Public Figure: राजीव रत्न गांधी भारत के सबसे युवा प्रधान मंत्री

राजीव गांधी का जन्म राजीव रत्न गांधी के रूप में 20 अगस्त, 1944 को बॉम्बे (अब मुंबई) में इंदिरा गांधी और फ़िरोज़ गांधी के घर हुआ था। 1951 में राजीव गांधी और उनके भाई संजय गांधी को शिव निकेतन स्कूल में दाखिला दिलाया गया।

New Update
Rajiv gandhi

राजीव रत्न गांधी

Public Figure राजीव रत्न गांधी भारत के सबसे युवा प्रधान मंत्री:- राजीव गांधी का जन्म राजीव रत्न गांधी के रूप में 20 अगस्त, 1944 को बॉम्बे (अब मुंबई) में इंदिरा गांधी और फ़िरोज़ गांधी के घर हुआ था। 1951 में राजीव गांधी और उनके भाई संजय गांधी को शिव निकेतन स्कूल में दाखिला दिलाया गया। 1954 में, राजीव गांधी को वेल्हम बॉयज़ स्कूल, देहरादून और दून स्कूल, देहरादून में भर्ती कराया गया। 1961 में राजीव गांधी ए-लेवल की पढ़ाई के लिए लंदन गए। (Lotpot Personality)

राजीव गांधी भारत के छठे (6th) प्रधान मंत्री थे, और उन्होंने 1984 से 1989 तक देश की सेवा की। हर साल 20 अगस्त को उनकी जयंती सद्भावना दिवस के रूप में मनाई जाती है। प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, राजीव गांधी 40 वर्ष की आयु में भारत के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री बने। 1991 में, चुनाव प्रचार के दौरान राजीव गांधी की हत्या कर दी गई। (Lotpot Personality)

1966 में राजीव गांधी भारत लौट आये, उसी वर्ष इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री बनीं...

1966 में राजीव गांधी भारत लौट आये, उसी वर्ष इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री बनीं। वह दिल्ली में फ्लाइंग क्लब में शामिल हुए और पायलट के रूप में प्रशिक्षित हुए। 1970 में, राजीव गांधी को एयर इंडिया द्वारा पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था।1968 में राजीव गांधी ने एडविज एंटोनिया अल्बिना माइनो से शादी की। एंटोनिया माइनो ने अपना नाम बदलकर सोनिया गांधी रख लिया और भारत को अपना घर चुना। (Lotpot Personality)

gandhi

23 जून, 1980 को एक हवाई जहाज दुर्घटना में अपने छोटे भाई संजय गांधी की मृत्यु के बाद, राजीव गांधी लंदन से दिल्ली लौट आए और अपने भाई के शरीर का अंतिम संस्कार किया। 16 फरवरी 1981 को राजीव गांधी ने राजनीति में प्रवेश किया और दिल्ली में एक रैली को संबोधित किया। 4 मई 1981 को, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की एक बैठक में, वसंतदादा पाटिल ने राजीव को अमेठी निर्वाचन क्षेत्र के लिए उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया। राजीव गांधी ने लोकदल के उम्मीदवार शरद यादव को 2,37,000 वोटों से हराया और 17 अगस्त 1981 को शपथ ली। (Lotpot Personality)

इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, राजीव गांधी पर सरदार बूटा सिंह और राष्ट्रपति ज़ैल सिंह द्वारा इंदिरा गांधी के उत्तराधिकारी के रूप में भारत के प्रधान मंत्री बनने के लिए दबाव डाला गया था। राजीव गांधी आधिकारिक तौर पर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बने और भारतीय संसद के इतिहास में सबसे बड़ा बहुमत हासिल किया। 31 दिसंबर 1984 को 40 साल की उम्र में राजीव गांधी भारत के सबसे युवा प्रधान मंत्री बने। (Lotpot Personality)

rajiv gandhi

1986 में, राजीव गांधी ने भारत में शिक्षा कार्यक्रमों के आधुनिकीकरण और विस्तार के लिए एक राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा की। 1986 में, राजीव गांधी ने जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना की, जो ग्रामीण भारत में कक्षा 6वीं से 12वीं तक मुफ्त आवासीय शिक्षा प्रदान करती थी। (Lotpot Personality)

21 मई, 1991 को राजीव गांधी श्रीपेरंबुदूर गांव में अपनी आखिरी सभा में शामिल हुए, जहां उनकी हत्या कर दी गई। राजीव उस समय श्रीपेरंबुदूर लोकसभा कांग्रेस उम्मीदवार के लिए प्रचार कर रहे थे। रात लगभग 10:00 बजे, एक महिला ने राजीव गांधी का अभिवादन किया और उनके पैर छूने के लिए झुकी और अपनी पोशाक के नीचे 700 ग्राम आरडीएक्स विस्फोटकों से भरी बेल्ट में विस्फोट कर दिया। इस विस्फोट में गांधी जी के साथ-साथ 25 अन्य लोग भी मारे गये। 76 वर्ष की आयु में उनकी हत्या कर दी गई। उनकी मृत्यु के बाद राजीव गांधी को भारत सरकार द्वारा भारत रत्न से सम्मानित किया गया। (Lotpot Personality)

 Lotpot latest Issue | lotpot pesonality | Most Famous India People | Rajiv Ratan Gandhi | Rajiv Gandhi Full Name | लोटपोट हीरे | लोटपोट

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: भारत रत्न से सम्मानित उस्ताद बिस्मिल्लाह खान

Public Figure: पद्मश्री सम्मान से सम्मानित एस.डी.बर्मन

Public Figure: भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी

Public Figure: नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित "मदर टेरेसा"