Positive News: स्क्रैप से बना सजावट का सामान

जब आप कांच की बोतलें फेंक देते हैं तो उन कांच की बोतलों का क्या होता है जिनमें आपकी पसंदीदा सॉस और कोल्ड ड्रिंक आती हैं? आप सोच सकते हैं कि वे अंततः रीसाइक्लिंग डिब्बे में चले जाते हैं।

By Lotpot
New Update
 Bottle craft

स्क्रैप से बना सजावट का सामान

Positive News: स्क्रैप से बना सजावट का सामान:- जब आप कांच की बोतलें फेंक देते हैं तो उन कांच की बोतलों का क्या होता है जिनमें आपकी पसंदीदा सॉस और कोल्ड ड्रिंक आती हैं? आप सोच सकते हैं कि वे अंततः रीसाइक्लिंग डिब्बे में चले जाते हैं, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर साल 30 लाख टन कांच का कचरा पैदा होता है। इसमें से केवल 45 प्रतिशत का रीसाइक्लिंग किया जाता है, जबकि शेष लैंडफिल में चला जाता है। हममें से अधिकांश लोगों के लिए कांच की बोतलें बेकार हैं। लेकिन 35 वर्षीय रेंजिनी थम्पी के लिए, वे संजोए जाने योग्य खजाने हैं। (Positive News)

जब रेन्जिनी शादी के बाद 2015 में दुबई से भारत आईं, तो उन्होंने बेकार कांच में कला बनाने की क्षमता देखी।

उन्होंने 21,000 से अधिक कांच की बोतलों को घरेलू सजावट और कला के टुकड़ों में बदल दिया है। इनमें लैंप, साइड टेबल सजावट, वॉल हैंगिंग, पैलेट, घड़ियां और बहुत कुछ शामिल हैं। (Positive News)

Glass bottles craft

अपनी कला के लिए एक उद्देश्य की तलाश ने रेन्जिनी को अपशिष्ट पदार्थों की क्षमता का एहसास भी कराया...

अपनी कला के लिए एक उद्देश्य की तलाश ने रेन्जिनी को अपशिष्ट पदार्थों की क्षमता का एहसास भी कराया। “मेरे पति के साउंड स्टूडियो के लिए, हम स्क्रैप डीलरों के पास जाते थे ताकि वह अपने स्टूडियो के लिए आवश्यक पुराने उपकरण या सामान ढूंढ सकें। ऐसा तब हुआ जब मैंने देखा कि बहुत सारा कचरा यूं ही पड़ा हुआ था, जिसका कोई उपयोग नहीं था लेकिन बहुत सारी संभावनाएं थीं,'' वह कहती हैं।  (Positive News)

उनकी कलात्मक प्रवृत्ति जागृत हुई और उन्होंने स्क्रैप डीलरों के पास पड़े भारी मात्रा में कांच के कचरे का उपयोग करने का फैसला किया।एकत्र किए गए कचरे से, रेन्जिनी अपने घर और अपने दोस्तों के लिए घरेलू सजावट के सामान बनाएगी।

2020 में उनकी मुलाकात क्लाइमेट कलेक्टिव से हुई, जो एक संगठन है जो टिकाऊ व्यवसाय को बढ़ावा देता है और जलवायु परिवर्तन के लिए कार्रवाई की वकालत करता है।  (Positive News)

Coconut shell craft

कांच के अलावा, उन्होंने 5,000 से अधिक नारियल के गोले, 800 किलोग्राम से अधिक लकड़ी और 500 किलोग्राम से अधिक धातु के कचरे को पुनर्चक्रित करके घरेलू सजावट की वस्तुएं और कलाकृतियां बनाई हैं। वह अब तक 5,000 से अधिक ऐसे उत्पाद बेच चुकी हैं।  (Positive News)

ऐसी और जानकारी के लिए पढ़ें:-

अध्ययन : नियमित व्यायाम से स्कूली बच्चों में हो सकता तनाव कम

इंद्रधनुष के सात रंगों का जादू

दुनिया में कई देश जल विहीन बनने के कगार पर है

जानिए कैसे छोड़े Mobile Addiction की लत