Public Figure: भारत के 15वें प्रधान मंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी

नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के 15वें प्रधान मंत्री हैं और उन्होंने मई 2014 में पदभार ग्रहण किया। वह वाराणसी से 17वीं लोकसभा में फिर से चुने गए और 2019 लोकसभा के दौरान भारतीय जनता पार्टी को दूसरे कार्यकाल के लिए भारी जीत दिलाई।

New Update
Prime Minister of India Narendra Modi giving speech

भारत के 15वें प्रधान मंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी

Public Figure भारत के 15वें प्रधान मंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी:- नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के 15वें प्रधान मंत्री हैं और उन्होंने मई 2014 में पदभार ग्रहण किया। वह वाराणसी से 17वीं लोकसभा में फिर से चुने गए और 2019 लोकसभा के दौरान भारतीय जनता पार्टी को दूसरे कार्यकाल के लिए भारी जीत दिलाई। नरेंद्र मोदी भारत के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक हैं। कुछ न होने से लेकर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का प्रधानमंत्री बनना, नरेंद्र मोदी का जीवन काफी दिलचस्प रहा है। (Lotpot Personality)

Narendra modi giving speech in RSS

1) मोदी का जन्म गोरक्षकों के परिवार में हुआ था। यह परिवार मोद-घांची-तेली समुदाय का है, जिसे भारत सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग का दर्जा दिया गया है।

2) मोदी रेलवे स्टेशनों पर चाय बेचने में अपने पिता की मदद करते थे। कुछ साल बाद, मोदी और उनके बड़े भाई ने बस टर्मिनस पर एक चाय स्टाल चलाना शुरू किया। (Lotpot Personality)

3) 13 साल की उम्र में उनकी जशोदाबेन चिमनलाल नाम की लड़की से सगाई हुई और 18 साल की उम्र में उनकी शादी हो गई। हालाँकि, शादी को कभी भी पूरा नहीं किया गया था।

Childhood image of Narendra modi

4) शादी के तुरंत बाद, नरेंद्र मोदी ने अपना घर छोड़ दिया और 2 साल की लंबी यात्रा के साथ शुरुआत की। उन्होंने कई हिंदू आश्रमों का दौरा किया। (Lotpot Personality)

5) उन्होंने अपनी शादी को तब भी गुप्त रखा जब वह आरएसएस या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े। वे आरएसएस के प्रचारक बन गए। हालांकि, उन्हें 2014 में अपनी शादी का खुलासा करना पड़ा जब उन्होंने आम चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। अपनी शादी को लगभग 50 वर्षों तक गुप्त रखा था।

6) नरेंद्र मोदी को भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी पसंद है। यही कारण है कि वह अपना हस्ताक्षर हिंदी में करते हैं चाहे वह आकस्मिक अवसर हो या आधिकारिक दस्तावेज। (Lotpot Personality)

7) मोदी ने जनसंपर्क और छवि प्रबंधन पर यूएसए से 3 महीने के लंबे पाठ्यक्रम का अध्ययन किया। उन्होंने अपने द्वारा सीखे गए पाठों का अच्छा उपयोग किया है।

8) उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से 1978 में बीए पूरा किया। उन्होंने राजनीति विज्ञान का अध्ययन किया। 1983 में, कुछ वर्षों के अंतराल के बाद, उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से इसी विषय में एमए की। (Lotpot Personality)

9) वह स्वामी विवेकानंद द्वारा फैलाई गई विचारधाराओं का पालन करते हैं। स्वामीजी की तरह ही मोदी भी एक महान संचालक हैं। क्या आप जानते हैं, स्वामीजी का असली नाम नरेंद्र भी था (उनका पूरा नाम नरेंद्र नाथ दत्त था)

10) जब वह छोटे बच्चे थे तो वह संन्यासी बनना चाहते थे। जब वह थोड़ा बड़े हुए तो उन्होंने 2 साल की लंबी यात्रा का श्रेय लिया और बेलूर मठ और राजकोट के राम-कृष्ण मिशन का दौरा किया और अंततः साधुओं के साथ कुछ समय बिताने के लिए हिमालय चले गए। उन्होंने एक जिप्सी जीवन भी जिया। (Lotpot Personality)

11) नरेंद्र मोदी अपनी मातृभाषा गुजराती में कविता लिखते हैं। उनकी कुछ रचनाएँ प्रकाशित हुई हैं। वह एक फोटोग्राफर भी हैं और एक प्रदर्शनी आयोजित की गई थी जिसमें उनके फोटोग्राफी कार्यों को दिखाया गया था।

