Eric Hoffer: स्वाभिमान और मेहनत आगे बढे हैं एरिक हॉफर

Eric Hoffer : विख्यात दार्शनिक एरिक हॉफर बचपन से ही काफी मेहनती थे। वह कठिन से कठिन काम करने से भी नहीं घबराते थे। काम करते समय उन्हें परवाह भी नहीं होती थी कि उन्होंने खाना खाया है या नहीं।

New Update
Eric Hoffer

Eric Hoffer

Eric Hoffer : विख्यात दार्शनिक एरिक हॉफर बचपन से ही काफी मेहनती थे। वह कठिन से कठिन काम करने से भी नहीं घबराते थे। काम करते समय उन्हें परवाह भी नहीं होती थी कि उन्होंने खाना खाया है या नहीं। एक बार उनका काम छूट गया और उनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई। अनेक प्रयासों के बाद भी उन्हें कहीं रोजगार नहीं मिला। लेकिन पेट तो भरना ही था। तीन-चार दिन उन्हें भूखे रहते हुए हो गए। भूख से व्याकुल हॉफर कुछ काम पाने की आस में घूम रहे थे। वह एक होटल पहुंचे, होटल मालिक उन्हें पहचान गया। वह उनके लेखन से परिचित था।

 उसने उनके अनेक लेख पढ़े थे और उनका प्रशंसक भी था। उसने उनसे बडे़ प्रेम से पूछा कि वह भोजन में क्या लेंगे ? एरिक हॉफर ने कहा, मैं भूखा तो हूं और भोजन भी करना चाहता हूं, लेकिन उसके लिए मेरी एक शर्त है। यह सुनकर होटल मालिक बोला, बताइए, मैं आपकी शर्त मानने के लिए तैयार हूं। हॉफर बोले, भोजन के बदले आप मुझसे कुछ काम अवश्य करवाएंगे। मैं निःशुल्क भोजन नहीं करूंगा क्योंकि इस समय मेरे पास पैसे नहीं हैं।

Eric Hoffer Personality

इसलिए पैसे के बदले आप मेरे से सेवा ले सकते हैं। होटल मालिक यह सुनकर हैरत में पड़ गया पर वह क्या करता। उसने उन्हें भरपेट खाना खिलाया। उसके बाद हॉफर ने होटल में अन्य वेटरों की तरह कुछ देर तक मन लगाकर काम किया। फिर वह होटल मालिक के प्रति आभार व्यक्त करके वहां से निकले। होटल मालिक एरिक हॉफर के स्वाभिमान का कायल हो गया। हॉफर ने अपने स्वाभिमान और मेहनत के बल पर अपनी अलग पहचान बनाई।

ऐसी और जानकारी के लिए पढ़ें:-

गणित के जादूगर, महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन

लोटपोट पर्सनालिटी : अल्बर्ट आइंस्टाइन के बारे में कुछ अनसुनी रोचक बातें

रबीन्द्रनाथ टैगोर के बारे में दिलचस्प बातें

असली अध्यापक वही है जो हमें  हमारे बारे में सोचने में मदद करते हैं, डाॅक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन