भारत लाया चिकित्सा प्रक्रियाओं में क्रांति

नरिंदर सिंह कपानी को फाइबर ऑप्टिक्स के जनक के रूप में श्रेय दिया जाता है। 1954 में कपानी ने ऑप्टिक फाइबर के एक बंडल पर छवियों के प्रसारण का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया।

By Lotpot
New Update
fibre optics

फाइबर ऑप्टिक्स

Positive News भारत लाया चिकित्सा प्रक्रियाओं में क्रांति:- नरिंदर सिंह कपानी को फाइबर ऑप्टिक्स के जनक के रूप में श्रेय दिया जाता है। 1954 में कपानी ने ऑप्टिक फाइबर के एक बंडल पर छवियों के प्रसारण का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया। उन्होंने 'फाइबर ऑप्टिक्स' शब्द गढ़ा। उनके अग्रणी कार्य से हाई स्पीड इंटरनेट संचार, एंडोस्कोपी और लेजर सर्जरी जैसी चिकित्सा प्रक्रियाओं में क्रांति आ गई। (Positive News)

Father of optical fibre

ऑप्टिकल फाइबर एक पारदर्शी और लचीला पतला ग्लास फाइबर है जो मानव बाल से भी पतला होता है। यह सिग्नल की तीव्रता में कम हानि के साथ उच्च बैंडविड्थ डेटा दरों पर लंबी दूरी तक सिग्नल ले जा सकता है। (Positive News)

पहला कार्यशील फाइबर-ऑप्टिक डेटा ट्रांसमिशन सिस्टम जर्मन भौतिक विज्ञानी मैनफ्रेड बोर्नर द्वारा 1965 में...

पहला कार्यशील फाइबर-ऑप्टिक डेटा ट्रांसमिशन सिस्टम जर्मन भौतिक विज्ञानी मैनफ्रेड बोर्नर द्वारा 1965 में उल्म में टेलीफंकन रिसर्च लैब्स में प्रदर्शित किया गया था, इसके बाद 1966 में इस तकनीक के लिए पहला पेटेंट आवेदन किया गया था। 1968 में नासा ने चंद्रमा पर भेजे गए टेलीविजन कैमरों में फाइबर ऑप्टिक्स का उपयोग किया था। (Positive News)

fibre optics

फोटोनिक क्रिस्टल के उभरते क्षेत्र ने 1991 में फोटोनिक-क्रिस्टल फाइबर के विकास को जन्म दिया, जो कुल आंतरिक प्रतिबिंब (Total Internal Reflection) के बजाय एक आवधिक संरचना से विवर्तन (Diffraction from a Periodic Structure) द्वारा प्रकाश का मार्गदर्शन करता है। पहला फोटोनिक क्रिस्टल फाइबर 2000 में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हुआ। फोटोनिक क्रिस्टल फाइबर पारंपरिक फाइबर की तुलना में अधिक शक्ति ले जा सकते हैं और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए उनके तरंग दैर्ध्य-निर्भर (wavelength-dependent) गुणों में हेरफेर किया जा सकता है। (Positive News)

ऐसी और जानकारी के लिए पढ़ें:-

भारत का एशियन गेम्स में ऐतिहासिक प्रदर्शन

अध्ययन : नियमित व्यायाम से स्कूली बच्चों में हो सकता तनाव कम

पुरे विश्व में भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र दामोदर मोदी की जयजयकार

Positive News: स्क्रैप से बना सजावट का सामान

 lotpot-positive-news | ponjittiv-nyuuz | लोटपोट | lotpot-latest-issue