Public Figure: आविष्कार के जनक हैं थॉमस अल्वा एडिसन

थॉमस अल्वा एडिसन का जन्म 11 फरवरी 1847, मिलान, ओहियो, यू.एस. में हुआ था। यह एक अमेरिकी आविष्कारक थे जिन्होंने अकेले या संयुक्त रूप से 1,093 पेटेंट का विश्व-रिकॉर्ड बनाया था।

New Update
Edison with bulb

थॉमस अल्वा एडिसन

Public Figure: आविष्कार के जनक हैं थॉमस अल्वा एडिसन:- थॉमस अल्वा एडिसन का जन्म 11 फरवरी 1847, मिलान, ओहियो, यू.एस. में हुआ था। यह एक अमेरिकी आविष्कारक थे जिन्होंने अकेले या संयुक्त रूप से 1,093 पेटेंट का विश्व-रिकॉर्ड बनाया था। इसके अलावा, उन्होंने दुनिया की पहली औद्योगिक अनुसंधान प्रयोगशाला भी बनाई।  (Lotpot Personality)

उनकी प्रयोगशालाओं और कार्यशालाओं से फोनोग्राफ, टेलीफोन स्पीकर और माइक्रोफोन के लिए कार्बन-बटन ट्रांसमीटर, गरमागरम लैंप, अभूतपूर्व दक्षता का एक क्रांतिकारी जनरेटर, पहला वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक प्रकाश और बिजली प्रणाली, एक प्रयोगात्मक इलेक्ट्रिक रेलमार्ग, मोशन-पिक्चर उपकरण, साथ ही कई अन्य आविष्कार भी निकले।  (Lotpot Personality)

एडिसन का लैंप एक ग्लास वैक्यूम बल्ब में रखे फिलामेंट से बना था...

Father if inventions

एडिसन का लैंप एक ग्लास वैक्यूम बल्ब में रखे फिलामेंट से बना था। उनका अपना ग्लास ब्लोइंग शेड था जहां उनके प्रयोगों के लिए नाजुक बल्बों को सावधानीपूर्वक तैयार किया जाता था। एडिसन एक उच्च प्रतिरोध प्रणाली के साथ आने की कोशिश कर रहे थे जिसके लिए आर्क लैंप की तुलना में बहुत कम विद्युत शक्ति की आवश्यकता होगी।  (Lotpot Personality)

जनवरी 1879 तक, न्यू जर्सी के मेनलो पार्क में अपनी प्रयोगशाला में, एडिसन ने अपनी पहली उच्च प्रतिरोध, गरमागरम विद्युत रोशनी का निर्माण किया था। यह ग्लास वैक्यूम बल्ब में एक पतले प्लैटिनम फिलामेंट के माध्यम से बिजली प्रवाहित करके काम करता था, जिससे फिलामेंट को पिघलने में देरी होती थी। फिर भी, बल्ब केवल कुछ ही घंटों के लिए जला।  (Lotpot Personality)

lotpot-latest-issue | Thomas Alva Edison | lotpot-diamonds | lottpott-hiire | लोटपोट | आविष्कार के जनक थॉमस अल्वा एडिसन

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: शांति पुरुष लाल बहादुर शास्त्री

फौलादी इच्छाशक्ति के मालिक थे जेम्स थर्बर

Eric Hoffer: स्वाभिमान और मेहनत आगे बढे हैं एरिक हॉफर

साइकिल मरम्मत की दुकान से करोड़ो के मालिक कैसे बने लक्ष्मणराव काशीनाथ किर्लोस्कर