Craft Time : इस दिवाली अपने घर खुद बनायें रंगोली, ये रहा सही तरीका

Craft Time : रंगोली और दिवाली एक दुसरे के पर्याय हैं, रौशनी के इस त्यौहार में रंगों का भी उतना ही महत्व है । इस साल आप आप रंगोली बनाने में अपनी माँ या बहन की मदद कर सकते हैं

पहले रंगोली की डिजाइन तय कर लें

अपनी कला कौशल के हिसाब से रंगोली की डिजाइन चुन लें, कोशिश करें की रंगोली छोटी और जोमेट्रिकल शेप वाली हो वो भरने में आसान होती हैं और समय भी काम लगता है

रंगोली बनाने के लिये जगह चुनें

घर बहार या अंदर समतल जमीन पर आप रंगोली बना सकते हैं चाहें तो इन्हे बनाने के लिये भी पेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी रंगोली कई दिनों तक वैसी ही बानी रहेगी।

अपनी बनाई हुई रंगोली की डिजाइन की लकीरों को चाॅक की मदद से मोटा कर लें।

चाॅक आपकी रंगोली की डिजाइन को और भी साफ और सुन्दर बनाने में मदद करेगी चाहे तो पूरी रंगोली बनाने के लिये भी आप रंग बिरंगी चाॅक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Craft Time: Make your own Rangoli this Diwali, this is the right way

अब रंगोली को भरने के लिये अपनी सामग्री चुन लें

रंगोली कई तरह के रंग बिरंगे घरेलु चीजों से भरी जा सकती है जैसे मसाले, अनाज या फिर आप दुकान से भी रंगोली भरने के रंग ला सकते हैं । हल्दी, कुमकुम जैसी पारम्परिक व प्राकृतिक चीजों से भी रंगोली भर सकते हैं । और बिलकुल नयापन देने के लिये फूल व पत्तियों की रंगोली भी बनाई जा सकती है।

रंगोली कैसे भरें

आप बड़ों की मदद लेकर पेपर कोन से या फिर उँगलियों की मदद से पूरी रंगोली को भर सकते हैं, इसी कोन से आप रंगोली के किनारे भी बना सकते हैं। भारतीय सभ्यता के अनुसाररंगोली को पूरा भरना जरूरी है आप कोई भी जगह खली नहीं छोड़ सकते।

अंतिम काम

अपनी रंगोली के आसपास दिये और मोमबत्ती रखें और उसे और खूबसूरत बनायें।

और ये भी देखें : Craft Time : मधुमक्खी कार्नर बुकमार्क कैसे बनायें

Like our Facebook Page