Positive News: निलवांडे बांध देगा 182 गांवों को लाभ

निलवांडे बांध रोलर-कॉम्पैक्ट कंक्रीट का उपयोग करके निर्मित दो संबंधित गुरुत्वाकर्षण बांधों को संदर्भित करता है, जो भारत में पहला उपयोग है। ये भारत के महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के घाटघर गाँव में स्थित हैं।

By Lotpot
New Update
dam image

निलवांडे बांध देगा 182 गांवों को लाभ

Positive News: निलवांडे बांध देगा 182 गांवों को लाभ:- निलवांडे बांध रोलर-कॉम्पैक्ट कंक्रीट का उपयोग करके निर्मित दो संबंधित गुरुत्वाकर्षण बांधों को संदर्भित करता है, जो भारत में पहला उपयोग है। ये भारत के महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के घाटघर गाँव में स्थित हैं। (Positive News) दोनों बांध 250 मेगावाट पंप-भंडारण पनबिजली (hydroelectric) स्टेशन के लिए निचले और ऊपरी जलाशय का निर्माण करते हैं। ऊपरी निलवांडे बांध 15 मीटर (49 फीट) लंबा है और गोदावरी नदी की सहायक नदी प्रवरा नदी पर है। निचला निलवांडे बांध 86 मीटर (282 फीट) लंबा है और शाही नाला नदी पर एक खड़ी घाटी में ऊपरी जलाशय के सीधे दक्षिण पश्चिम में है।  (Positive News)

जल विद्युत परियोजना गोदावरी नदी बेसिन के पानी को बेसिन क्षेत्र के बाहर पश्चिमी घाट की पश्चिम की ओर बहने वाली नदी की ओर...

dam

जल विद्युत परियोजना गोदावरी नदी बेसिन के पानी को बेसिन क्षेत्र के बाहर पश्चिमी घाट की पश्चिम की ओर बहने वाली नदी की ओर मोड़ देती है।निलवंडे बांध परियोजना से पानी के पाइप वितरण नेटवर्क की सुविधा से सात तहसीलों (अहमदनगर जिले में छह और नासिक जिले से एक) के 182 गांवों को लाभ होगा। निलवांडे बांध का विचार पहली बार 1970 में आया था। इसे लगभग 5,177 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। (Positive News)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र 26/10/2023 का दौरा करेंगे और निलवंडे बांध के बाएं किनारे (85 किमी) नहर नेटवर्क को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। (Positive News)

lotpot-latest-issue | lotpot-positive-news | लोटपोट | लोटपोट | lottpott-smaacaar | ponjittiv-nyuuz

यह भी पढ़ें:-

Positive News: भारत में संपन्न हुआ 18वाँ G20 शिखर सम्मेलन

Positive News: वातावरण को प्रदुषण मुक्त रखती हैं इलेक्ट्रिक गाड़ियां

Positive News: हमारे जांबाज़ हवाबाज़

भारत लाया चिकित्सा प्रक्रियाओं में क्रांति