12) शिंजो आबे-जापानी प्रधानमंत्री ट्विटर पर केवल चार लोगों को फॉलो करते हैं। नरेंद्र मोदी उन चार लोगों में से एक हैं। मोदी के ट्विटर पर 12 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जो उन्हें सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले एशियाई नेता और दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले वर्ल्ड लीडर बनाते हैं। दुनिया के संदर्भ में, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पहले स्थान पर हैं। (Lotpot Personality)

13) 2005 में, उन्हें इस आधार पर अमेरिकी राजनायिक वीजा से वंचित कर दिया गया था कि वह 2002 के गोधरा दंगों के लिए जिम्मेदार थे। अमेरिकी न्याय केंद्र के मानवाधिकार समूह ने 25 सितंबर 2014 को गोधरा दंगों में शामिल होने के लिए मोदी के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। लेकिन जनवरी 2015 में इस मुकदमे को अमेरिका द्वारा खारिज कर दिया गया था।

14) वह जो कपड़े पहनते हैं, उसमें कोई क्रीज नहीं होती है। वह हमेशा अच्छी तरह से इस्त्री किए हुए कपड़े पहनते हैं। यह एक आदत है जिसे उन्होंने बचपन से विकसित किया है। अधिक दिलचस्प बात यह है कि वह जेड ब्लू के नाम से जानी जाने वाली एक कपड़ा कंपनी के ब्रांड के कस्टम-मेड कपड़े ही पहनते हैं। यह कंपनी अहमदाबाद में स्थित एक भारतीय कंपनी है। (Lotpot Personality)

15) मोदी सुबह जल्दी उठते हैं। वह साल में 365 दिन- सुबह 05:00 से 05:30 बजे के बीच उठते हैं। 

16) नरेंद्र मोदी बहुत ही तकनीक-प्रेमी हैं। वह भारतीयों के साथ संपर्क में रहने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं और वह एक फेसबुक और ट्विटर अकाउंट भी रखते हैं जिसे वह आलोचनाओं की जांच के लिए नियमित रूप से देखते हैं। वह अपने चुनाव अभियानों के लिए सोशल नेटवर्किंग साइटों का उपयोग करने वाले पहले भारतीय राजनेता भी हैं। (Lotpot Personality)

Prime minister of India Narendra Modi

17) 1965 के भारत-पाक युद्ध के दौरान, मोदी ने रेलवे प्लेटफार्म पर भारतीय सैनिकों की सहायता की। वह तब केवल एक लड़के थे लेकिन यह उनकी देशभक्ति को दर्शाता है।

18) गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी 13 वर्षों तक सेवा में, नरेंद्र मोदी ने एक दिन की भी छुट्टी नहीं ली। वह विशुद्ध रूप से वर्कहोलिक हैं और खुद को कॉमन मैन कहलाना पसंद करते हैं। वास्तव में, जब वह मुख्यमंत्री थे, तो उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि वह हमेशा गुजरात के सीएम थे और हमेशा रहेंगे, क्योंकि उनके लिए सीएम कॉमन मैन हैं और मुख्यमंत्री नहीं। (Lotpot Personality)

19) मोदी के गृहनगर में एक झील है जिसे शर्मिष्ठा झील के नाम से जाना जाता है। वह झील मगरमच्छों का घर है। एक बच्चे के रूप में, वह उस क्षेत्र में खेलते थे। एक बार एक मगरमच्छ ने हमला किया और अपनी पूंछ से मोदी को मारा। मोदी गंभीर रूप से घायल हो गए थे लेकिन सौभाग्य से वह हमले में बच गए।

20) जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उन्होंने राज्य को एक घातीय विकास पथ पर नेविगेट किया। 2010 में, फोर्ब्स ने अहमदाबाद - गुजरात के सबसे बड़े शहर को दुनिया में तीसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला शहर बताया। (Lotpot Personality)

lotpot-e-comics | public-figure | pm-narendra-modi | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी | famous-personality

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कौंसिल हाॅल ऑफ फेम सुनील गावस्कर

Public Figure: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बारे में रोचक जानकारी

Public Figure: एक साहसी सच्चा और दूरदर्शी देशभक्त

Public Figure: स्वामी विवेकानंद की जिन्दगी