जंगल वर्ल्ड: ऑस्कर मछली के लिए टैंकमेट्स का चयन करते समय सावधान रहें

ऑस्कर मछली अपनी खास काली और नारंगी धारियों के कारण पहचानी जा सकती है। यह प्रजाति सिक्लिडे परिवार का हिस्सा हैऔर इसमें पीले और नीले, ज्यादातर काले और यहां तक कि पूर्ण-सफेद जैसे जीवंत रंगों के साथ उत्परिवर्तन भी शामिल हैं।

By Lotpot
New Update
oscar fish

ऑस्कर के लिए टैंकमेट्स का चयन करते समय बहुत सावधान रहें

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जंगल वर्ल्ड: ऑस्कर मछली के लिए टैंकमेट्स का चयन करते समय सावधान रहें:- ऑस्कर मछली अपनी खास काली और नारंगी धारियों के कारण पहचानी जा सकती है। यह प्रजाति सिक्लिडे परिवार (Cichlidae family) का हिस्सा है और इसमें पीले और नीले, ज्यादातर काले और यहां तक कि पूर्ण-सफेद (एल्बिनो) जैसे जीवंत रंगों के साथ उत्परिवर्तन (mutations) भी शामिल हैं।

oscar fish

ऑस्कर मछली क्या है?

टाइगर ऑस्कर (Tiger Oscar), मार्बल सिक्लिड (Marble Cichlid), या वेलवेट सिक्लिड (Velvet Cichlid) के नाम से भी जानी जाने वाली ऑस्कर मछली दक्षिण अमेरिका की मूल उष्णकटिबंधीय (tropical) प्रजाति है। ऑस्कर मछली की विभिन्न रंग की किस्में मीठे पानी के एक्वैरियम के लिए लोकप्रिय हैं।

ऑस्कर का उद्गम (originates) अमेज़ॅन और ओरिनोको नदी घाटियों (Orinoco river basins) से होता है। वे आमतौर पर दक्षिण अमेरिकी बाजारों में खाद्य मछली के रूप में बेची जाती हैं और एशिया, ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी अमेरिका में पेश किए गए हैं।

ऑस्कर को टाइगर ऑस्कर के नाम से भी जाना जाता है, यह गहरे भूरे से हल्के हरे रंग की मछली है जिसमें लाल और नारंगी रंग की...

ऑस्कर को टाइगर ऑस्कर के नाम से भी जाना जाता है, यह गहरे भूरे से हल्के हरे रंग की मछली है जिसमें लाल और नारंगी रंग की झलक होती है। रंग, पैटर्न, पूंछ, पंख पर एक विशिष्ट नेत्र स्थान (characteristic eye spot), या ओसेली (ocelli) के साथ बेतहाशा भिन्न (vary wildly) हो सकता है। 

oscar fish

अपने ऑस्कर के लिए टैंकमेट्स का चयन करते समय बहुत सावधान रहें। हालाँकि वे छोटे से शुरू कर सकते हैं, कई जल्दी ही छोटे टैंकमेट्स से आगे निकल जाते हैं और फिर उन्हें खा जाते हैं। ये अर्ध-आक्रामक सिक्लिड (semi-aggressive cichlids) हैं जो कई सामुदायिक मछलियों के साथ अच्छा बर्ताव नहीं करते हैं।

अपने ऑस्कर टैंक के लिए, समान आकार की मछली का चयन करना सबसे अच्छा है। इसमें कुछ उदाहरणों के रूप में जैक डेम्पसेज़ (Jack Dempseys), कन्विक्ट सिक्लिड्स (Convict Cichlids) और सिल्वर डॉलर (Silver Dollars) शामिल हैं।

ऑस्कर कुख्यात पुनर्सज्जाकार (notorious redecorators) हैं। अपनी मछली से हर चीज़ को हिलाने की उम्मीद करें। यह जड़ वाले जीवित पौधों के लिए विशेष रूप से सच है। ऑस्कर पौधों को खोदेंगे, चट्टानों को उलट देंगे और लकड़ियों को एक तरफ फेंक देंगे। यह उनके स्वभाव में ही है और इस व्यवहार को पुनर्व्यवस्थित (rearranging) करने से रोकने के लिए आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं।

oscar fish

ऑस्कर मांसाहारी हैं जो अपने टैंक में छोटी, अधिक विनम्र मछलियों का शिकार करती हैं। उपयुक्त टैंकमेट्स का चयन करना महत्वपूर्ण है जो न तो बहुत स्वादिष्ट दिखेंगे और न ही बहुत स्वादिष्ट लगेंगे।

अधिकांश पालतू मछली प्रजातियों की तरह, एक पूर्ण आहार में पेलेटेड सिक्लिड (pelleted cichlid) आहार और मांस की खुराक शामिल होगी। ऐसे कई पेलेटेड सिक्लिड आहार हैं जो विभिन्न प्रकार के सिक्लिड आहारों के लिए अच्छे हैं, जिनमें मांसाहारी भी शामिल हैं। आपके ऑस्कर को देने के लिए अतिरिक्त प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में ब्लडवर्म, ट्यूबीफेक्स वर्म्स (tubifex worms), फ्रोजन क्रिल और अन्य बड़े फ्रोजन आहार शामिल हैं।

lotpot | lotpot E-Comics | Jungle World | Jungle safari | jungle animal facts | jungle animal | jungle Report | animal planet | Facts about Oscar Fish | what is Oscar Fish | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | जंगल एनिमल्स | जंगल सफारी | जंगल रिपोर्ट

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: 150 फीट से अधिक नीचे तक गोता लगा सकता है ईडर

Jungle World: दुनिया का चौथा सबसे लंबा पक्षी है कैसोवरी

Jungle World: दुनिया का सबसे भारी सांप है एनाकोंडा

Jungle World: महान भारतीय गैंडे के एक सींग ही होती है