Ustad Amjad Ali Khan: भारत के महान सरोद वादक की प्रेरक कहानी

उस्ताद अमजद अली खान, भारतीय शास्त्रीय संगीत के प्रसिद्ध सरोद वादक हैं। उनका जन्म 9 अक्टूबर 1945 को ग्वालियर में हुआ था, जो संगीत की प्रसिद्ध सेनिया बंगश घराने से आते हैं।

New Update
Ustad Amjad Ali Khan The inspiring story of India great sarod player
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

उस्ताद अमजद अली खान (Ustad Amjad Ali Khan), भारतीय शास्त्रीय संगीत के प्रसिद्ध सरोद वादक हैं। उनका जन्म 9 अक्टूबर 1945 को ग्वालियर में हुआ था, जो संगीत की प्रसिद्ध सेनिया बंगश घराने से आते हैं। उनके पिता, उस्ताद हाफ़िज़ अली खान, ग्वालियर दरबार के सम्मानित संगीतज्ञ थे, जिन्होंने रबाब को भारतीय संगीत के अनुरूप सरोद में परिवर्तित किया​।

संगीत में योगदान और प्रेरणा
अमजद अली खान ने महज 12 साल की उम्र में अपने एकल कार्यक्रम की शुरुआत की। अपने संगीत सफर में उन्होंने कई मौलिक रागों की रचना की जैसे राग प्रियदर्शनी और राग कमलश्री। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई संगीत समारोहों में प्रदर्शन किया, जिसमें अमेरिका के कार्नेगी हॉल, लंदन का रॉयल अल्बर्ट हॉल और केनेडी सेंटर जैसे प्रतिष्ठित स्थान शामिल हैं​।

पारिवारिक जीवन और प्रशिक्षण
अमजद अली खान का विवाह भरतनाट्यम नृत्यांगना शुभलक्ष्मी के साथ हुआ, और उनके दो बेटे अमान और अयान अली बंगश भी प्रसिद्ध सरोद वादक हैं। दोनों बेटे संगीत में अपने पिता के पदचिह्नों पर चल रहे हैं और उनकी परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं।

Ustad Amjad Ali Khan The inspiring story of India great sarod player

सम्मान और पुरस्कार
उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिनमें पद्म भूषण (1991) और पद्म विभूषण (2001) शामिल हैं। इसके अलावा, उन्होंने यूनेस्को के सांस्कृतिक पुरस्कार और गांधी मेडल भी प्राप्त किए हैं। 2014 में, उन्होंने अपने बेटों के साथ नोबेल शांति पुरस्कार समारोह में प्रदर्शन कर भारत का नाम रोशन किया।

Ustad Amjad Ali Khan The inspiring story of India great sarod player

FAQs

  1. अमजद अली खान कौन हैं?

    • अमजद अली खान भारत के महान सरोद वादक हैं, जो भारतीय शास्त्रीय संगीत में महत्वपूर्ण योगदान देते आ रहे हैं।
  2. उनका सबसे प्रसिद्ध राग कौन सा है?

    • उन्होंने राग प्रियदर्शनी और राग कमलश्री की रचना की है, जो उनकी महान रचनाओं में से हैं।
  3. उनके परिवार में और कौन संगीत से जुड़ा है?

    • उनके बेटे अमान और अयान अली बंगश भी सरोद वादक हैं और संगीत के क्षेत्र में उभरते सितारे हैं।

अमजद अली खान का जीवन संगीत प्रेमियों के लिए प्रेरणा है। उनके संगीत और समर्पण ने भारतीय शास्त्रीय संगीत को नई ऊंचाइयों पर पहुँचाया है। उनके जीवन की कहानी बताती है कि कैसे परिवार की परंपरा को बनाए रखते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई जा सकती है।

इन्हें भी जाने :-

Lata Mangeshkar: भारत की सुर सम्राज्ञी की कहानी
Yash Chopra: बॉलीवुड के महान फिल्म निर्माता की रोचक जीवन यात्रा
Dev Anand: बॉलीवुड के चमकते सितारे
Morari Bapu: बच्चों के लिए धर्म और प्रेम के महान गुरु