Positive News: नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित भारतीय वैज्ञानिक

भारतीय भौतिक विज्ञानी को बोस-आइंस्टीन सांख्यिकी में उनके योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था - जो अविभाज्य कणों के संग्रह का अध्ययन करने में मदद करता है।

By Lotpot
New Update
nobel prize

नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित भारतीय वैज्ञानिक

Positive News नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित भारतीय वैज्ञानिक:- तीन प्रतिभाशाली भारतीय वैज्ञानिक जिनको नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था:-

4) सत्येन्द्र नाथ बोस

भारतीय भौतिक विज्ञानी को बोस-आइंस्टीन सांख्यिकी में उनके...

sn bose

भारतीय भौतिक विज्ञानी को बोस-आइंस्टीन सांख्यिकी में उनके योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था - जो अविभाज्य कणों के संग्रह का अध्ययन करने में मदद करता है। (Positive News) हालाँकि, अपने काम के मूल्य के बावजूद, उन्हें यह नहीं मिला। कहा जाता है कि नोबेल समिति के विशेषज्ञ ऑस्कर क्लेन को उनका काम नोबेल पुरस्कार के लायक नहीं लगता था। (Positive News)

5) होमी जहांगीर भाभा

यद्यपि भाभा को भारत के सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक...

Bhabha

यद्यपि भाभा को भारत के सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक माना जाता है और उन्हें पांच बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, लेकिन उन्हें यह सम्मान नहीं मिला। हालाँकि, देश के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के वास्तुकार के रूप में उनके काम ने उन्हें क्वांटम सिद्धांत और ब्रह्मांडीय विकिरण में उनके योगदान के रूप में अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई। (Positive News)

6) मेघनाद साहा

साहा को 1930, 1937, 1939, 1940, 1951 और 1955 में...

saha

साहा को 1930, 1937, 1939, 1940, 1951 और 1955 में नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। उनका साहा-लैंगमुइर समीकरण, जो खगोलविदों को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि किसी तारे के विभिन्न तत्वों को कितना आयनित किया गया है, को भौतिकी में एक अभिन्न विकास के रूप में देखा गया था। (Positive News) हालाँकि, एक कमी यह थी कि यह समीकरण खगोल भौतिकी तक ही सीमित था। जबकि साहा ने प्रसिद्ध एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में चयनात्मक विकिरण दबाव के अपने सिद्धांत को प्रकाशित करने का प्रयास किया, जो समीकरण को बेहतर ढंग से समझाएगा, लेकिन वित्तीय बाधाओं के कारण वह ऐसा नहीं कर सके। अक्सर यह कहा जाता है कि यह छूटा हुआ अवसर नोबेल पुरस्कार छूटने का कारण हो सकता है। (Positive News)

lotpot-latest-issue | lotpot-positive-news | होमी जहाँगीर भाभा | homi jahangir bhabha | Nobel prize | Indian Scientists | लोटपोट

यह भी पढ़ें:-

Positive News: निलवांडे बांध देगा 182 गांवों को लाभ

Positive News: भारत में संपन्न हुआ 18वाँ G20 शिखर सम्मेलन

Positive News: वातावरण को प्रदुषण मुक्त रखती हैं इलेक्ट्रिक गाड़ियां

भारत लाया चिकित्सा प्रक्रियाओं में क्रांति