate

1972 में बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के बाद, एक संरचना जिसमें उलटी राइफल के साथ एक काले संगमरमर का चबूतरा है, जो एक युद्ध हेलमेट से ढका हुआ है और चार अनन्त लपटों से घिरा हुआ है, तोरणद्वार (archway) के नीचे बनाया गया था। अमर जवान ज्योति नामक यह संरचना 1971 से भारत के अज्ञात सैनिक की कब्र के रूप में काम कर रही है। (Interesting Facts)

इंडिया गेट विस्मयकारी गणतंत्र दिवस परेड की मेजबानी भी करता है, जब राष्ट्रपति अमर जवान ज्योति पर पुष्पांजलि अर्पित करते हैं। इसके बाद, राजपथ पर...

इंडिया गेट विस्मयकारी गणतंत्र दिवस परेड की मेजबानी भी करता है, जब राष्ट्रपति अमर जवान ज्योति पर पुष्पांजलि अर्पित करते हैं। इसके बाद, राजपथ पर एक भव्य परेड आयोजित की जाती है और आप टुकड़ियों, टैंकों, जीवंत झांकियों, हथियारों को एक साफ फ़ाइल में आयोजित होते हुए देख सकते हैं। स्कूली बच्चे और लोक नर्तक परेड में शामिल होते हैं और पूरे समारोह में एक सांस्कृतिक स्पर्श जोड़ते हैं। (Interesting Facts)

स्मारक परिसर राजसी कर्तव्य पथ और सेंट्रल विस्टा के मौजूदा लेआउट और समरूपता के अनुरूप है। भूदृश्य और वास्तुकला की सादगी पर जोर देकर माहौल की गंभीरता को बनाए रखा जाता है। मुख्य स्मारक के अलावा, उन सैनिकों की प्रतिमाओं के लिए समर्पित क्षेत्र है जिन्हें देश के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार 'परमवीर चक्र' से सम्मानित किया गया है। मुख्य स्मारक का डिज़ाइन इस बात का उदाहरण है कि कर्तव्य के दौरान एक सैनिक द्वारा किया गया सर्वोच्च बलिदान न केवल उसे अमर बनाता है बल्कि यह भी दर्शाता है कि एक सैनिक की भावना शाश्वत रहती है।

पूरे परिदृश्य के भीतर विवरण, सामग्री और रंगों को उजागर करने के लिए प्रकाश योजना को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के समग्र डिजाइन के कपड़े में सिल दिया गया है। यह वास्तुकला के साथ सहजता से एकीकृत होता है ताकि एक गहन और विचारोत्तेजक वातावरण प्रदान किया जा सके।

प्रकाश डिज़ाइन वह उत्प्रेरक है जो सूर्यास्त के समय दिन से रात तक स्मारकीय परिदृश्य को बदल देता है। (Interesting Facts)

India gate

lotpot E-Comics | facts about India Gate | India Gate | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | Interesting Facts | इंडिया गेट के बारे में रोचक जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: दांडी मार्च

Fun Facts: प्राचीन भारत में खेला जाता था सांप-सीढ़ी का खेल

Fun Facts: चार प्रमुख संरचनाओं से बना है मानव शरीर

Fun Facts: भारतीय मुद्राओं का रोचक इतिहास