Positive News: भारत तथा एशिया का सबसे बड़ा सीवेज प्लांट

आज भारत जिस तेजी से तरक्की के पायदान चढ़ता जा रहा है उससे प्रतीत होता है कि जल्द ही यह दुनिया का सबसे प्रगतिशील देश कहा जाएगा। हमारे देश में एक और प्रगति की निशानी है भारत का सबसे बड़ा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट।

By Lotpot Kids
New Update
Largest sewage treatment plant in India

भारत तथा एशिया का सबसे बड़ा सीवेज प्लांट

Positive News भारत तथा एशिया का सबसे बड़ा सीवेज प्लांट:- आज भारत जिस तेजी से तरक्की के पायदान चढ़ता जा रहा है उससे प्रतीत होता है कि जल्द ही यह दुनिया का सबसे प्रगतिशील देश कहा जाएगा। दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति करने वाले हमारे देश में एक और प्रगति की निशानी है भारत का सबसे बड़ा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, जो लगभग बनकर तैयार हो रहा है। यह प्लांट यमुना नदी के प्रदुषित जल को साफ़ करने के लिए निर्मित किया जा रहा है। (Positive News)

दिल्ली के जल बोर्ड की तरफ से यह प्रोजेक्ट एक लंबे समय से बन रहा था जो हर रोज पाँच सौ चौंसठ...

दिल्ली के जल बोर्ड की तरफ से यह प्रोजेक्ट एक लंबे समय से बन रहा था जो हर रोज पाँच सौ चौंसठ एम एल डी पानी साफ करने की क्षमता रखती है। वैसे तो इसका निर्माण कार्य अब तक पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के चलते इसका काम पूरा नहीं हो पाया लेकिन अब ये पॉजीटिव खबरें आ रही हैं कि अगर सब ठीक रहा तो आने वाले आठ महीनों में ही भारत और एशिया का सबसे बड़ा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा। खबरों के अनुसार अकेले दिल्ली में ही तीन हजार दो सौ तिहत्तर एम एल डी का सीवेज बनता है जिसमें से दो हजार तीन सौ चालीस एम एल डी पानी को ट्रीट किया जा रहा है । भारत तथा एशिया के इस सबसे विशाल प्लांट को 665 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है। (Positive News)

Sewage treatment plant

ओखला में दो और नए प्लांट भी निर्मित हो रहे हैं जो देश की राजधानी से निकलने वाले एक हजार तीन सौ बासठ (1362) एम एल डी गंदे पानी को यमुना नदी में सीधे गिरने से रोकेगा। इनमें से एक प्लांट लगभग  239 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है और दूसरे प्लांट को लगभग  211 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है। (Positive News)

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट आखिर है क्या? दरअसल सीवेज प्लांट छोटी-बड़ी फैक्ट्रीज़ और घरों में से निकलने वाले गंदे और दूषित पानी को नदी में गिरने से रोकता है इसे तरह तरह के बायोटिक या फिर केमिकल्स द्वारा साफ-सफाई करके फिर से री-यूज यानी इस्तमाल करने लायक बना देता है। (Positive News)

पॉजिटिव न्यूज़ | लोटपोट इ-कॉमिक्स | लोटपोट | Largest sewage Treatment Plant | lotpot E-Comics

यह भी पढ़ें:- 

Positive News: पर्यावरण की रक्षा

Positive News: भारत का सबसे बड़ा बचाव अभियान

Positive News: भारत ने सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल सफलतापूर्वक लॉन्च किया

Positive News: एआई-सक्षम डिवाइस से पैथोलॉजी में क्रांति