Public Figure: उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पं. गोविंद वल्लभ पंत

1937 में संयुक्त प्रांत के पहले मुख्यमंत्री और 1946 से 1954 तक उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री! पं. गोविंद वल्लभ पंत जी का जन्म 10 सितंबर, 1887 को उत्तराखंड राज्य के अल्मोडा जिले के खूंटे (धामस) नामक गांव में हुआ था।

New Update
First cheif minister of uttar pradesh

उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पं. गोविंद वल्लभ पंत

Public Figure उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पं. गोविंद वल्लभ पंत:- 1937 में संयुक्त प्रांत (United Province) के पहले मुख्यमंत्री और 1946 से 1954 तक उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री! पं. गोविंद वल्लभ पंत जी का जन्म 10 सितंबर, 1887 को उत्तराखंड राज्य के अल्मोडा जिले के खूंटे (धामस) नामक गांव में पं. मनोरथ पंत जी के घर हुआ था। उन्होंने उच्च शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्राप्त की, जो पंडित जवाहरलाल नेहरू,  मोतीलाल नेहरू, सर तेज बहादुर सप्रू, श्री सतीश चंद्र बनर्जी और सुंदर लाल!' जैसी 'भारत की महान हस्तियों' का अद्भुत संगम था। 1909 में, गोविंद बल्लभ पंत को कानून की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए लम्सडेन गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था। (Lotpot Personality)

ब्रिटिश सरकार पंडित पंत से इतनी डरती थी कि स्वतंत्रता आंदोलन के कारण काशीपुर को...

ब्रिटिश सरकार पंडित पंत से इतनी डरती थी कि स्वतंत्रता आंदोलन के कारण काशीपुर को काली सूची में डाल दिया गया था और पंत जी के कारण 'अंग्रेजी सरकार काशीपुर को 'गोविंद गढ़' के नाम से संबोधित करती थी। (Lotpot Personality)

पंत ने 1909 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में एक वकील के रूप में दाखिला लिया। वह नैनीताल में बस गए जहां वह जल्द ही बार के नेता बन गए। (Lotpot Personality)

GBpant

पंत ने 1916 में कुमाऊं परिषद की शुरुआत की और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के लिए चुने गए, जल्द ही वे कांग्रेस की राजनीति में सक्रिय रूप से शामिल हो गए। 1923 में वे स्वराज पार्टी के टिकट पर संयुक्त प्रांत विधान परिषद के लिए चुने गए। (Lotpot Personality)

जब 1928 में साइमन कमीशन अध्ययन करने और संवैधानिक सुधारों की सिफारिश करने के लिए भारत आया, तो इसकी सर्व-श्वेत संरचना के कारण लगभग सभी भारतीय राजनीतिक गुटों ने इसका बहिष्कार किया। पंत ने इसके ख़िलाफ़ लखनऊ में एक विरोध प्रदर्शन में भाग लिया, जहाँ पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर बेरहमी से लाठीचार्ज किया। इस हमले के परिणामस्वरूप, वह स्थायी विकलांगता का शिकार हो गए। (Lotpot Personality)

पंत को 1926 में संयुक्त प्रांत प्रांतीय कांग्रेस समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया और 1946 में राष्ट्रीय कार्य समिति का हिस्सा बने। 1931 में उन्हें कांग्रेस कार्य समिति का सदस्य बनाया गया, जिससे वह राष्ट्रीय स्तर के करीब आ गये। (Lotpot Personality)

G B Pant

पंत उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री थे, जिन्होंने 1955 तक लगभग एक दशक तक राज्य का नेतृत्व किया। इसके बाद उन्होंने 1955 से 7 मार्च, 1961, अपनी मृत्यु तक नेहरू मंत्रिमंडल में गृह मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्हें 1957 में भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्राप्त हुआ।
7 मार्च, 1961 को पंडित गोविंद बल्लभ पंत की हृदय गति रुकने से मृत्यु हो गई। (Lotpot Personality)

lotpot-latest-issue | lotpot-pesonality | Govind Ballabh Pant | lottpott-hiire | लोटपोट | First CM of Uttar Pradesh 

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: ब्रह्म समाज के संस्थापक थे राजा राम मोहन रॉय

Public Figure: भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी

Public Figure: राजीव रत्न गांधी भारत के सबसे युवा प्रधान मंत्री

Public Figure: आविष्कार के जनक हैं थॉमस अल्वा एडिसन