Public Figure: नई कविता साहित्यिक आंदोलन के लेखक डॉ. हरिवंश राय बच्चन

हरिवंश राय बच्चन एक भारतीय हिंदी भाषा के कवि और 20वीं सदी के नई कविता साहित्यिक आंदोलन के लेखक थे। उनका जन्म 27 नवंबर, 1907 को प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी गांव में एक हिंदू परिवार में हुआ था।

New Update
harivansh rai bachchan

डॉ. हरिवंश राय बच्चन

Public Figure नई कविता साहित्यिक आंदोलन के लेखक डॉ. हरिवंश राय बच्चन:- हरिवंश राय बच्चन एक भारतीय हिंदी भाषा के कवि और 20वीं सदी के नई कविता साहित्यिक आंदोलन के लेखक थे। उनका जन्म 27 नवंबर, 1907 को प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी गांव में एक हिंदू परिवार में हुआ था। बच्चन अपने शुरुआती काम मधुशाला के लिए प्रसिद्ध हैं, जो 1935 में प्रकाशित हुआ था। वह मेगा सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के पिता और अभिनेता अभिषेक बच्चन के दादा हैं। 1976 में, हिंदी साहित्य में उनकी सेवा के लिए उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। (Lotpot Personality)

उन्होंने प्राथमिक शिक्षा कायस्थ विद्यालय, सरकारी विद्यालय से प्राप्त की...

bachchan ji

उन्होंने प्राथमिक शिक्षा कायस्थ विद्यालय, सरकारी विद्यालय से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने इलाहाबाद के राजकीय महाविद्यालय और विश्व प्रसिद्ध काशी हिंदू विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वे शिक्षा के पेशे में आ गये और 1941 से 1952 तक इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अंग्रेजी के प्रवक्ता रहे। (Lotpot Personality)

डॉ. हरिवंश राय बच्चन द्वारा लिखित 'मधुशाला' हिंदी कविता की काव्य रचना मानी जाती है। डॉ. बच्चन को उनकी रचनाओं के लिए विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। 1968 में डॉ. बच्चन को हिंदी कविता के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला। उनकी आत्मकथा के लिए बिड़ला फाउंडेशन ने उन्हें 'सरस्वती सम्मान' से सम्मानित किया। इस सम्मान के तहत उन्हें तीन लाख रुपये मिले और उन्हें 1968 में सोवियत लैंड नेहरू रो अफ्रोसाई सम्मेलन के कमल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साहित्य सम्मेलन द्वारा उन्हें साहित्यिक गायक पुरस्कार दिया गया। बाद में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। (Lotpot Personality)

उनके समग्र काव्य संग्रह में मधुकलश, निशा निमंत्रण, अकुल अंतर, बंगाल युग, धार के आसपास के कई दिन, जाट समता, खाड़ी के फूल, मिलन यामिनी, बुध और नृत्य घर, आरती और अंगारा, त्रिभंगिमा, एकांत संगीत समारोह, विकल दुनिया आदि शामिल हैं। (Lotpot Personality)

18 जनवरी, 2003 को प्रसिद्ध कवि और 'मधुशाला' के रचयिता हरिवंश राय बच्चन का मुंबई में निधन हो गया। (Lotpot Personality)

lotpot-latest-issue | famous-personality | Harivansh Rai Bachchan | lottpott-hiire | लोटपोट

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: 20वीं सदी के सबसे प्रसिद्ध कलाकार थे पाब्लो पिकासो

Public Figure: टेलीफोन,मेटल डिटेक्टर के जनक हैं अलेक्जेंडर ग्राहम बेल

Public Figure: आविष्कार के जनक हैं थॉमस अल्वा एडिसन

Public Figure: शांति पुरुष लाल बहादुर शास्त्री