Public Figure: एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला बछेंद्री पाल

बछेंद्री पाल, एक भारतीय पर्वतारोही, का जन्म 24 मई 1954 को हुआ था। उनका जन्म उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी जिले के नाकुरी गाँव में भोटिया परिवार में हुआ था। उनके पिता एक सीमावर्ती व्यापारी थे।

New Update
Bachendri pal

एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला बछेंद्री पाल

Public Figure एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला बछेंद्री पाल:- बछेंद्री पाल, एक भारतीय पर्वतारोही, का जन्म 24 मई 1954 को हुआ था। उनका जन्म उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी जिले के नाकुरी गाँव में भोटिया परिवार में हुआ था। उनके पिता एक सीमावर्ती व्यापारी थे जो भारत से तिब्बत तक किराने का सामान आपूर्ति करते थे। 1984 में वह माउंट एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। उन्होंने "इंडो-नेपाली महिला माउंट एवरेस्ट अभियान", "द ग्रेट इंडियन वुमेन राफ्टिंग वॉयेज" और "प्रथम भारतीय महिला ट्रांस-हिमालयी अभियान" में राफ्टर्स की एक पूर्ण महिला टीम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया। (Lotpot Personality)

Bachendri pal

बछेंद्री पाल का जन्म तेनजिंग नोर्गे और एडमंड हिलेरी द्वारा माउंट एवरेस्ट के मूल आरोहण की पहली वर्षगांठ से केवल पांच दिन पहले हुआ था। बछेंद्री पाल का परिवार और रिश्तेदार उनके पेशेवर पर्वतारोही बनने के विचार के खिलाफ थे और चाहते थे कि वह एक शिक्षक बनें।

माउंट एवरेस्ट के चौथे अभियान में, उनकी टीम लगभग तबाह हो गई जब हिमस्खलन ने उनके शिविर को दफन कर दिया। आधे से अधिक समूह ने थकान और चोट के कारण नौकरी छोड़ दी। (Lotpot Personality)

उन्होंने अपने 30वें जन्मदिन से एक दिन पहले एवरेस्ट पर चढ़ने की उपलब्धि हासिल की। दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने के बाद बछेंद्री पाल लगातार सक्रिय रहीं।

Bachendri pal

बछेंद्री पाल, प्रेमलता अग्रवाल और माउंट एवरेस्ट शिखर पर चढ़ने वाले शीर्ष पर्वतारोहियों के एक समूह के साथ उत्तरकाशी पहुंचीं और हिमालय के दूरदराज के ऊंचाई वाले गांवों में राहत और बचाव अभियान चलाया, जो 2013 के उत्तर भारत की बाढ़ में तबाह हो गए थे। (Lotpot Personality)

बछेंद्री पाल के कुछ मुख्य पुरस्कार:-

Bachendri pal

1) भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन द्वारा पर्वतारोहण में उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण पदक (1984)

2) पद्म श्री- भारत गणराज्य का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (1984)

3) शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार, भारत द्वारा स्वर्ण पदक (1985)

4) भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार (1986)

5) कलकत्ता लेडीज़ स्टडी ग्रुप अवार्ड (1986)

6) गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सूचीबद्ध (1990)

7) भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार (1994)

8) उत्तर प्रदेश सरकार, भारत द्वारा यश भारती पुरस्कार (1995)

9) पद्म भूषण- भारत गणराज्य का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार (2019)

10) ईस्ट बंगाल क्लब द्वारा भारत गौरव पुरस्कार: 2014

 

lotpot | lotpot E-Comics | famous personality | First Indian Woman to Climb Everest | Bachendri Pal | Awards of Bachendri Pal | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पब्लिक फिगर | बछेंद्री पाल के बारे में रोचक जानकारी | बछेंद्री पाल के मुख्य पुरस्कार

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: भारत के पहले स्वतंत्रता सेनानी महाराणा प्रताप

Public Figure: भारतीय सिनेमा के जनक धुंडिराज गोविंद फाल्के

Public Figure: एक उच्च शिक्षित उद्योगपति हैं रतन टाटा

Public Figure: हॉकी के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं मेजर ध्यानचंद