Craft Corner: बच्चों के लिए रंगोली क्राफ्ट आईडिया

रंगोली बच्चों को कला के साथ दुनिया के बारे में बताने के लिए बहुत मजेदार तरीका है। दीवाली के मौके पर भारतीय घरों में प्रवेश को सजाने के लिए अक्सर रंगोली डिजाइन का उपयोग किया जाता है।

By Lotpot
New Update
Lotpot E-Comics Rangoli Craft For kids

बच्चों के लिए रंगोली क्राफ्ट आईडिया

Craft Corner बच्चों के लिए रंगोली क्राफ्ट आईडिया:- रंगोली बच्चों को कला के साथ दुनिया के बारे में बताने के लिए बहुत मजेदार तरीका है। दीवाली के मौके पर भारतीय घरों में प्रवेश को सजाने के लिए अक्सर रंगोली डिजाइन का उपयोग किया जाता है। रंगोली भारत में सबसे लोकप्रिय कला रूपों में से एक है। (Craft's Corner)

हम आपको घर पर अपनी रंगोली बनाना सिखाते हैः- 

रंगोली विशेष रूप से चावल के आटे और चीनी या अनाज, दालें, रेत या मोतियों जैसी सामग्री से बनाई जाती हैं। इसे विशेष रूप से दिवाली के समय भारत और दुनिया भर में घरों में जमीन पर रंगीन डिजाइन बनाने के लिए डॉट्स, लाइनों, फूलों के डिजाइनों का इस्तेमाल किया जाता है। (Craft's Corner)

Lotpot E-Comics Flower Rangoli Craft for kids

उपयोग किए गए रूपांकनों को आमतौर पर रेखाओं और आकृतियो का उपयोग करके प्राकृतिक या ज्यामितीय पैटर्न से लिया जाता है, जो डॉट्स के ग्रिड के आसपास खींची जाती हैं। रंगोली त्योहारों के आसपास विशेष रूप से लोकप्रिय हैं जैसे कि दिवाली। (Craft's Corner)

रंगोली के लिए सामग्री:-

1) नमक

2) फूड (खाने वाले) रंग (Craft's Corner)

3) गोंद

4) जिपलॉक बैग्स सैंडविच आकार (Craft's Corner)

5) सफेद कार्डस्टॉक

6) प्रिंटर

7) रंगोली डिजाइन के प्रिंटआउट (Craft's Corner)

बनाने का तरीका:-

1) नमक को जिपलॉक बैग में रखें और फिर इसमें दो बूंदे फूड रंग की डालें। नमक के रंग होने तक बैग को हिलाएं। ऐसे अलग अलग रंग बना लें। अच्छे रिजल्ट के लिए उपयोग करने से पहले रंग को सूखने दें। (Craft's Corner)

2) आपके द्वारा खींची गई या मुद्रित की गई रंगोली डिजाइन पर गोंद की छोटी पतली परत लगाएँ। फिर उन लाइनों पर रंगीन नमक छिड़कें।
‘यदि आप त्यौहार के बाद रंगोली को हटाना चाहते है तो गोंद की आवश्यकता नहीं है।

3) पहले रंग को लगाने के बाद अतिरिक्त क्षेत्रों में गोंद लगायें। ऐसा तब तक जारी रखें जब तक आप सभी रंगोली कला डिजाइन को पूरा नहीं कर लेते। (Craft's Corner)

lotpot E-Comics Rangoli Craft for kids

प्रिंटेबल रंगोली डिजाइन:-

शुरू में बच्चों के लिए रंगोली के लिए प्रिंटेबल डिजाइन का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि हम कुछ रंगोली स्टेंसिल का उपयोग करते हैं और आप बच्चे को अपने खुद के डिजाइन फुटपाथ चाक के साथ बनाने के लिए दे सकते हैं। (Craft's Corner)

lotpot-e-comics | kids craft corner | craft-for-kids | Kids Rangoli Craft | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | kraaphtt-ttaaim | bccon-kaa-konaa

यह भी बनायें:-

Craft Time : पालतू कैक्टस राॅक्स

Craft Time: पानी की बोतल से बने लेप्रेचुन बाॅलिंग पिन

Craft Time : गाय की कठपुतली (Cow's Puppet)

Craft Time : मकड़ी हैंडप्रिंट क्राफ्ट