Travel: भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है कुर्ग

हमेशा धुंध भरे परिदृश्य के साथ कर्नाटक में भव्य पहाड़ों के बीच स्थित, कूर्ग एक लोकप्रिय कॉफी उत्पादक हिल स्टेशन है। यह अपनी खूबसूरत हरी-भरी पहाड़ियों और उनसे होकर बहने वाली नदियों के लिए लोकप्रिय है।

By Lotpot Kids
New Update
Coorg Images

भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है कुर्ग

Travel भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है कुर्ग:- हमेशा धुंध भरे परिदृश्य के साथ कर्नाटक में भव्य पहाड़ों के बीच स्थित, कूर्ग एक लोकप्रिय कॉफी उत्पादक हिल स्टेशन है। यह अपनी खूबसूरत हरी-भरी पहाड़ियों और उनसे होकर बहने वाली नदियों के लिए लोकप्रिय है। यह अपनी संस्कृति और लोगों के कारण एक लोकप्रिय गंतव्य के रूप में भी खड़ा है। कोडवा, मार्शल आर्ट में विशेषज्ञता वाला एक स्थानीय कबीला, अपने गहन आतिथ्य के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीय है। (Travel)

शांत करने वाली कॉफी की गंध के साथ जागें और पहाड़ियों और झरनों की इस...

शांत करने वाली कॉफी की गंध के साथ जागें और पहाड़ियों और झरनों की इस धुंध भरी भूमि की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें। भारत के स्कॉटलैंड के रूप में लोकप्रिय, कूर्ग इतिहास, विलासिता, रोमांच, मुंह में पानी ला देने वाले व्यंजनों के आकर्षक मिश्रण के साथ अपने नाम के अनुरूप है। (Travel)

Scenic beauty of Coorg

इस स्वर्गीय गंतव्य की सुंदरता को निहारने से लेकर एक चुनौतीपूर्ण ट्रेक या मडिकेरी किले की संस्कृति में गहरी अंतर्दृष्टि से लेकर एबी फॉल्स में रोमांचकारी साहसिक कार्य या मसालेदार करी से लेकर मीठे दिल को पिघला देने वाले हस्तनिर्मित ट्रफल्स तक, कूर्ग आपको रोमांचित कर देगा। यह वास्तव में हर किसी के लिए एक आदर्श स्थान है, चाहे आप खाने के शौकीन हों, खोजकर्ता हों, साहसी हों या शांति चाहने वाले हों। (Travel)

आश्चर्यजनक पहाड़, गिरते पानी का झरना, और वनस्पतियों और जीवों का मनमोहक दृश्य, यह जगह वास्तव में उन लोगों के लिए एक आदर्श छुट्टी गंतव्य है, जिन्हें अपने नीरस 9-5 व्यस्त जीवन से मुक्ति की आवश्यकता है। रोमांच चाहने वालों के लिए कूर्ग एक आदर्श स्थान है।

सुनिश्चित करें कि आप अपने यात्रा कार्यक्रम में पुरस्कृत अनुभव जोड़ने के लिए गोनिकोप्पल, सोमवारपेट, कुशलनगर, पोलिबेटा और विराजपेट सहित मंत्रमुग्ध कर देने वाले शहरों को देखने से न चूकें। (Travel)

कुर्ग की कुछ जगहें जहाँ जाना आपको और भी ज़्यादा आनंद की अनुभूति करवाता है:- 

एबी फॉल्स:-

कॉफ़ी के बागानों और मसाला संपदाओं के बीच स्थित, एबी फॉल्स सुंदरता का प्रतीक है। कावेरी नदी चट्टान से नीचे गिरती है और इसे आश्चर्यजनक झरने का रूप देती है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा करें, शांतिपूर्ण वातावरण में कुछ समय बिताएं और कॉफी और मसालों की खुशबू से अपनी आत्मा को शांति दें। (Travel)

Abby falls

दुबारे हाथी शिविर:-

दुबारे हाथी शिविर का दौरा कूर्ग में करने के लिए सबसे रोमांचक चीजों में से एक है। यह शिविर हाथियों से दोस्ती करने के बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। (Travel)

Dobare elephant camp Coorg

बायलाकुप्पे:-

भारत में दूसरी सबसे बड़ी तिब्बती बस्ती, बायलाकुप्पे शहर में सबसे अधिक मांग वाले पर्यटक स्थलों में से एक है। जबकि बस्ती के भीतर कई अवश्य देखने योग्य स्थल हैं, स्वर्ण मंदिर सबसे लोकप्रिय है। इसे नामड्रोलिंग मठ के नाम से भी जाना जाता है, यह एक विशिष्ट तिब्बती स्थापत्य शैली का एक उदाहरण है। (Travel)

bayelakuppe Coorg

रिवर राफ्टिंग के लिए बारापोल नदी:-

यदि आप साहसिक प्रेमी हैं, तो आप रोमांचक व्हाइटवॉटर राफ्टिंग का आनंद लेने के लिए इस अशांत नदी पर जा सकते हैं। मानसून के दौरान, इसमें शामिल होना एक चुनौतीपूर्ण लेकिन रोमांचकारी गतिविधि हो सकती है। साहसिक पक्ष के अलावा, यह स्थान अवास्तविक प्राकृतिक सुंदरता से भी समृद्ध है। (Travel)

River rafting in barapole river Coorg

lotpot-e-comics | travel-destinations | Scotland of India | लोटपोट | सैर सपाटा 

यह भी पढ़ें:-

Travel: विक्टोरिया मेमोरियल हाॅल कोलकाता की सबसे चर्चित इमारत

Travel: द गिफ्ट ऑफ द जंगल कोडाईकनाल

Travel: वाराणसी की तरह सबसे पुराने शहरों में से एक है मदुरई

इतिहास के पन्नों पर उकेरा गया विरासत-ए-खालसा