Public Figure: स्पोर्टिंग पर्सनालिटी ऑफ द सेंचुरी 1999 मुहम्मद अली

मुहम्मद अली (1942-2016) एक अमेरिकी पूर्व हैवीवेट चैंपियन मुक्केबाज थे और 20वीं सदी के महानतम खेल हस्तियों में से एक थे। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और तीन बार हैवीवेट खिताब जीतने वाले पहले फाइटर अली।

New Update
Muhammad ali

स्पोर्टिंग पर्सनालिटी ऑफ द सेंचुरी 1999 मुहम्मद अली

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Public Figure स्पोर्टिंग पर्सनालिटी ऑफ द सेंचुरी 1999 मुहम्मद अली:- मुहम्मद अली (1942-2016) एक अमेरिकी पूर्व हैवीवेट चैंपियन मुक्केबाज थे और 20वीं सदी के महानतम खेल हस्तियों में से एक थे। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और तीन बार हैवीवेट खिताब जीतने वाले पहले फाइटर, अली ने अपने 21 साल के पेशेवर करियर में 56 बार खिताब जीता। नस्ल, धर्म और राजनीति के मुद्दों पर अली की मुखरता ने उन्हें उनके करियर के दौरान एक विवादास्पद व्यक्ति बना दिया, और हेवीवेट की चुटकी और ताने उनकी मुट्ठी की तरह तेज थे। (Lotpot Personality)

जन्म के समय कैसियस क्ले जूनियर के नाम से जाने जाने वाले अली ने 1964 में नेशन ऑफ इस्लाम में शामिल होने के बाद अपना नाम बदल लिया। अपने धार्मिक विश्वासों का हवाला देते हुए, उन्होंने सेना में शामिल होने से इनकार कर दिया और उनकी हैवीवेट चैम्पियनशिप छीन ली गई और उनके करियर के चरम के दौरान तीन साल के लिए मुक्केबाजी से प्रतिबंधित कर दिया गया। पार्किंसंस सिंड्रोम ने अली के मोटर कौशल और भाषण को गंभीर रूप से प्रभावित किया, लेकिन वह एक मानवतावादी और सद्भावना राजदूत के रूप में सक्रिय रहे।

कैसियस मार्सेलस क्ले सीनियर (1912-1990) और ओडेसा ग्रैडी क्ले (1917-1994) के बड़े बेटे कैसियस मार्सेलस क्ले जूनियर का जन्म 17 जनवरी 1942 को लुइसविले, केंटकी में हुआ था। जब उनकी प्रिय साइकिल चोरी हो गई, तो रोते हुए 12 वर्षीय क्ले ने लुइसविले पुलिस अधिकारी जो मार्टिन (1916-1996) को चोरी की सूचना दी और अपराधी को पीटने की कसम खाई। मार्टिन, जो एक मुक्केबाजी प्रशिक्षक भी थे, ने सुझाव दिया कि पहले लड़ना सीखें, और उन्होंने क्ले को अपने अधीन ले लिया। छह सप्ताह बाद, क्ले ने विभाजित निर्णय में अपना पहला मुकाबला जीता। (Lotpot Personality)

Muhammad ali

15 नॉकआउट सहित अपनी पहली 19 फाइट जीतने के बाद, क्ले को अपना पहला टाइटल शॉट 25 फरवरी, 1964 को मौजूदा हैवीवेट चैंपियन सोनी लिस्टन...

15 नॉकआउट सहित अपनी पहली 19 फाइट जीतने के बाद, क्ले को अपना पहला टाइटल शॉट 25 फरवरी, 1964 को मौजूदा हैवीवेट चैंपियन सोनी लिस्टन (1932-1970) के खिलाफ मिला। हालाँकि वह मियामी बीच, फ्लोरिडा में 7-1 से हारकर पहुँचे थे, 22 वर्षीय क्ले ने लड़ाई से पहले लिस्टन को लगातार ताना मारा, "तितली की तरह तैरने, मधुमक्खी की तरह डंक मारने" और नॉकआउट की भविष्यवाणी करने का वादा किया। जब लिस्टन सातवें दौर की शुरुआत में घंटी का जवाब देने में विफल रहे, तो क्ले को वास्तव में विश्व के हैवीवेट चैंपियन का ताज पहनाया गया। लड़ाई के बाद रिंग में, नया विजेता दहाड़ा, "मैं सबसे महान हूँ!"

25 मई, 1965 को रीमैच के पहले दौर में लिस्टन को हराकर अली ने हैवीवेट चैंपियनशिप पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली और उन्होंने आठ बार अपने खिताब का बचाव किया। फिर, वियतनाम युद्ध उग्र होने के साथ, अली 28 अप्रैल, 1967 को अमेरिकी सशस्त्र बलों में अपनी निर्धारित नियुक्ति के लिए उपस्थित हुए। अपनी धार्मिक मान्यताओं का हवाला देते हुए, उन्होंने सेवा करने से इनकार कर दिया। (Lotpot Personality)

अली ने 1 अक्टूबर 1975 को यादगार "थ्रिला इन मनीला" सहित 10 मुकाबलों में अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया, जिसमें उनके कट्टर प्रतिद्वंदी फ्रेज़ियर, उनकी आँखें सूजी हुई थीं, अंतिम दौर की घंटी का जवाब देने में असमर्थ थे। अली ने अपनी तीसरी बैठक में सर्वसम्मति से 15 राउंड के फैसले में नॉर्टन को भी हरा दिया।

Muhammad ali

1984 में अली को पार्किंसंस सिंड्रोम का पता चला था, जो संभवतः उनके मुक्केबाजी करियर के दौरान सिर में लगी गंभीर चोट से जुड़ा था। पूर्व चैंपियन के मोटर कौशल में धीरे-धीरे गिरावट आई, और उनकी चाल और भाषण सीमित हो गए। पार्किंसंस के बावजूद, अली सार्वजनिक सुर्खियों में बने रहे, उन्होंने मानवतावादी, सद्भावना और धर्मार्थ कार्यों के लिए दुनिया भर की यात्रा की। अमेरिकी बंधकों की रिहाई के लिए बातचीत करने के लिए उन्होंने 1990 में इराकी नेता सद्दाम हुसैन (1937-2006) से मुलाकात की और 2002 में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के शांति दूत के रूप में अफगानिस्तान की यात्रा की। (Lotpot Personality)

अली को अटलांटा में 1996 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान लाइटिंग द काउल्द्रों (lighting the cauldron) का सम्मान मिला था। 1999 में अली को बीबीसी ने "स्पोर्टिंग पर्सनैलिटी ऑफ द सेंचुरी" चुना था और स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने उन्हें "सदी का खिलाड़ी" नाम दिया था। 2005 के व्हाइट हाउस समारोह में अली को स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था, और उसी वर्ष 60 मिलियन डॉलर का मुहम्मद अली केंद्र, एक गैर-लाभकारी संग्रहालय और सांस्कृतिक केंद्र, जो शांति और सामाजिक जिम्मेदारी पर केंद्रित था, लुइसविले में खोला गया।

अली की चार बार शादी हो चुकी है और उनकी सात बेटियां और दो बेटे हैं। उन्होंने 1986 में अपनी चौथी पत्नी योलान्डा से शादी की। अली का 3 जून 2016 को 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया। (Lotpot Personality)

lotpot | lotpot E-Comics | Muhammad Ali | About Muhammad Ali | Facts About Muhammad Ali | Boxer Muhammad Ali | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पब्लिक फिगर | मुहम्मद अली जीवनी

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: महिला शिक्षा के प्रबल समर्थक थे ईश्वर चंद्र विद्यासागर

Public Figure: उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेम चंद

Public Figure: शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित नेल्सन मंडेला

Public Fugure: अल्बर्ट आइंस्टाइन के बारे में कुछ रोचक बातें