भारतीय सेना के बारे 12 दिलचस्प तथ्य

Indian Army Facts: भारतीय सशस्त्र बल की तीन सेनाओं वायुसेना, थल सेना और नौसेना में से भारतीय थल सेना सबसे बड़ी है। यह बाॅर्डर की रक्षा करती है और उसे आतंकवादियों से बचाती है। भारतीय थल सेना बाॅर्डर से जुड़े क्षेत्रों की भी रक्षा करती है और वहां के नागरिको को दुश्मन के अटैक से बचाती है। सबसे अहम बात कि भारतीय सेना के जवान देश को बचाने के लिए अपनी जान को भी कुर्बान कर देते है। इतना उम्दा काम करने के बाद भी हम भारतीय नागरिक इतने मतलबी हैं कि हम उनकी कुर्बानियों के लिए उन्हें धन्यवाद् भी नहीं करते।

12 interesting facts about the Indian Army

भारतीय सेना के बारे में कई ऐसे दिलचस्प वाकया हैं जो हमें नहीं पताः

  1.  समुद्रतल से 5000 मीटर ऊपर स्थित विश्व की सबसे ऊँची युद्धभूमि सियाचिन ग्लेशियर की सुरक्षा भारतीय सेना करती है ।
  2.  भारतीय सेना के नाम सबसे बड़ी मिलिट्री का समर्पण कबूलने का विश्व रिकाॅर्ड दर्ज है, जब भारत पाकिस्तान युद्ध में पाकिस्तान की 93,000 सेना ने भारत के आगे खुद को समर्पित कर दिया था।
  3.  भारतीय सेना विश्व की सबसे बड़ी स्वयंसेवी सेना है, मतलब की भारतीय सेना में किसी की भी भर्ती जबरदस्ती नहीं की जाती।
  4.  भारतीय सेना के गोरखा रेजिमेंट का निर्माण अडोल्फ हिटलर ने किया था, क्योंकि उसे विश्वास था उसकी सेना गोरखा रेजिमेंट जर्मनी को हासिल कर सकती है।
  5.  देहरादून की भारतीय मिलिट्री अकादमी, काउंटर इंसर्जेन्सी और मिजोरम का जंगल वारफेयर स्कूल अमेरिका, यूके और रूस की विदेशी सेना को ट्रेनिंग देते है।‘
  6.  भारत की दूसरी सरकारी नौकरियों की तरह भारतीय सेना में किसी जात या धर्म के आधार पर भर्ती नहीं होती।
  7.  भारतीय सेना ने कभी भी किसी देश के साथ पहल करके लड़ाई की शुरूआत नहीं की है।’
  8.  1971 में पाकिस्तान और भारत के बीच लोंगेवाला की लड़ाई में भारतीय सेना में हताहतों की तादाद केवल दो थी।
  9.  1773 में बनायीं गयी प्रेजिडेंट बाॅडीगार्ड भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजिमेंट है। प्रेजिडेंट बाॅडीगार्ड के सैनिक पैराट्रूपर की तरह ट्रेन किये जाते है।
  10. भारतीय सेना ने 2013 में भारतीय वायुसेना के साथ मिलकर सबसे बड़ा नागरिक ऑपरेशन‘‘ऑपरेशन राहत’’ को अंजाम दिया था।
  11. अगस्त 1982 में भारतीय आर्मी ने लद्दाख घाटी में विश्व के सबसे बड़े पुल ‘‘द बेली ब्रिज’’ का निर्माण किया जो सुरु और द्रास नदियों के बीच में बनाया गया है।
  12. सबसे युवा भारतीय सैनिक सिपाही कमल राम को विश्व युद्ध 2 में उनकी बहादुरी के लिए महज 19 साल की उम्र में यूनाइटेड किंगडम के सबसे ऊँचा अवॅार्ड ‘‘विक्टोरिया क्राॅस’’ से नवाजा गया था

और पढ़ें : तीरंदाजी के 10  मजेदार तथ्य | 10 fun facts of archery

12 interesting facts about the Indian Army