आसमान में इंद्रधनुष: रंगों का जादुई नज़ारा और वैज्ञानिक रहस्य

आप में से बहुतों ने कई बार आकाश में एक अर्ध गोलाकार रंग बिरंगी रंगों की रेखाएं देखी होगी यही इंद्रधनुष कहलाता है। इंद्रधनुष कोई भौतिक वस्तु नहीं है

New Update
Rainbow in the sky a magical spectacle of colors and a scientific mystery
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आसमान में इंद्रधनुष- आप में से बहुतों ने कई बार आकाश में एक अर्ध गोलाकार रंग बिरंगी रंगों की रेखाएं देखी होगी यही इंद्रधनुष कहलाता है। इंद्रधनुष कोई भौतिक वस्तु नहीं है, बल्कि आकाश में मौसम संबंधी घटना है। यह पानी की बूंदों में धूप के अपवर्तन , परावर्तन और फैलाव के कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप आकाश में धूप का एक स्पेक्ट्रम दिखाई देता है। इसे आकाश में एक सुंदर बहुरंगी गोलाकार आकृति के रूप में देखा जाता है।

आम तौर पर, एक प्राथमिक इंद्रधनुष आकृति बाहरी भाग पर लाल रंग और अंदर की तरफ बैंगनी रंग दिखाता है। दोहरे इंद्रधनुष के मामले में, एक दूसरा आकार होता है जो प्राथमिक आकार के बाहर दिखाई देता है और उसके रंगों का क्रम उलटा होता है, ऐसा अक्सर इसलिए होता है क्योंकि सूरज की रोशनी बूंद के अंदर से निकलने से पहले दो बार परिवर्तित होती है।

जब हवा में पानी की बूंदें मौजूद होती हैं और सूरज की रोशनी कम ऊंचाई के कोण पर पर्यवेक्षक के पीछे से चमकती है, तो इंद्रधनुष दिखाई देता है। यही कारण है कि इंद्रधनुष आमतौर पर सुबह के समय पश्चिमी आकाश में और शाम के समय पूर्वी आकाश में दिखाई देते हैं। सबसे अच्छा इंद्रधनुष पैटर्न तब दिखाई देता है जब आधा आसमान बारिश वाले बादलों के साथ अंधेरा रहता है। इसलिए पर्यवेक्षक सूर्य की दिशा में साफ आसमान वाले स्थान पर होता है।

इंद्रधनुष किसी एक खास जगह पर नहीं होता। कई इंद्रधनुष होते हैं। हालाँकि, अक्सर केवल एक ही इंद्रधनुष दिखाई देता है , जो सूर्य द्वारा प्रकाशित धूप की बूंदों के रूप में होता है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, सबसे लंबा इंद्रधनुष छह घंटे तक रहने का रिकॉर्ड है। वैसे आमतौर पर इंद्रधनुष एक घंटे तक रहता है।

ये जानकारी भी आपको पता होनी चाहिए : 

2 सितंबर का भारतीय इतिहास
1 सितंबर का भारतीय इतिहास
भारतीय पुरस्कार और सम्मान: जानें महत्वपूर्ण तथ्य
कंप्यूटर व तकनीक से जुड़े 10 रोचक तथ्य जो आपको जानना चाहिए