Positive News: एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की सफलता से भारत की बढ़ी शक्ति

पिछले दिनों भारत ने लद्दाख में हेलिकाप्टर से दागी जाने वाले अपनी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'हेलिना' का एक और सफल परिक्षण किया। भारत के डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने इस सफल परीक्षण की जानकारी दी।

By Lotpot Kids
New Update
Dhruv Helicopter Firing Helina Anti tank Guided Misslie

एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की सफलता से भारत की बढ़ी शक्ति

Positive News एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की सफलता से भारत की बढ़ी शक्ति:- पिछले दिनों भारत ने लद्दाख में हेलिकाप्टर से दागी जाने वाले अपनी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'हेलिना' का एक और सफल परिक्षण किया। भारत के डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने इस सफल परीक्षण की जानकारी दी और बताया कि हेलिना का सोमवार को भी इसी जगह परिक्षण किया गया था फिर मंगलवार को इसका दूसरी बार टेस्ट किया गया। इस टेस्ट के लिए मिसाइल हेलिना को स्वदेशी तरीके से बनाए गए हल्के हेलिकाप्टर ध्रुव द्वारा लक्ष्य पर लॉन्च किया गया। (Positive News)

Dhruv Helicopter Firing Helina Anti tank Guided Misslie

लद्दाख की गगनचुम्बी ऊंचाइयों पर कठिन परिस्थितियों में हमारे स्वदेशी तकनीक से बनी लेकिन बेहद  एडवांस्ड...

लद्दाख की गगनचुम्बी ऊंचाइयों पर कठिन परिस्थितियों में हमारे स्वदेशी तकनीक से बनी लेकिन बेहद  एडवांस्ड हल्के हेलिकाप्टर ध्रुव द्वारा एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल हेलिना को सफलता के साथ जब दागा गया तो क्षण भर में इसने अपना अचूक निशाने का कमाल दिखाते हुए एक डमी टैंक, (सिमुलैटेड टैंक टार्गेट) पर सटीक निशाना साधा और उसे उड़ा दिया। हेलिना के इस सफल परीक्षण की जानकारी पाते ही देश भर में खुशियों की लहर दौड़ गई। (Positive News)

इस स्वदेशी ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर से मिसाइल को इस तरह के परीक्षणों में इतनी ऊँचाई वाली बॉर्डरों पर जब लॉन्च किया गया तो दुनिया देखती रह गई। इस स्वदेशी मिसाइल का मुकाबला चीन की वायर गाईडेड एचजे-8 और पाकिस्तान की बार्क (BARQ) लेज़र गाइडेड मिसाइल के साथ की जा रही है। इस मिसाइल के एयर फोर्स संस्करण को ध्रुव्रास्त्र कहा जाता है। DRDO का ये परिक्षण भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना के कुशल वैज्ञानिकों की टीम ने संयुक्त रूप से किया। इस बारे में बताया गया कि मिसाइल को इमेजिंग इंफ्रा-रेड (IIR) सीकर की मदद से डायरेक्ट किया जाता है जो लॉन्च से पहले लॉक ऑन मोड में कार्य करता है। (Positive News)

Dhruv Helicopter Firing Helina Anti tank Guided Misslie

डीआरडीओ के ऑफिसरों का कहना है कि यह मिसाइल दुनिया के सबसे एडवांस्ड एंटी टैंक हथियारों में से एक है। इसकी मारक क्षमता सात किलोमीटर है। हेलिना को हेलिकॉप्टर से मार करने वाली एंटी आर्मर मिसाइल के जवाब के रूप में देखा जा रहा है। यह फायर एंड फॉरगेट की थ्योरी पर अपनी जद में आने वाले दुश्मनों के टैंक को पल भर में यूँ नेस्तनाबूद कर देती है कि जैसे कुछ हुआ ही ना हो। यह किसी भी मौसम में, दिन हो या रात, ऊपर से या नीचे से अपने काम को बखूबी अंजाम दे सकती है। (Positive News)

lotpot-e-comics | hindi-news | iaf | IAF Power | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | ponjittiv-nyuuz | bhaartiiy-vaayu-senaa

यह भी पढ़ें:- 

Positive News: अब इलेक्ट्रिक हवाई जहाज से कर पाएंगे दुनिया की सैर

Positive News: भारत तथा एशिया का सबसे बड़ा सीवेज प्लांट

Positive News: भारत का सबसे बड़ा बचाव अभियान

Positive News: भारत ने सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल सफलतापूर्वक लॉन्च किया