Fun Facts: राम मंदिर अयोध्या

अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन सोमवार (22 जनवरी) को एक भव्य समारोह में किया गया, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। इस कार्यक्रम का भारत भर के कई शहरों में सीधा प्रसारण किया गया।

New Update
Ram Mandir Ayodhya

राम मंदिर अयोध्या

Fun Facts राम मंदिर अयोध्या:- अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन सोमवार (22 जनवरी) को एक भव्य समारोह में किया गया, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। इस कार्यक्रम का भारत भर के कई शहरों में सीधा प्रसारण किया गया और भक्तों को भी इसमें वर्चुअली शामिल होने के लिए कहा गया। अभिषेक कार्यक्रम के बाद, मंदिर 23 जनवरी से भक्तों के लिए खुला रहेगा। 9 नवंबर, 2019 को, एक सदी से भी अधिक पुराने एक विवादास्पद मुद्दे का निपटारा करते हुए, भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश (CJI) की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने रंजन गोगोई ने मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया था और फैसला सुनाया था कि उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर में एक मस्जिद के लिए वैकल्पिक पांच एकड़ का भूखंड खोजा जाएगा। (Interesting Facts)

Ram Mandir Ayodhya

इसे हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है। अयोध्या को भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है और इसलिए इसे एक पवित्र स्थान माना जाता है। (Interesting Facts)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त, 2020 को राम मंदिर की आधारशिला रखी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अनुसार...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त, 2020 को राम मंदिर की आधारशिला रखी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अनुसार, मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है। मंदिर तीन मंजिला है, जिसकी प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची है। इसमें कुल 392 खंभे और 44 दरवाजे हैं। पाँच मंडप या हॉल हैं, और उनके नाम नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना और कीर्तन मंडप हैं। (Interesting Facts)

प्रवेश पूर्व से है, और भक्तों को सिंह द्वार से होकर 32 सीढ़ियाँ चढ़नी होंगी। ट्रस्ट ने यह भी कहा कि दिव्यांगों और बुजुर्गों की सुविधा के लिए रैंप और लिफ्ट की भी व्यवस्था है। ट्रस्ट का दावा है कि दिलचस्प बात यह है कि मंदिर में कहीं भी लोहे का इस्तेमाल नहीं किया गया है। (Interesting Facts)

Ram Mandir Ayodhya

परिसर के चारों कोनों पर, चार मंदिर हैं - सूर्य देवता, देवी भगवती, भगवान गणेश और भगवान शिव को समर्पित। मां अन्नपूर्णा का मंदिर उत्तरी तरफ है, जबकि हनुमान मंदिर दक्षिणी तरफ है। अयोध्या राम मंदिर की नींव का निर्माण रोलर-कॉम्पैक्ट कंक्रीट (आरसीसी) की 14 मीटर मोटी परत से किया गया है, जो इसे कृत्रिम चट्टान का रूप देता है।

मंदिर का निर्माण पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके किया जा रहा है, जिसमें पर्यावरण-जल संरक्षण पर विशेष जोर दिया जाएगा। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot-e-comics | interesting-facts-hindi | interesting-facts | facts-about-ram-mandir | Ram Mandir Pran Pratishtha | Ayodhya | Ram Mandir Ayodhya | Ram Mandir consecration | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: फॉग हार्वेस्टिंग एक अनोखी तकनीक

Fun Facts: मंदिर की घंटियों का महत्व

Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है भारत

Fun Facts: दुनिया के सात अजूबे