Public Figure: नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित "मदर टेरेसा"

मदर टेरेसा का जन्म 26 अगस्त, 1910 को उस्कुप, ओटोमन साम्राज्य (अब स्कोप्जे, उत्तरी मैसेडोनिया) में एग्नेस गोंक्सा बोजाक्सीहु के रूप में हुआ था।

New Update
mother teresa

मदर टेरेसा

Public Figure नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित "मदर टेरेसा":- मदर टेरेसा का जन्म 26 अगस्त, 1910 को उस्कुप, ओटोमन साम्राज्य (अब स्कोप्जे, उत्तरी मैसेडोनिया) में एग्नेस गोंक्सा बोजाक्सीहु के रूप में हुआ था। बारह वर्ष की उम्र में, उन्होंने ईश्वर की पुकार को दृढ़ता से महसूस किया। (Lotpot Personality) वह जानती थी कि इशु के प्रेम को फैलाने के लिए उसे एक मिशनरी बनना होगा। अठारह साल की उम्र में उन्होंने स्कोप्जे में अपना पैतृक घर छोड़ दिया और भारत में मिशन के साथ ननों के एक आयरिश समुदाय सिस्टर्स ऑफ लोरेटो में शामिल हो गईं। (Lotpot Personality)

1931 से 1948 तक मदर टेरेसा ने कलकत्ता के सेंट मैरी हाई स्कूल में पढ़ाया...

1931 से 1948 तक मदर टेरेसा ने कलकत्ता के सेंट मैरी हाई स्कूल में पढ़ाया, लेकिन कॉन्वेंट की दीवारों के बाहर उन्होंने जो पीड़ा और गरीबी देखी, उसने उन पर इतना गहरा प्रभाव डाला कि 1948 में उन्हें अपने वरिष्ठों से कॉन्वेंट स्कूल छोड़ने की अनुमति मिल गई, कलकत्ता की मलिन बस्तियों में सबसे गरीब लोगों के बीच काम करने के लिए। (Lotpot Personality)

mother teresa

7 अक्टूबर 1950 को, मदर टेरेसा को होली सी (Holy See) से अपना स्वयं का संगठन, "द मिशनरीज ऑफ चैरिटी" शुरू करने की अनुमति मिली, 1965 में पोप पॉल VI के आदेश से सोसायटी एक अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक परिवार बन गई। (Lotpot Personality)

मिशनरियों का समाज पूर्व सोवियत संघ और पूर्वी यूरोपीय देशों सहित पूरी दुनिया में फैल गया है। वे एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के कई देशों में सबसे गरीब लोगों को प्रभावी सहायता प्रदान करते हैं। (Lotpot Personality)

मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी 29 मार्च, 1969 को एक आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय संघ बन गया। 1990 के दशक तक 40 से अधिक देशों में दस लाख से अधिक सह-कार्यकर्ता थे। (Lotpot Personality)

मदर टेरेसा के काम को दुनिया भर में मान्यता और प्रशंसा मिली ह, और उन्हें पोप जॉन XXIII शांति पुरस्कार (1971) और अंतरराष्ट्रीय शांति और समझ को बढ़ावा देने के लिए नेहरू पुरस्कार (1972) सहित कई पुरस्कार और विशिष्टताएं प्राप्त हुई हैं। उन्हें बलज़ान पुरस्कार (1979) और टेम्पलटन और मैग्सेसे पुरस्कार भी प्राप्त हुए। (Lotpot Personality)

lotpot-latest-issue | Nobel Peace Prize Awardee | lottpott-hiire | नोबेल प्राइज

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: नई कविता साहित्यिक आंदोलन के लेखक डॉ. हरिवंश राय बच्चन

'द फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह

Public Figure: शांति पुरुष लाल बहादुर शास्त्री

Eric Hoffer: स्वाभिमान और मेहनत आगे बढे हैं एरिक हॉफर