Fun Facts: प्राचीन भारत में खेला जाता था सांप-सीढ़ी का खेल

साँप-सीढ़ी कितना मज़ेदार खेल है, क्या आप सहमत नहीं होंगे। मुझे यकीन है कि आप जानना चाहेंगे कि यह गेम कहां से आया, तो आइए मैं आप सभी को इस जादुई असाधारण गेम के बारे में बताता हूं।

New Update
Snakes and Ladder

प्राचीन भारत में खेला जाता था सांप-सीढ़ी का खेल

Fun Facts प्राचीन भारत में खेला जाता था सांप-सीढ़ी का खेल:- सांप-सीढ़ी कितना मज़ेदार खेल है, क्या आप सहमत नहीं होंगे। मुझे यकीन है कि आप जानना चाहेंगे कि यह गेम कहां से आया, तो आइए मैं आप सभी को इस जादुई असाधारण गेम के बारे में बताता हूं। (Interesting Facts)

यह सबसे पहले प्राचीन भारत में पाया और खेला जाता था। यह मोक्ष पटामु के नाम से बहुत लोकप्रिय था और इसका आविष्कार हिंदू आध्यात्मिक शिक्षकों द्वारा किया गया था। खेल को "लीला" कहा जाता था और यह रोजमर्रा की जिंदगी में हिंदू धर्म की चेतना को प्रतिबिंबित करता था। इसका दूसरा नाम मोक्ष की सीढ़ी था, इसके बाद खेल ने विक्टोरियन इंग्लैंड तक अपनी खतरनाक यात्रा की, जहां 1892 में जॉन जैक्स द्वारा एक नया संस्करण पेश किया गया था। 1943 में खेल के आविष्कारक मिल्टन ब्रैडली द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में भी प्रवेश कर गया। फिर सांप-सीढ़ी नाम दिया गया।

Snakes and Ladder

भारत में बच्चे यह खेल सबसे अधिक खेलते थे क्योंकि बुरे कर्मों के विपरीत अच्छे कर्मों के...

भारत में बच्चे यह खेल सबसे अधिक खेलते थे क्योंकि बुरे कर्मों के विपरीत अच्छे कर्मों के प्रभाव को जानना उनकी शिक्षा का हिस्सा था। सीढ़ियाँ दयालुता, विनम्रता, विश्वास जैसे मूल्यों का प्रतिनिधित्व करती हैं और सांप अपशकुन हैं, जो दुर्भाग्य, क्रोध, हत्या आदि का प्रतिनिधित्व करते हैं। खेल का नैतिक यह है कि एक व्यक्ति अच्छे अच्छे कर्म करके मोक्ष प्राप्त कर सकता है, जबकि बुरे सांप निचले स्तर पर पुनर्जन्म लेते हैं। जीवन के रूप में। (Interesting Facts)

बोर्ड पर अंतिम संख्या, जो 100 है, मोक्ष का प्रतिनिधित्व करती है। गेम का उद्देश्य सांप और सीढ़ी बोर्ड पर 100 नंबर तक पहुंचना है। खेल में आमतौर पर दो या दो से अधिक खिलाड़ी शामिल होते हैं।

गेम के सरल नियम यह हैं कि आप और आपके दोस्त बारी-बारी से पासा फेंकते हैं और पासा जिस भी नंबर पर गिरता है, आप अपने लकड़ी के गोटी को बोर्ड के पार ले जाते हैं और जब आप एक वर्ग पर कदम रखते हैं, जिसमें एक सीढ़ी ऊपर की ओर जाती है, तो आप आगे बढ़ते हैं सीढ़ी के ठीक शीर्ष तक, उच्च संख्या वाले वर्ग तक, हालाँकि यदि आप किसी ऐसे वर्ग पर उतरते हैं जिसमें साँप का सिर है तो आप वापस निचले संख्या वाले वर्ग पर वापस आ जाते हैं, इसलिए आप पासा पलटते रहते हैं और बोर्ड के पार चलते रहते हैं जब तक आप बोर्ड के अंतिम नंबर तक नहीं पहुंच जाते जो कि 100 है। (Interesting Facts)

Snakes and Ladder

यदि आप पासा घुमाते हैं और छक्का लगाते हैं तो आपको दो बार पासा फेंकने को मिलता है। जब आप 100 की संख्या पर पहुंच गए तो आपको मोक्ष मिल गया, आप जीत गए। 

यह एक खेल है, जो आशा और निराशा जैसी दो भावनाओं को जन्म देता है, जब आप सीढ़ी पर चढ़ते हैं और बोर्ड पर आखिरी नंबर पर पहुंचते हैं तो आपको आशा महसूस होती है, और जब आप सांप के सिर से नीचे फिसलते हैं तो आपको निराशा महसूस होती है। तो आगे बढ़ें और पासा पलटने का प्रयास करें और देखें कि क्या आप मोक्ष तक पहुंचेंगे। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot E-Comics | Intersting facts | Facts about Snake and Ladder | History of Snake and Ladder | लोटपोट | लोटपोट इ-कॉमिक्स | सांप-सीढ़ी के बारे में रोचक जानकारी | सांप-सीढ़ी का इतिहास

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: सॉरी का मतलब

Fun Facts: राम मंदिर अयोध्या

Fun Facts: आँखों का सुरक्षा कवच होती हैं पलकें

Fun Facts: हमारे शरीर के बारे में रोचक तथ्य