Positive News: एआई-सक्षम डिवाइस से पैथोलॉजी में क्रांति

डॉ. तथागतो राय दस्तीदार अपने मेडटेक स्टार्टअप सिगट्यूपल (SigTuple) के पीछे की प्रेरणा के बारे में बताते हैं, जिसने "पैथोलॉजी में क्रांति लाने" के लिए एक एआई-सक्षम डिवाइस बनाया है।

By Lotpot
New Update
dr. tathagato

एआई-सक्षम डिवाइस से पैथोलॉजी में क्रांति

Positive News एआई-सक्षम डिवाइस से पैथोलॉजी में क्रांति:- डॉ. तथागतो राय दस्तीदार अपने मेडटेक स्टार्टअप सिगट्यूपल (SigTuple) के पीछे की प्रेरणा के बारे में बताते हैं, जिसने "पैथोलॉजी में क्रांति लाने" के लिए एक एआई-सक्षम डिवाइस बनाया है। (Positive News)

डॉ. तथागतो राय दस्तीदार ऐसे माहौल में पले-बढ़े जहां विज्ञान का वर्चस्व था। उनके माता-पिता इंडियन एसोसिएशन फॉर द कल्टीवेशन ऑफ साइंस में प्रोफेसर थे, जो भारत का सबसे पुराना शोध संस्थान है। (Positive News)

टेक उद्योग के 22 वर्षीय अनुभवी, जिनके पास 11 संयुक्त राज्य अमेरिका के पेटेंट हैं...

ai machine

टेक उद्योग के 22 वर्षीय अनुभवी, जिनके पास 11 संयुक्त राज्य अमेरिका के पेटेंट हैं, बेंगलुरु मेडटेक स्टार्टअप सिगट्यूपल के संस्थापक हैं, जो मरीजों के लिए तेजी से बदलाव के समय के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करके जैविक नमूनों की मैन्युअल सूक्ष्म समीक्षा को स्वचालित करता है।

डॉ. दस्तीदार का विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रति प्रेम उन्हें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), खड़गपुर तक ले गया। जहां, उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में बीटेक और पीएचडी पूरी की। (Positive News)

हालाँकि, जब उन्होंने 2000 में एक अमेरिकी सेमीकंडक्टर निर्माता, नेशनल सेमीकंडक्टर में अपने पेशेवर करियर की शुरुआत की, तो उनके घर में त्रासदी आ गई। डॉ. दस्तीदार के पिता का उसी वर्ष निधन हो गया। विभिन्न तकनीकी कंपनियों में अपनी दैनिक नौकरी के साथ-साथ, लगभग डेढ़ दशक तक, डॉ. दस्तीदार ने इस समस्या पर काम करना शुरू किया कि चिकित्सीय गलत निदान की ऐसी घातक घटनाओं को कैसे रोका जाए। उन्होंने 2015 में सिगट्यूपल की स्थापना की। (Positive News)

सिगट्यूपल, आंशिक रूप से, समाधान की इस खोज का परिणाम था, और कंपनी के साथ, उन्होंने रोबोटिक्स और उन्नत एआई के माध्यम से पैथोलॉजी में क्रांति लाने के मिशन पर काम शुरू किया। (Positive News)

सिगट्यूपल में, हम ऐसे क्षेत्र में कृत्रिम बुद्धिमत्ता को लागू करने वाले हैं जो मानव जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। (Positive News)

lotpot-latest-issue | lotpot-positive-news | lottpott-smaacaar | लोटपोट | लोटपोट | lottpott-kii-duniyaa

यह भी पढ़ें:-

Positive News: अब गर्म इलाकों में भी उगा सकेंगे सेब

Positive News: नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित भारतीय वैज्ञानिक

Positive News: भारत में संपन्न हुआ 18वाँ G20 शिखर सम्मेलन

Positive News: हमारे जांबाज़ हवाबाज़