Public Figure: बारहवें लोकसभा के सबसे युवा सदस्य योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ भारत में एक सुप्रसिद्ध हस्ती हैं। उन्होंने अपनी अनुशासित दिनचर्या, योग के प्रति निष्ठा, शैक्षणिक योग्यता और देश के विकास में अपने उल्लेखनीय योगदान के लिए खूब ख्याति अर्जित की है।

New Update
Uttar Pradesh Cheif Minister Yogi Adityanath

बारहवें लोकसभा के सबसे युवा सदस्य योगी आदित्यनाथ

Public Figure बारहवें लोकसभा के सबसे युवा सदस्य योगी आदित्यनाथ:- योगी आदित्यनाथ को कौन नहीं जानता? उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ भारत में एक सुप्रसिद्ध हस्ती हैं। उन्होंने अपनी अनुशासित दिनचर्या, योग के प्रति निष्ठा, शैक्षणिक योग्यता और देश के विकास, सुरक्षा तथा खुशहाली में अपने उल्लेखनीय योगदान के लिए खूब ख्याति अर्जित की है। ये वो सन्यासी हैं जिनके बारे में दुनिया सब कुछ जानना चाहती है। बड़ों के साथ ही योगी आदित्यनाथ बच्चों के भी फेवरेट गुरु हैं। (Lotpot Personality)

आइए उनके बारे में कुछ प्रेरणादायक बातें जानते हैं:-

1972 में पंचूर गाँव, पौड़ी गढ़वाल के एक गरीब, मेहनती परिवार में एक दिव्य बच्चे का जन्म हुआ, जिनका नाम रखा गया, अजय सिंह बिष्ट। अपने भाई बहनों के साथ यह बच्चा खेलता कूदता बड़ा होने लगा। बचपन से ही वो बड़ा होनहार था। पढ़ाई लिखाई में भी हमेशा अव्वल रहा। आगे चलकर इस बालक ने 1993 में सन्यास ग्रहण कर लिया और फिर अजय सिंह बिष्ट से बन गए योगी आदित्यनाथ और देश तथा देशवासियों के हित का संकल्प लेकर वे धर्म और कर्म के कार्य में जुट गए। सिर्फ छब्बीस वर्ष की उम्र में योगी आदित्यनाथ बारहवें लोकसभा के सबसे युवा सदस्य बने। (Lotpot Personality)

Yogi Adityanath

18 मार्च 2017 को वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री घोषित हुए। योगी आदित्यनाथ सतत कर्म करने में विश्वास रखते हैं। उनकी नींद सिर्फ चार घंटे की होती है। वे रात को ग्यारह बजे सो जाते हैं और भोर के तीन बजे उठ जाते हैं। नित्य कर्म, स्नान, ध्यान और योग सत्र के बाद, योगी आदित्यनाथ अपनी दैनिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में जुट जाते हैं। वे उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जिम्मेदारियों के साथ एक बहुत ही सक्रिय मुख्यमंत्री हैं, उनके प्रत्येक दिन के कार्यक्रम में शामिल हैं कई बैठकों में भाग लेना, अपने कर्म क्षेत्र की प्रगति और विकास के लिए राज्य में विभिन्न स्थानों का दौरा करना और अपने सहयोगियों के साथ काम करना। वे अल्प आहार करते हैं और सिर्फ दो बार खाना खाते हैं। वे संपूर्ण शुध्द शाकाहारी हैं। (Lotpot Personality)

योगी आदित्यनाथ सुबह सवेरे गाय को रोटी, चिड़ियों को दाना पानी और जल जीवों को आहार खिलाते हैं। उन्हे बैडमिंटन और स्वीमिंग बहुत पसंद है। आदित्यनाथ ने अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा शिक्षा की वकालत करने के लिए समर्पित किया है। वे स्वयं उत्तराखंड, भारत में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित स्नातक (BSC मैथमेटिक्स) हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश में, कई स्कूलों के निर्माण, छात्रों को छात्रवृत्ति की पेशकश, और शिक्षकों को तमाम सुविधाएं प्रदान करके शैक्षिक विकास का समर्थन किया है। इसी तरह, योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में जीवन को बेहतर बनाने के लिए पूरी लगन से प्रतिबद्ध हैं।

योगी आदित्यनाथ शारीरिक फिटनेस और स्वास्थ्य को बहुत महत्व देते हैं, और वे अक्सर देशवासियों से, स्वस्थ रहने के लिए योगाभ्यास, श्वास व्यायाम और ध्यान के लाभों पर प्रकाश डालते हैं। उन्होंने पूरे राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सेवा, स्वच्छता और बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए कई पहल शुरू की हैं और उनको सपोर्ट किया है। इसके अलावा, उन्होंने नौकरी के नए अवसर पैदा करके और ज़रूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करके गरीबी कम करने का भी समर्थन किया है। एक प्रतिबद्ध नेता के रूप में, आदित्यनाथ स्वस्थ जीवन में विश्वास करते हैं जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। (Lotpot Personality)

Yogi adityanath doing Yoga

खबरों की माने तो वे आज तक कभी बीमार नहीं पड़े, ना उन्हे कभी किसी इलाज की जरूरत पड़ी। वे सही समय पर भोजन करने तथा समय पर सोने और समय पर जगने की सीख देते हैं। योगी अदित्यनाथ, असाधारण नेतृत्व गुणों को प्रदर्शित करके दूसरों के लिए एक अनुकरणीय रोल मॉडल के रूप में कार्य कर रहे हैं। अपनी ढेर सारी उपलब्धियों के बावजूद, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ अविश्वसनीय रूप से विनम्र हैं।

वे अक्सर लोगों को याद दिलाते हैं कि समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए सभी को काम करने की ज़रूरत है। अपने समुदायों और अपने जीवन को विकसित करने के लिए मिलकर काम करने वाले लोगों द्वारा ही एक बेहतर भविष्य का निर्माण किया जा सकता है। योगी आदित्यनाथ भारत में एक महान नेता के उदाहरण हैं। तंदुरूस्ती, शिक्षा और बुनियादी ढांचे की पहल को बेहतर बनाने और बढ़ावा देने के लिए उनके सतत और समर्पित प्रयास प्रेरणादायक हैं। आदित्यनाथ भारत की जनता के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला रहे हैं। वे दूरदर्शी नेतृत्व और सत्यनिष्ठा के उत्कृष्ट उदाहरण हैं। (Lotpot Personality)

lotpot-e-comics | famous-personality | Uttar Pradesh Cheif Minister | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | फेमस पर्सनालिटी

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: महान अकलमंद और प्रगतिवाद शासक थे छत्रपति शिवाजी महाराज

Public Figure: ई-मेल के आविष्कारक वी.ए. शिवा अय्यादुरई

Public Figure: भारत के 15वें प्रधान मंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी

Public Figure: उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पं. गोविंद वल्लभ पंत