Positive News: हमारे जांबाज़ हवाबाज़

अगर हम कहें कि हमारी भारतीय सेना में भारतीय वायुसेना (इंडियन एयरफोर्स) भारतीय सशस्त्र सेना का एक महत्वपूर्ण अंग है तो यह अतिशयोक्ति ना होगी।

By Lotpot
New Update
air show

हमारे जांबाज हवाबाज 

Positive News हमारे जांबाज़ हवाबाज़:- अगर हम कहें कि हमारी भारतीय सेना में भारतीय वायुसेना (इंडियन एयरफोर्स) भारतीय सशस्त्र सेना का एक महत्वपूर्ण अंग है तो यह अतिशयोक्ति ना होगी। वायु सेना, वायु युद्ध, वायु सुरक्षा, एवं वायु चौकसी का महत्वपूर्ण काम देश के लिए करती है। इसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी तब से हर वर्ष यह दिवस 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन होने वाले समारोह में वायुसेना प्रमुख और वरिष्ठ सैन्य अधिकारी शामिल होते हैं। इन समारोहों में एक एयर शो शामिल है जहां महत्वपूर्ण पुराने विमान शानदार प्रदर्शन करते हैं।  (Positive News)

इस वर्ष (2023) में यह दिवस उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मनाया गया...

air show prayagraj 2023

इस वर्ष (2023) में यह दिवस उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मनाया गया। जिसमे बहुत सारे फाइटर प्लेन्स ने हवाई करतब भी दिखाए और अपने राष्ट्र की वायु सेना की ताकत को सबके सामने प्रदर्शित किया, और हम सभी भारतवासियों को गर्व करने का मौका भी दिया।  (Positive News) यह एयर शो सभी के लिए बिकुल मुफ्त था इसे कोई भी प्रयागराज के संगम तट पर जा कर देख सकता था। इस एयर शो में 100 से ज्यादा प्लेन्स ने हिस्सा लिया जिसमे राफेल फाइटर जेट, चेतक हेलीकॉप्टर, स्वदेशी एयरक्राफ्ट तेजस मिराज़ 2000, कोबरा  और सुखोई 30 ने करतब दिखाए। मिग 21(MiG-21) फाइटर जेट का यह ऐसे किसी भी समारोह में आखरी प्रदर्शन था।  (Positive News)


यहां हम यह भी बता दें कि भारतीय वायु सेना में सर्वोच्च रैंक, भारतीय वायु सेना के मार्शल का होता है, जो युद्ध के दौरान विशेष सेवा के बाद भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता है। एयरफोर्स में कई सारे पद होते हैं और उन पदों के आधार पर नौकरी की अवधि भी अलग-अलग होती है अगर हम एयरफोर्स की नौकरी की बात करें तो हम आपको बताना चाहेंगे कि एयर फोर्स की नौकरी की अवधि 4 साल से लेकर 14 साल तक होती है।  (Positive News)

 lotpot-positive-news | Our Brave Pilots | lotpot-latest-issue | पॉजिटिव न्यूज़ | Inadian air Force Day | IAF Day Celebrations | Air Show 2023

ऐसी जानकारी के लिए और पढ़ें:-

भारत लाया चिकित्सा प्रक्रियाओं में क्रांति

भारत का एशियन गेम्स में ऐतिहासिक प्रदर्शन

अध्ययन : नियमित व्यायाम से स्कूली बच्चों में हो सकता तनाव कम

Positive News: स्क्रैप से बना सजावट का सामान