Craft Corner: दहन करें अपने हाथों से बनाये गए रावण का

राक्षस राजा रावण के प्रत्येक सिर पर, आप एक नकारात्मक गुण लिख सकते हैं और बच्चों को उनसे दूर रहने या इनका अंत करने के बारे में बात कर सकते हैं। क्राफ्टिंग अच्छी आदतों को सिखाने का एक शानदार तरीका है।

New Update
Ravan Craft

दहन करें अपने हाथों से बनाये गए रावण का

Craft Corner दहन करें अपने हाथों से बनाये गए रावण का:- राक्षस राजा रावण के प्रत्येक सिर पर, आप एक नकारात्मक गुण लिख सकते हैं और बच्चों को उनसे दूर रहने या इनका अंत करने के बारे में बात कर सकते हैं। क्राफ्टिंग अच्छी आदतों को सिखाने का एक शानदार तरीका है। दशहरा, जिसे विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है, के अवसर पर रावण बनाने के लिए हमने एक क्राफ्ट बताया है। नवरात्रि दुर्गा पूजा का आखिरी दिन दशहरा है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत और धर्म को बहाल करने के लिए मनाया जाता है। (Craft's Corner)

यहां दस मुख राक्षस रावण बनाने के लिए आवश्यक सामान की सूची दी गई है:-

1) खाली टिशू पेपर रोल (लंबा आकार)। (Craft's Corner)

Tissue paper rolls

2) फेल्ट का एक टुकड़ा। मैंने ऑरेंज रंग का लिया है। आप किसी भी डार्क रंग का ले सकते हैं।

3) कार्ड पेपर। मैंने पीला रंग का कागज़ लिया है। आप कोई भी हल्का रंग चुन सकते हैं जो आपको पसंद हो। (Craft's Corner)

4) सजावट के लिए गोल्डन टेप, गुगली आंखें, और स्व-चिपकने वाला मोती।

5) आइसक्रीम स्टिक। (Craft's Corner)

6) ताज के लिए सिल्वर रंग का मफिन लाइनर। मुकुट बनाने के लिए आप गोल्डन या सिल्वर पेपर ले सकते हैं।

7) गोल आकार बनाने के लिए चूड़ी या कोई गोलाकार वस्तु।

8) गोंद, कैंची, पेंसिल, स्केच पेन। (Craft's Corner)

स्टेप 1

एक लंबा, खाली टिशू पेपर रोल लें। टिशू पेपर रोल मोटी कार्डबोर्ड ट्यूब है और आप उनका उपयोग करके कई दिलचस्प ऑब्जेक्ट बना सकते हैं। 3/4 लंबाई को फेल्ट से कवर करें। आप किसी भी चमकीले रंग का टुकड़ा ले सकते हैं। फेल्ट किसी भी अच्छे स्टेशनरी या क्राफ्ट स्टोर में उपलब्ध होता है। अगर आपको फेल्ट नहीं मिलता है, तो आप चमकीले रंग के कागज का भी उपयोग कर सकते हैं। सिलिकॉन गोंद की तरह एक मजबूत गोंद का उपयोग करके धातु, कपड़े, लकड़ी को आसान और तुरन्त तरीके से चिपकाया जाता है। (Craft's Corner)

स्टेप 2

टिशू पेपर रोल का 3/4 हिस्सा रावण का शरीर बनाता है। कपड़े बनाने के लिए, ऑरेंज फेल्ट को सुनहरे टेप या फीता के साथ सजाये।

Ravan craft step 2 Illustration

स्टेप 3

अब एक चूड़ी या किसी भी गोलाकार वस्तु को लें और चार्ट पेपर पर एक गोल आकार बनाएं। इसको काट दो। इससे रावण का मुख / मुँह बनेगा।

स्टेप 4

अगला, चार्ट पेपर का एक लंबा टुकड़ा लें, उस पर रावण का सिर बीच में चिपका दें। अब किसी भी गोल वस्तु को लें, जो सिर से थोड़ी छोटी हो और इस ऑब्जेक्ट का उपयोग करते हुए, रावण के अन्य सिरों को बनाये। सुनिश्चित करें कि सिर एक-दूसरे को छूते हों। एक तरफ 5 सर्कल बनाएं और 4 सर्कल के दूसरी तरफ, कुल 10 सर्कल बनाएं। (Craft's Corner)

स्टेप 5

रावण के 10 सिर पाने के लिए सर्कल के चारों ओर काटें। बीच वाला सर्कल बड़ा होगा।

स्टेप 6

सर्कल को सहारा देने के लिए पीछे की ओर आइस्क्रीम स्टिक को चिपकायें, ऐसा न करने पर रावण का शरीर झुक सकता है। (Craft's Corner)

ravan craft illustration

स्टेप 7

काले स्केच पेन के साथ रावण के सिर पर मूंछें, नाक, आंखें मुंह आदि बनाएं। आप गुगली आँखों का भी उपयोग कर सकते हैं। एक मफिन लाइनर को आधा मोड़कर, मुकुट बनाएं। इसे मोतियों के साथ सजाएं। आप किसी भी सुनहरे या चांदी के कागज के साथ भी मुकुट बना सकते हैं।

स्टेप 8

जैसा कि ऊपर चित्र में देखा गया है, मैंने केवल रावण के दूसरे सिर पर मूंछें और मुंह बनाया है। बच्चों को गुण सिखाने का एक शानदार तरीका है क्राफ्टिंग। यहाँ, रावण एक राक्षस है, जिसे राम ने मार दिया था। दशहरे के दिन, हम विभिन्न नकारात्मक भावनाओं और बुरे गुणों से अवगत हो जाते हैं जिन्हें हम मनुष्य के रूप में किसी न किसी रूप में हमारे भीतर ले जाते हैं। इसलिए प्रत्येक सिर पर, आप एक नकारात्मकता लिख सकते हैं और बच्चों को उनसे दूर रहने या इनका अंत करने के बारे में बात कर सकते हैं। इस तरह, हम बेहतर इंसान बनने की दिशा में कदम उठा सकते हैं। 10 नकारात्मक गुणों वाले इस 10 सिर वाले दानव रावण का अंत होगा और अच्छाई की जीत होगी। (Craft's Corner)

स्टेप 9

मजबूत गोंद का उपयोग करके शरीर को रावण के 10 सिर से जोड़े। आप जितना चाहें उतना सजा सकते हैं।

राक्षस रावण तैयार है। आप इसे कठपुतली के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं, इसे अपनी रामलीला स्किट का हिस्सा बना सकते हैं या अपने बच्चों से इसके माध्यम से गुणों के बारे में बात कर सकते हैं। (Craft's Corner)

Ravan Craft final outcome

lotpot-e-comics | kids-craft-corner | best craft ideas | kids-activities | lottpott-i-konmiks | kraaphtt-bnaanaa-siikhen | kraaphtt-ttaaim 

यह भी बनायें:-

Craft Corner: बच्चों के लिए रंगोली क्राफ्ट आईडिया

Craft Time : हाथ से बने फूल

Craft Time : घर में बनायें चिकनी मिटटी

Craft Time : स्टाॅप मोशन फ्लिपबुक एनीमेशन