Public Figure: भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी

इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को भारत के इलाहाबाद में हुआ था, वे कमला और जवाहरलाल नेहरू की एकमात्र संतान थीं। नेहरू, पार्टी नेता महात्मा गांधी से प्रभावित थे।

New Update
Indira gandhi

भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री

Public Figure भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी:- इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को भारत के इलाहाबाद में हुआ था, वे कमला और जवाहरलाल नेहरू की एकमात्र संतान थीं। नेहरू, पार्टी नेता महात्मा गांधी से प्रभावित थे, और उन्होंने खुद को भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई के लिए समर्पित कर दिया था। जिसके परिणामस्वरूप जवाहरलाल नेहरु को कई वर्षों तक कारावास में रहना पड़ा और इंदिरा को बचपन में अकेलेपन का सामना करना पड़ा, जिन्होंने कुछ वर्षों तक स्विस बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाई की और बाद में ऑक्सफोर्ड के समरविले कॉलेज में इतिहास का अध्ययन किया। (Lotpot Personality)

मार्च 1942 में, अपने परिवार की अस्वीकृति के बावजूद, इंदिरा ने एक पारसी वकील (महात्मा गांधी से असंबंधित) फ़िरोज़ गांधी से शादी की, और इस जोड़े के जल्द ही दो बेटे हुए, राजीव गाँधी और संजय गाँधी। (Lotpot Personality)

indira gandhi and feroz gandhi

1964 में नेहरू की मृत्यु के बाद, लाल बहादुर शास्त्री नए प्रधान मंत्री बने, और इंदिरा ने सूचना और प्रसारण मंत्री की भूमिका निभाई। लेकिन शास्त्री का नेतृत्व अल्पकालिक था, ठीक दो साल बाद उनकी अचानक मृत्यु हो गई और कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने इंदिरा को प्रधान मंत्री नियुक्त किया। इंदिरा गाँधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं। (Lotpot Personality)

1972 के चुनावों के बाद, गांधी पर उनके राजनीतिक प्रतिद्वंदी द्वारा कदाचार का आरोप लगाया गया...

indira gandhi giving speech

1972 के चुनावों के बाद, गांधी पर उनके राजनीतिक प्रतिद्वंदी द्वारा कदाचार का आरोप लगाया गया और 1975 में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा चुनावी भ्रष्टाचार का दोषी ठहराया गया था और छह साल के लिए किसी अन्य चुनाव में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस्तीफा देने के बजाय, उन्होंने 25 जून को आपातकाल की स्थिति घोषित करके जवाब दिया, जिसके तहत नागरिकों की नागरिक स्वतंत्रताएं निलंबित कर दी गईं, प्रेस को गंभीर रूप से सेंसर कर दिया गया और उनके विपक्ष के अधिकांश लोगों को बिना मुकदमे के हिरासत में ले लिया गया। 1980 में, गांधी ने एक नई पार्टी-कांग्रेस (आई) के तहत प्रचार किया और प्रधान मंत्री के रूप में अपने चौथे कार्यकाल के लिए चुनी गईं। (Lotpot Personality)

1984 में, पंजाब के अमृतसर में पवित्र स्वर्ण मंदिर पर एक स्वायत्त राज्य की मांग करने वाले सिख चरमपंथियों ने कब्जा कर लिया था। जवाब में, गांधी ने बलपूर्वक मंदिर को पुनः प्राप्त करने के लिए भारतीय सैनिकों को भेजा। इसके बाद हुई गोलीबारी में सैकड़ों सिख मारे गए, जिससे सिख समुदाय के भीतर विद्रोह भड़क गया। 31 अक्टूबर 1984 को, मंदिर में हुई घटनाओं का बदला लेने के लिए, इंदिरा गांधी की उनके दो भरोसेमंद अंगरक्षकों ने उनके घर के बाहर हत्या कर दी थी। (Lotpot Personality)

last rituals of indira gandhi

 lotpot-latest-issue | indira-gandhi | lottpott-hiire | लोटपोट 

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित "मदर टेरेसा"

Public Figure: नई कविता साहित्यिक आंदोलन के लेखक डॉ. हरिवंश राय बच्चन

Public Figure: शांति पुरुष लाल बहादुर शास्त्री

'द फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह