Public Figure: टेलीफोन,मेटल डिटेक्टर के जनक हैं अलेक्जेंडर ग्राहम बेल

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल को पूरी दुनिया आमतौर पर टेलीफोन के आविष्कारक के रूप में ही जानती है। ग्राहम बेल ने न केवल टेलीफोन बल्कि कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई और भी उपयोगी आविष्कार किए।

New Update
Bell

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल

Public Figure Alexander Graham Bell:- अलेक्जेंडर ग्राहम बेल का जन्म 3 मार्च 1847 में हुआ था। पूरी दुनिया ग्राहम बेल को आमतौर पर टेलीफोन के आविष्कारक के रूप में ही जानती है। ग्राहम बेल ने केवल टेलीफोन बल्कि कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई और भी उपयोगी आविष्कार किए हैं। ऑप्टिकल फाइबर सिस्टम, फोटोफोन, बेल और डेसीमल यूनिट, मेटल डिटेक्टर आदि के आविष्कार का श्रेय भी उन्हें ही जाता है।(Public Figure)

ये सभी ऐसी तकनीक पर आधारित हैं जिसके बिना संचार क्रान्ति की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। ग्राहम बेल को ऐसा करने की प्रेरणा उनकी मां से मिली। ग्राहम बेल की मां को सुनाई नहीं देता था लेकिन ग्राहम बेल ने अपंगता को अभिशाप नहीं बनने दिया, उन्होंने अपनी निराशा को एक सकारात्मक मोड़ देना ही बेहतर समझा।

यही कारण था कि वे ध्वनि विज्ञान की मदद से सुन पाने में असमर्थ लोगों के लिए ऐसा यंत्र बनाने में...

यही कारण था कि वे ध्वनि विज्ञान की मदद से सुन पाने में असमर्थ लोगों के लिए ऐसा यंत्र बनाने में कामयाब हुए जो आज भी बधिर लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बेल ने शुरू से ही ऐसे लोगों की तकलीफ को करीब से महसूस किया था इसलिए उनके जीवन की बेहतरी के लिए और क्या किया जाना चाहिए, इसे वे बेहतर ढंग से समझ सकते थे।(Public Figure)

Graham Bell

ग्राहम बेल की विलक्षण प्रतिभा का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे महज तेरह वर्ष के उम्र में ही ग्रेजुएट हो गए थे। यह भी बेहद आश्चर्य की बात है कि वे केवल सोलह साल की उम्र में एक बेहतरीन म्यूजिक टीचर के रूप में मशहूर हो गए थे। ग्राहम बेल बचपन से ही ध्वनि विज्ञान में गहरी दिलचस्पी रखते थे, इसलिए लगभग 23 साल की उम्र में ही उन्होंने एक ऐसा पियानो बनाया जिसकी मधुर आवाज़ काफी दूर तक सुनी जा सकती थी।(Public Figure)

कुछ समय तक वे स्पीच टेक्नोलॉजी विषय के अध्यापक रहे, इस दौरान भी उन्होंने अपना प्रयास जारी रखते हुए एक ऐसा यंत्र बनाया जो सिर्फ म्यूजिकल नोट्स को भेजने में सक्षम था और आर्टिकुलेट स्पीच भी दे सकता था। यही टेलीफोन का सबसे पुराना मॉडल था। कम्युनिकेशन के क्षेत्र में ग्राहम बेल ने ऐसी क्रान्ति को जन्म दिया जिसका दुनिया आजतक लाभ उठा रही है।(Public Figure)

 Lotpot Diamonds | Kids General Knowledge | लोटपोट हीरे | अलेक्जेंडर ग्राहम बेल | Father of Telephone | टेलीफोन के आविष्कारक

ऐसी और जानकारी के लिए पढ़ें:-

गणित के जादूगर, महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन

लोटपोट पर्सनालिटी : अल्बर्ट आइंस्टाइन के बारे में कुछ अनसुनी रोचक बातें

रबीन्द्रनाथ टैगोर के बारे में दिलचस्प बातें

असली अध्यापक वही है जो हमें  हमारे बारे में सोचने में मदद करते हैं, डाॅक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन